Unilever logo

कॉटन साड़ी पर लगे हर दाग़ को निकाल बाहर करेंगे ये टिप्स!

क्या आपकी कॉटन की साड़ी पर लगते रहते हैं तरह-तरह के दाग़? अगर हां तो इस दाग़ को साफ़ करने के लिए अब हो जाएं तैयार।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Surf Excel Matic
How to Remove Different Types of Stains From Your Cotton Sarees

अगर हाल ही में आपकी साड़ी पर किसी तरह का दाग़ लग गया है, तो उसे लेकर परेशान होने की बजाय इन कारगर नुस्ख़ों से आप दाग़ को दूर करने में ज़रूर क़ामयाब होंगे। तो चलिए जानते हैं इन कारगर नुस्ख़ों के बारें में।

१) तेल के दाग़

साड़ी से तेल के दाग़ हटाने के लिए दाग़ पर टैलकम पाउडर या बेकिंग पाउडर छिड़कें। २-३ घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। यह साड़ी पर लगे तेल को सोख लेगा। फिर स्पंज को पानी में डुबोकर साड़ी पर छिड़कें टैलकम पाउडर या बेकिंग पाउडर को साफ़ करें। साड़ी पर लगे तेल के दाग़ पूरी तरह से मिटाने के लिए इस प्रक्रिया को २-३ बार दोहराएं। अब आख़िर में साड़ी को सामान्य तौर पर धोएं और सुखाएं।

२) खाने के दाग़

साड़ी पर लगे खाने के दाग़ हटाने के लिए दाग़ की दूसरे तरफ़ टूथपेस्ट लगाकर २० मिनट ऐसे ही छोड़ दें। अब स्पंज को पानी में डुबोकर हल्के से टूथपेस्ट को साफ़ करें। इससे दाग़ साफ़ होंगें। अगर अभी भी साड़ी पर दाग़ दिखाई दे रहें हैं, तो उन्हें साफ़ करने के लिए आधे कप गुनगुने पानी में १ छोटा चम्मच माइल्ड डिटेर्जेंट मिलाकर घोल तैयार करें। फिर स्पंज को घोल में डुबोकर दाग़ पर लगाएं और उंगलियों से रगड़ें। फिर आख़िर में स्पंज को साफ़ पानी में डुबोएं और घोल को साफ़ करें। सिल्क साड़ी पर लगे खाने के दाग़ को साफ़ करने के लिए इस तरीक़े का इस्तेमाल न करें।    

३) लिपस्टिक के दाग़

साड़ी पर लगे लिपस्टिक के दाग़ साफ़ करने के लिए सबसे पहले इसे टिशू पेपर से हल्के हाथ से साफ़ करें। ध्यान रहें एक ही टिशू पेपर का ज़्यादा इस्तेमाल न करें। अब बाउल में २ छोटे चम्मच माइल्ड डिटर्जेंट, आधा चम्मच व्हाइट विनेगर और आधा चम्मच गुनगुना पानी मिलाकर घोल तैयार करें। फिर इस घोल को दाग़ पर लगाकर इसे १५ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब आख़िर में बहते पानी में साड़ी को खंगालें और फिर सुखाएं।   

क्यों है ना कारगर तरीक़े दाग़ साफ़ करने के!

विज्ञापन

मूल रूप से प्रकाशित