अलविदा सर्दी: अपने कंबल और बिस्तर के लिनन को धोने और स्टोर करने के 6 प्रभावी तरीके!

सर्दियों का मौसम लगभग खत्म होने वाला है और आपके कंबल और लिनेन को स्टोर करने का समय है। लेकिन, आपको इस काम से डरने की ज़रूरत नहीं है, बस इन 5 युक्तियों का पालन करके अपने सर्दियों के बिस्तरों को प्रभावी ढंग से धोएं और स्टोर करें!

अपडेट किया गया

कंबल व बेड लिनन को प्रभावपूर्ण धोकर स्टोर करे

अपने सर्दियों के कंबल और लिनेन के उचित धुलाई और स्टोर करने को अनदेखा न करने का एक मुख्य कारण यह है कि यह उनके जीवनकाल को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसका मतलब है कि आपको हर दूसरे साल नए बिस्तर में निवेश नहीं करना पड़ेगा।

पूरे मौसम में उपयोग करने के बाद, आपके सर्दियों के कंबल और चादरें गंदी होना तय है, भले ही आप गंदगी को अपनी आंखों से न देख सकें। समय के साथ, हमने सीखा है कि बैक्टीरिया और कीटाणुओं के अलावा, चादरों और बिस्तरों में शरीर के तेल, बाल (विशेषकर यदि आपके घर में पालतू जानवर है) और अन्य जमी हुई मैल होना आम बात है।

इसलिए, इससे पहले कि आप इस शीतकालीन भार को एक कोठरी या बिस्तर की दराज में डाल दें, इन 5 सरल और प्रभावी धुलाई और भंडारण युक्तियों पर ध्यान दें:

1. एक कोमल चक्र और धुलाई के लिए सही डिटर्जेंट का प्रयोग करें

हमें अपनी सर्दियों की चादरें, कंबल और तकिए के मामलों को धोने के लिए दो बुनियादी नियम हमेशा याद रहते हैं- मशीन को एक कोमल चक्र में सेट करना और धोने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करना। इसका कारण यह है कि हमने देखा है कि गर्म पानी हमारे सर्दियों के बिस्तर के तंतुओं को समय के साथ खराब कर सकता है। इससे चादरें सिकुड़ सकती हैं, जिससे हम निश्चित रूप से बचना चाहते हैं।

विज्ञापन

Surf Excel Matic Liquid

मशीन का कोमल चक्र बहुत काम करता है क्योंकि यह हमारे सर्दियों के बिस्तरों को पूरी तरह से सफाई सुनिश्चित करते हुए एक कोमल मालिश देने के समान है। हमने अनुभव किया है कि तेज चक्र केवल कंबल और चादरों की सतह को साफ करते हैं और जिससे वे गहराई से साफ़ नहीं होते हैं।

हमें धोने की सही तकनीक को साझा करने में प्रसन्नता हो रही है, हमें यह भी पता होना चाहिए कि सर्दियों के कंबल और लिनेन की सफाई के लिए सही कपड़े धोने के उत्पादों को कैसे चुनना है। हमने देखा है कि कठोर उत्पादों से धोए जाने पर सर्दियों के बिस्तर के रेशों और कोमलता को नुकसान हो सकता है।

इसलिए, हमने एक हल्के डिटर्जेंट की तलाश करने का फैसला किया जो सर्दियों के बिस्तर धोने के लिए उपयुक्त था। बाजार में जाने पर हमें Love & Care Soft Woollens Expert Care Wash Liquid Detergent के बारे में पता चला और पाया कि यह एक विशेष डिटर्जेंट था जिसे बिना एंजाइम और ब्लीच के तैयार किया गया था।

The Poll

क्या आप अपने दैनिक लॉन्ड्री रूटीन के हिस्से के रूप में फ़ैब्रिक कंडीशनर का उपयोग करना पसंद करेंगे?

0 Votes

उपयोग के बाद, हमें इस फार्मूलेशन के वास्तविक लाभ मिले। कई बार धोने के बाद भी, हमारे कंबल और अन्य बेड लिनन ने अपना मूल स्वरूप बरकरार रखा और ब्लीच की अनुपस्थिति ने उनके रंगों को भी बरकरार रखा। हमने यह भी देखा कि  Love & Care Soft Woollens Expert Care Wash Liquid Detergent हमारे हाथों पर कोमल था और हमारे बिस्तरों में एक अच्छी आफ्टर-वॉश खुशबू छोड़ गया था!

