कपड़ों की धुलाई (लॉन्ड्री) के 5 आधुनिक तरीके जो आप मिस नहीं करना चाहेंगे!

कपड़ों की धुलाई करना एक मुश्किल काम हो सकता है। लेकिन, क्या हो, अगर हम आपको बताएं कि कुछ नई बेहतरीन शोध ऐसी हैं जो आपकी कपड़ों की धुलाई से जुड़ी समस्याओं का अंत कर सकती हैं? कपड़ों की धुलाई के 5 आधुनिक तरीकों की हमारी सूची देखें!

अपडेट किया गया

कपड़े धोने के नए तरीके जो आप मिस नहीं करेंगे
विज्ञापन
Surf Excel 3-in-1 Smart Shots

हम सभी जानते हैं कि उपकरण और गैजेट्स हमारे जीवनयापन के लिए कितने अधिक आवश्यक हो गए हैं। यह कहने की जरूरत नहीं है कि इनसे हमारी जिंदगी कितनी आसान हो गई है और ये हमारे रोजमर्रा के कामों को कुशलतापूर्वक करने में बहुत मददगार हैं। यही वजह है कि हम में से अधिकांश लोग नई खोजों, आधुनिक गैजेट्स और विकास पर ध्यान रखते हैं ताकि ये हमारे रोजमर्रा के कामों को आसान बना सकें, खास तौर पर कपड़े धोने जैसे कठिन काम।

इसके साथ ही इन दिनों, हम में से अधिकांश लोग पर्यावरण के लिए जागरूक नागरिक भी बन चुके हैं, इसलिए हम अपने कपड़ों को धोने की प्रक्रिया को पर्यावरण अनुकूल रखना चाहते हैं और साथ ही हम पानी और बिजली जैसे कीमती ऊर्जा स्रोतों की भी ज्यादा खपत नहीं करना चाहते।

हमारे कपड़े धोने की प्रक्रिया को अधिक स्मार्ट बनाने की कोशिशों के दौरान, हमने कुछ खोजबीन की और हम आश्चर्यचकित रह गए जब हमने कपड़े धोने की ऐसी बहुत सी विधियां जानी, जो परेशानी मुक्त होने के साथ ही बिजली भी बचाती हैं। यह हैं कपड़ों की धुलाई के ऐसे 5 आधुनिक तरीके जो आप बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहेंगे!

1. बिजली और पानी की बचत करने वाली वॉशिंग मशीन

हम सभी कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए काफी तेजी से जागरूक हो रहे हैं और साथ ही हम अपने जीवन में ईको फ्रेंडली विधियां अपना रहे हैं, इसलिए हमारे लिए यह स्वाभाविक ही था कि हम ऊर्जा की बचत करने वाले उपकरणों को खोजें।

विज्ञापन

Surf Excel 3-in-1 Smart Shots

हमने जाना कि टेक उद्योग अब ऐसी वॉशिंग मशीन लॉन्च कर रहे हैं जो कि एक समान कार्य और प्रक्रिया में कम बिजली का उपयोग करती हैं, साथ ही वे बिजली बिल में कटौती और प्रदूषण कम करने में भी मददगार होती हैं। इसलिए, हमने महसूस किया कि हमारी पुरानी अक्षम वॉशिंग मशीन को अपग्रेड करना ही बुद्धिमानी होगी। नए वॉशर और ड्रायर आधुनिक तकनीक से परिपूर्ण होते हैं और ना केवल हमारे कपड़ों को आराम  से धोते हैं साथ ही किफायती होते हैं।

हमारी खोजबीन के दौरान हमारा वॉटर रेटिंग फैक्टर से परिचय हुआ, एक जरूरी विशेषता जो यह गणना करती है कि एक घन फुट कपड़ों को धोने में कितना पानी उपयोग होगा। वॉटर फैक्टर जितना कम होगा, वॉशिंग मशीन उतनी ही अधिक दक्षता वाली होगी। इस जानकारी से हमें यह मदद मिली कि हम अपने घर के लिए एक दक्षता पूर्ण, पानी बचाने वाली वॉशिंग मशीन खरीदें।

2. स्मार्ट सहज ज्ञान की विशेषताओं के साथ  वॉशिंग मशीन

जरा कल्पना कीजिए कि आप अपने फोन के माध्यम से अपनी वॉशिंग मशीन चला सकते हैं। जी हां, हम भी सोचते थे कि यह असंभव है, जब तक कि हमने हमारे फोन और लैपटॉप की तरह ही हमारे घर के वाई-फाई से कनेक्ट हो जाने वाली वॉशिंग मशीन के बारे में नहीं जाना था। हम यह देख कर आश्चर्यचकित हो गए कि हम दूर से ही अपने फोन या टैबलेट ऐप की मदद से या फिर हैंड्स फ्री का विकल्प अपना कर एलेक्सा या गूगल असिस्टेंट के द्वारा निर्देश देकर अपनी वॉशिंग मशीन संचालित कर सकते हैं। कितना अच्छा है ना यह?