2. फ़ैब्रिक कंडीशनर लगाना न भूलें

सर्दियों के बिस्तरों की धुलाई और देखभाल पर अपना शोध करते हुए, हमने फैब्रिक कंडीशनर के बारे में भी जाना। फैब्रिक कंडीशनर (Fabric Conditioner) क्या है? यह मूल रूप से एक उत्पाद है, जिसे जब कपड़े धोने के चक्र में मिलाया जाता है, तो यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि कंबल और चादरों की नरमाहट बनी रहें, और उनके फाइबर बरकरार हैं। और माताओं की समीक्षाओं के अनुसार के Comfort Core Fabric Conditioner, इसने उत्पाद लेबल पर दिए गए वादे के अनुसार सटीक परिणाम दिए।

हमने इसे अपने धोने के चक्र के दौरान इस्तेमाल किया और हमारे कंबल और लिनन नरम दिख और महसूस कर रहे थे, और उनमें से एक ताजा खुशबू आ रही थी। लेबल को पढ़ने पर, हमें पता चला कि Comfort Core Fabric Conditioner  प्रत्येक कपड़े के रेशे को एक सुरक्षात्मक परत से ढक देता है, जो धुलाई के कारण होने वाले किसी भी संभावित नुकसान को रोकने में मदद करता है। धोने के बाद, हमने देखा कि कपड़ा हमारी त्वचा पर बेहद

नरम महसूस हुआ और कंबल व चादरों से एक तरोताज़ा खुशबू आने लगी। सबसे अच्छी बात यह है कि Comfort Core Fabric Conditioner का इस्तेमाल हाथ और मशीन की धुलाई दोनों के लिए किया जा सकता है।

Comfort Core Fabric Conditioner का उपयोग करते समय हम नीचे दिए गए चरणों का पालन करते हैं:

  • बाल्टी में धोना 

डिटर्जेंट से कपड़े धोने के बाद, हम बस कपड़े कंडीशनर का आधा ढक्कन एक बाल्टी पानी में डालते हैं और अपने धुले हुए कपड़ों को इस घोल में भिगो देते हैं। पांच मिनट के बाद, हम कपड़े को बाल्टी से निकाल लेते हैं और हमेशा की तरह सुखाते हैं। हमने पाया है कि हमारे कपड़ों को दुबारा साफ़ पानी से धोने की कोई जरूरत नहीं है।

  • सेमी-ऑटोमैटिक मशीन

हम पहले अपने कपड़े हमेशा की तरह मशीन में धोते हैं और अंत में उन्हें निकालने से पहले मशीन टब में फैब्रिक कंडीशनर का एक ढक्कन ​​पानी में डालते हैं।

  • टॉप लोड मशीन

यदि मशीन में सॉफ्टनर कम्पार्टमेंट है, तो धोने के चक्र की शुरुआत में फ़ैब्रिक कंडीशनर का एक ढक्कन डालना सबसे अच्छा है। यदि कोई नहीं है, तो हम अंतिम चक्र के दौरान मशीन टब में कम्फर्ट कोर फैब्रिक कंडीशनर का एक ढक्कन डालते हैं।

  • फ्रंट लोड मशीन

इस मशीन के लिए, हम सॉफ्टनर/कंडीशनर डिब्बे में फ़ैब्रिक कंडीशनर का एक ढक्कन उसी समय डालते हैं जब हम डिटर्जेंट डालते हैं। धोने के चक्र के बाद, हमारे कपड़े सुपर सॉफ्ट लग रहे थे!

3. ड्रायर का स्मार्ट उपयोग करें

हमें कभी-कभी ऐसा लगता है कि हमारे सर्दियों के लिनन और कंबल मशीन के ड्रायर से बाहर आने पर झुर्रीदार और बेजान से हो जाते हैं जैसे कि कोई तूफ़ान आया हो । यह हमें याद दिलाता है कि हमें मशीन ड्रायर का स्मार्ट उपयोग करने की आवश्यकता है।

समय के साथ, हमने पाया कि ऐसा होने का कारण यह है कि जब हम ड्रायर में बहुत अधिक भार डालते हैं, तो कंबल और चादरें सुख कर फूलने के लिए बहुत कम जगह बची होती है। तो, हम कैसे सुनिश्चित करें कि हमारे सर्दियों कंबल और लिनन सिकुड़न मुक्त हैं? ठीक है, हमने उन्हें अलग से धोने की कोशिश की और मशीन के ड्रायर को केवल आधा ही भर दिया। हम पर विश्वास करें, परिणामों ने हमें चौंका दिया!