यहां हैं कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं जो हम महसूस करते हैं कि हमें एक बुद्धिमान वॉशिंग मशीन पर खर्च करने से पहले देखना चाहिए:

  • स्वचालित कार्यक्रम (ऑटोमैटड प्रोग्राम) का चुनाव -फोन पर इंस्टॉल किया गया स्मार्ट वॉशिंग मशीन ऐप हमारे रोजमर्रा कपड़ों के लिए सबसे उपयुक्त प्रोग्राम चुन सकता है। इसके काम करने के लिए हमें बस कुछ सरल विवरण भरने होंगे।

  • लोड क्षमता और स्वचालित मात्रा - इस विशेषता वाली मशीनें लोड का आंकलन और वजन कर सकती हैं और उसी के अनुरूप पानी, बिजली और डिटर्जेंट की मात्रा के प्रयोग निर्धारित करती हैं।

  • स्वचालित समस्या का समाधान (ऑटो ट्रबलशूटिंग) - ये स्मार्ट वॉशिंग मशीन सरलता से किसी भी समस्या और अन्य मेंटेनेंस  (रखरखाव) संबधी समस्याओं का पता लगा लेती हैं और तुरंत हमें ऐप के माध्यम से सूचित करती हैं।

  • मशीन मेमोरी - ये उपकरण पहले इस्तेमाल किए गए प्रोग्राम को स्टोर करते हैं और वॉश सेट करते समय उन्हें सुझाव देते हैं। हमें यह जानकर अच्छा लगा कि हम वास्तविक समय में वॉशिंग मशीन द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा की जांच भी कर सकते हैं।

3. नए डिटर्जेंट फॉर्मेट्स

क्या आपने डिटर्जेंट को मापते हुए कभी इसके बारे में सोचा है? हमें ऐसा करते हुए सफाई करना पसंद नहीं आता। ऐसा समय भी आया जब हमने बहुत कम या बहुत अधिक डिटर्जेंट प्रयोग किया जिसकी वजह से कपड़े अच्छी तरह से धुले और उनका उनका एक ढेर जमा हो गया।

यह कुछ समस्याएं हैं जिनका कपड़े धोने के दौरान हमें सामना करना पड़ता है। कपड़ों पर डिटर्जेंट लगे रहने या जमे हुए दागों की वजह से सारे कपड़ों को दोबारा धोना पड़ता है यह वो चुनौतियां हैं जिनका हमें अक्सर अनुभव होता है।

कपड़ों को छांटना, डिटर्जेंट मापना, और फैब्रिक कंडीशनर मिलाने की वही पुरानी प्रक्रिया का पालन करने के दौरान, हमने एक नए चलन के बारे पढ़ा, जिसने कपड़ों को धोने वाले डिटर्जेंट के बाजार में तूफान ला दिया है -- वो है डिटर्जेंट कैप्सूल। लाइफ स्टाइल मैगजीन में एक लेख पढ़ने के दौरान हमें इस नए तरह के डिटर्जेंट के बारे में पता चला।

तो, कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट कैप्सूल वास्तव में क्या हैं?

हमारी खोजबीन के बाद, हम इस नतीजे पर पहुंचे कि यह एक नए तरीके के क्विक और आधुनिक धुलाई का अनुभव है, यह एक बार उपयोग करने वाला नए तरह का डिटर्जेंट है! जब दोस्तों और रिश्तेदारों ने सर्फ एक्सेल 3 इन 1 स्मार्ट शॉट्स, का सुझाव दिया, जो कि मूलतः पहले से मापे गए डिटर्जेंट कैप्सूल हैं, तो हमने इन्हें एक बार आजमाने का निर्णय लिया। पहले उपयोग के बाद ही, हम बेहद प्रभावित हो गए कि किस तरह से इन स्मार्ट शॉट्स ने हमारे कपड़ों की धुलाई को परेशानी मुक्त प्रक्रिया बना दिया।

इसके लेबल पर लिखा हुआ है कि इसमें अद्वतीय तीन-चेंबर तकनीक है। यह तीनों चेंबर्स मिलकर काम करते हैं और उन्नत तरीके से दाग साफ करते हुए, लंबे समय तक खुशबू देते हैं और कपड़े की देखभाल करते हैं। विभिन्न उत्पाद जैसे दाग साफ करने के लिए डिटर्जेंट, कोमलता के लिए फैब्रिक कंडीशनर प्रयोग करने की जगह, हमें बस यह स्मार्ट शॉट वॉशिंग मशीन के खाली ड्रम में कपड़े डालने से पहले रखना होता है।

जब हमने देखा कि यह काफी आसान, उच्च कोटि के सफाई परिणाम देने वाला, समय और पानी बचाने वाला है तब हमने महसूस किया कि डिटर्जेंट कैप्सूल हमारे लिए सर्वश्रेष्ठ दांव साबित हुआ है।