गेट सेट क्लीन टिप

यदि आप अपने शीतकालीन लिनन और कंबल को ड्रायर से थोड़ा जल्दी निकाल लेते हैं यानी सुखाने के चक्र के समाप्त होने से पहले, तो सभी क्रीज को स्‍मूद़्‌ करना आसान होता है क्योंकि वे थोड़े नम होते हैं और इसलिए, अधिक लचीले होते हैं।

4. वॉल्यूम कम करने के लिए बल्क पैक करें

धोने के बाद भारी सर्दियों के कंबल, चादरें, थ्रोस आदि को पैक करने का मुश्किल काम आता है। बहुत सारे परीक्षण और त्रुटि एवं बहुत सारे शोध ने हमें थोक की मात्रा के बिस्तर के लिए एक अद्भुत पैकिंग समाधान के लिए प्रेरित किया।

हम अपने लिनन और कंबल को यथासंभव सुरक्षित रूप से मोड़ते हैं (लोड को छोटा करने के लिए) और वॉल्यूम को कम करने के लिए विशेष वैक्यूम स्टोरेज बैग का उपयोग करते हैं, खासकर डाउन कम्फर्टर्स के मामले में। हमने देखा है कि यह कंबल को धूल और अन्य एलर्जी से मुक्त रखने में भी मदद करता है।

हम कार्डबोर्ड से पूरी तरह से बचते हैं क्योंकि यह चूहों जैसे कीटों को आकर्षित कर सकता है।

5. भंडारण के लिए एक सही जगह का चुनाव करें 

अब जब आपने अपने शीतकालीन कंबल, बेडशीट और लिनन को साफ कर लिया है, तो उन्हें गैरेज जैसे भंडारण स्थान में रखने के बारे में न सोचें। हमने सीखा है कि एक गद्देदार बेंच में निवेश करना एक अच्छा विचार हो सकता है जिसे आपके बिस्तर के ठीक आगे आपके बेडरूम में आसानी से रखा जा सकता है। यह भंडारण और फर्नीचर के एक स्टाइलिश टुकड़े के रूप में कार्य करने के दोहरे उद्देश्य को पूरा करता है!

यहां तक ​​​​कि अगर आप कुशन वाली बेंच नहीं लेना चाहते हैं, तो अपने शीतकालीन बिस्तर को सूखी, ठंडी जगह पर रखना याद रखें। यह आपके कंबल और लिनन के रंग को लुप्त होने से बचाने के लिए सबसे अच्छे सुझावों में से एक है। गैरेज और बेसमेंट में भंडारण काम नहीं करता है क्योंकि ये क्षेत्र काफी आर्द्र हो सकते हैं।

6. अपना भंडारण क्षेत्र तैयार करें

इससे पहले कि आप अपने शीतकालीन कंबल को अलमारी, बेंच या किसी अन्य भंडारण जगह में जमा करना शुरू करें, इसे अच्छी तरह से साफ करना सुनिश्चित करें। हम आम तौर पर सब कुछ बाहर खींचकर और जगह को पोंछने के लिए पानी और सिरके के घोल का उपयोग करके ऐसा करते हैं। अपने बिस्तर और लिनन को वहां रखने से पहले पूरी तरह से सुनिश्चित कर लें कि जगह सूखी है।

यदि आप अपने भंडारण स्थान को अतिरिक्त ताजा और गंध मुक्त रखना चाहते हैं, तो हम भंडारण के अंदर कुछ बेकिंग सोडा (कंटेनरों में) रखने की सलाह देते हैं। हमने इस तकनीक को किसी भी नमी और गंध को दूर रखने में बेहद मददगार पाया है।

हमें उम्मीद है कि ये पांच युक्तियाँ आपको अपने शीतकालीन कंबल और लिनन को सही तरीके से धोने और स्टोर करने में मदद करेंगी!

मूल रूप से प्रकाशित