4. वोल्टेज उतार चढ़ाव के लिए स्मार्ट प्लग्स

सभी बिजली के उपकरण वोल्टेज के उतार चढ़ाव के लिए संवेदनशील होते हैं, और हम अचानक बिजली के बढ़ने की वजह से अपने कीमती उपकरणों को पहले खो चुके थे। इसलिए, जब हमने नई वॉशिंग मशीन खरीदी, तब हमने स्मार्ट प्लग्स भी खरीदे।

ये स्मार्ट प्लग्स किफायती सुरक्षा उपकरण होते हैं जो उपकरण को खराब कर देने वाले बिजली के खतरनाक उतार चढ़ाव होने पर स्वतः बिजली से संपर्क काट देते हैं। वोल्टेज के सामान्य होने पर ये बिजली को बहाल कर देते हैं।

हमने पाया कि स्मार्ट प्लग उपयोग करने में बेहद आसान होते हैं और उन्हें लगाने में किसी विशेष कौशल  की आवश्यकता नहीं होती। हमने दीवार के पॉवर सॉकेट में स्मार्ट प्लग लगाया, वॉशिंग मशीन का पॉवर पिन स्मार्ट प्लग से जोड़ा, और वॉशिंग मशीन को चालू कर दिया।

5. फैब्रिक के अनुसार खास डिटर्जेंट

हमारे वॉर्डरोब अक्सर विभिन्न फेब्रिक के कपड़ों से भरे रहते हैं। पहले हम हमारे सारे कपड़े एक ही डिटर्जेंट से धोते थे। लेकिन, फिर हमने ध्यान दिया कि हमारे कुछ कपड़े जो ऊनी, रेशमी आदि मटेरियल के बने हुए होते थे वे खराब हो जाते और देखने में बेहद फीके नजर आते थे।

इंटरनेट पर फटाफट सर्च करने पर हमें समझ में आया कि ऊनी, रेशमी आदि जैसे फैब्रिक प्राकृतिक प्रोटीन से बने होते हैं जो उन्हें मानव त्वचा की तरह नाजुक बनाता है। बिल्कुल हमारी त्वचा की तरह जैसे किसी भी तरह के घर्षण का सामना करने पर त्वचा लाल और उत्तेजित हो जाती है, इसी तरह सामान्य डिटर्जेंट से धोने पर ऊन और रेशम के रेशे कमजोर और खराब हो जाते हैं। यही वह कारण है जिसकी वजह से कपड़ों की धुलाई की एक और विधि, जिसमें फैब्रिक के अनुसार विशेष डिटर्जेंट की शुरुआत हुई।

इस ट्रेंड के अनुसार, विभिन्न फेब्रिक के लिए अब अलग-अलग डिटर्जेंट उपलब्ध हैं। वे विशेष रूप से उस विशेष कपड़े की जरूरतों और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं। ये फॉर्मूलेशन हल्के होंगे, इनमें ब्लीच और एंजाइम या शायद पीएच न्यूट्रल नहीं होगा, इस प्रकार नाजुक कपड़ों को धीरे से साफ करता है।

6. कपड़ों की कंडीशनिंग

हम सभी के कुछ पसंदीदा कपड़े होते हैं जिन्हें हम हर दूसरे दिन पहनना चाहते हैं। हालांकि, जितना ज्यादा हम उन्हें पहनते हैं, उन्हें उतना ही अधिक धोने की जरूरत होती है। हमारे पसंदीदा कपड़ों को बार बार धोना हमें अच्छा नहीं लगता। इससे कुछ कपड़े सिकुड़ जाते हैं और देखकर वे पहचान में नही आते, इसके अलावा कुछ त्वचा पर खुरदुरे महसूस होते हैं। साथ ही कुछ कपड़े अन्य कपड़ों के मुकाबले फीके नजर आते हैं।

हमने अपने कपड़ों की चमक और कोमलता को बनाए रखने के उपाय तलाशने शुरू कर दिए। एक पत्रिका में कपड़ों की धुलाई की विधियों पर आधारित लेख पढ़ने के बाद हम कपड़ों की नियमित धुलाई के बाद फैब्रिक कंडीशनर उपयोग करने लगे।

फैब्रिक कंडीशनर में चिकनाई युक्त तत्व मौजूद होते हैं जो रेशों पर एक सुरक्षा परत बना देते हैं, और डिटर्जेंट की वजह से होने वाले नुकसान से बचाव करते हैं। एक दोस्त के सुझाव देने पर हमने कंफर्ट फैब्रिक कंडीशनर का उपयोग किया और इससे हमारे कपड़े मुलायम लगने लगे, जो देखकर हमें बहुत अच्छा लगा।  एक नई चमक के साथ, हमारे कपड़े लंबे समय तक बरकरार रहने वाली खुशबू से तरोताजा हो गए और इसने हमारे दिन को चमकदार बना दिया।

अब कपड़ों की धुलाई की इन नई विधियों को आजमाएं और अपने कपड़ों की धुलाई प्रक्रिया को सरल बनाइए!

सीक्रेट टिप: भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांड्स अब आप यहां फ्री में ट्राय भी कर सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित