कितना लिक्विड डिटर्जेंट उपयोग करने को लेकर उलझन में है? यह गाइड मदद करेगा!

हम में से बहुत से लोग इस बात को लेकर थोड़ी उलझन महसूस करते हैं कि अपने कपड़े धोते समय कितना लिक्विड डिटर्जेंट इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन, चिंता ना करें, हम इस समस्या से निपटने और मात्रा से संबंधित आपके सभी सवालों के जवाब देने में आपकी मदद करने के लिए यहां हैं

अपडेट किया गया

लिक्विड डिटर्जेंट का कितना उपयोग

तथ्य यह है कि हर लोड में उपयोग करने के लिए लिक्विड डिटर्जेंट की मात्रा कई कारकों पर निर्भर करती है जिनमें निम्न शामिल हैं:

  • आप किस तरह की वाशिंग मशीन का इस्तेमाल करते हैं

  • धुलाई के कपड़ों की मात्रा

  • कपड़ों पर किस तरह के दाग

  • आपके क्षेत्र में पानी का प्रकार (कठोर या नरम)

यह एक सामान्यत: गलत धारणा है कि अधिक साबुन का उपयोग करने से कपड़े साफ हो जाएंगे, और हम भी इसे लंबे समय से मानते आए हैं। लेकिन, हकीकत में ऐसा नहीं होता है। तो, आइए इस रहस्य के बारे में जानें और पता लगाएं कि ताजा, साफ कपड़े पाने के लिए हमें वास्तव में प्रति लोड लॉन्ड्री में कितना लिक्विड डिटर्जेंट उपयोग करना आवश्यक है!

लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल क्यों करें

प्राथमिक कारणों में से एक कारण है कि हम लिक्विड डिटर्जेंट का उपयोग करने की सलाह देते हैं क्योंकि वे आसानी से पानी में घुल जाते हैं, और इसलिए यह दागों को तेजी से और अधिक कुशलता से हटाने में सक्षम होते हैं। इसके अलावा, चूंकि लिक्विड डिटर्जेंट एक केंद्रित सूत्र (कोंसंट्रेटेड फ़ॉर्मूला) है, इसलिए इनकी बहुत कम मात्रा आपको सफाई का बेहतर परिणाम देगी।

विज्ञापन

Surf Excel Matic Liquid

हमने यह भी देखा है कि लिक्विड डिटर्जेंट कपड़ों पर आरामदायक होते हैं, इसलिए हम उनका उपयोग अपने नाजुक कपड़ों को धोने के लिए भी कर सकते हैं। लिक्विड डिटर्जेंट का एक और बहुत महत्वपूर्ण लाभ यह है कि उन्हें दाग-धब्बों से पहले के उपचार के लिए सीधे हमारे कपड़ों पर लगाया जा सकता है। पानी के साथ मिलाने की जरूरत नहीं है। सख्त दागों से निपटने के दौरान यह वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है।

लिक्विड डिटर्जेंट की सही मात्रा को मापना: कितना उपयोग करना है?

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपको अपने कपड़े धोते समय लिक्विड डिटर्जेंट की सही मात्रा निर्धारित करने के लिए उत्पाद के लेबल निर्देशों को पढ़ना होगा। मात्रा आमतौर पर तीन कारकों पर निर्भर करती है- पानी की कठोरता, गंदगी का स्तर और कपड़ों की मात्रा (कम, ज्यादा, बहुत ज्यादा) .

The Poll

आप हर लोड में उपयोग करने के लिए लिक्विड डिटर्जेंट की सही मात्रा का पता कैसे लगाते हैं?

0 Votes

आमतौर पर, लिक्विड डिटर्जेंट से भरा एक ढक्क्नन नियमित कपड़ों की मात्रा के लिए पर्याप्त होता है, लेकिन यदि आप बहुत गंदे कपड़ों को धो रहे हैं तो आप मात्रा को 1.5 कैप तक बढ़ा सकते हैं

सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड डिटर्जेंट जैसे लिक्विड डिटर्जेंट के साथ, सही मात्रा को जानना काफी सुविधाजनक है, क्योंकि यह पहले से ही एक मापने वाले ढक्कन के साथ आता है, जिसके पिछले हिस्से को कपड़े को मशीन में डालने से पहले स्पॉट ट्रीटमेंट के लिए दाग को साफ़ करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

हम यह सुझाव देते हैं कि वॉशर को ओवरलोड न करें और उसमें अत्यधिक मात्रा में कपड़े न डालें क्योंकि यह डिटर्जेंट के समान वितरण में परेशानी पैदा करेगा। इससे वॉशर से गंदे और सिकुड़े हुए कपड़े निकल सकते हैं।

उन कपड़ों के लिए जो बहुत अधिक गंदे हैं, उनके लिए फुल लोड में अतिरिक्त डिटर्जेंट डालने के बजाय उन्हें कुछ लिक्विड डिटर्जेंट के साथ स्पॉट ट्रीट करें या उनके दाग को पहले से भिगोएँ।

कपड़े या डिटर्जेंट: पहले क्या डालें?

खैर, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की वाशिंग मशीन का इस्तेमाल करते हैं। यदि आपके पास फ्रंट-लोड वाशिंग मशीन है, तो इसमें लिक्विड डिटर्जेंट डालने के लिए एक अलग कम्पार्टमेंट होगा। जो लोग टॉप लोड वाशिंग मशीन का इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए मशीन को लोड करने का आदर्श तरीका यह है कि इसे पानी से भरें, इसके बाद लिक्विड डिटर्जेंट और फिर अंत में कपड़े डालें। इस तरह, आप पानी में लिक्विड डिटर्जेंट के समान वितरण और कपड़ों की उचित सफाई की उम्मीद कर सकते हैं।

गारमेंट देखभाल लेबल पर उल्लिखित निर्देशों के आधार पर सही चक्र चुनें। वॉश साइकल शुरू करने के लिए स्टार्ट दबाएं।

डिटर्जेंट के साथ, आप अपने कपड़ों को मुलायम बनाने और उन्हें फटने से बचाने के लिए फ़ैब्रिक कंडीशनर का भी उपयोग कर सकते हैं। हम अपने नियमित वॉश साइकल में कम्फर्ट कोर फैब्रिक कंडीशनर का उपयोग कर रहे हैं और परिणामों से काफी खुश हैं। हमारे मम्मी एक्सपर्ट पैनल ने इस उत्पाद को एक प्रभावशाली रेटिंग दी है, और अब हम जानते हैं कि क्यों। यह न केवल कपड़े की कोमलता और चमक को बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि हमारे कपड़ों में एक नई खुशबू भी छोड़ता है।

ओवरडोजिंग के संकेत

  • कपड़े धोने के बाद सफेद अवशेष

  • कपड़े कड़क, चिपचिपे या चिकने महसूस हो रहे हैं

  • मशीन से निकलने वाले कपड़े फीके और बेरंग दिख रहे हैं

  • वॉशिंग मशीन के साथ लगातार समस्याएं- पाइपों का बंद होना और चोक होना

  • नए धुले कपड़े पहनने के बाद खुजली और त्वचा पर चकत्ते

ये सभी संकेत हैं कि आप बहुत अधिक डिटर्जेंट का उपयोग कर रहे हैं!

यह सच है कि बहुत अधिक डिटर्जेंट हमारे रंगीन कपड़ों को बेरंग और फीके दिखा सकता है, जबकि हमारे सफेद कपड़ों को एक अप्रिय ऑफ-व्हाइट या ग्रे रंग में बदल देता है

इसके अलावा, डिटर्जेंट में पाए जाने वाले केमिकल्स अगर हमारी त्वचा के सीधे संपर्क में आते हैं तो जलन, खुजली और चकत्ते पैदा कर सकते हैं और अतिरिक्त डिटर्जेंट का उपयोग करने से बचा हुआ अवशेष इसे सक्षम बनाता है।

जीएससी टिप:

अगर आपकी वॉशिंग मशीन से खराब या मटमैली बदबू आ रही है, या पाइप या नाली बंद हो गई है, तो आप अपनी मशीन को साफ करने के लिए एक डिस्केलर का उपयोग कर सकते हैं।

पर्याप्त डिटर्जेंट का उपयोग नहीं करने के संकेत

प्रति लोड पर्याप्त डिटर्जेंट का उपयोग नहीं करना बहुत अधिक डिटर्जेंट का उपयोग करने की गलती के ही समान है। यहाँ बहुत कम डिटर्जेंट का उपयोग करने के संकेत दिए गए हैं:

1. कपड़े ठीक से नहीं धोए जाते हैं और उनमें एक अप्रिय गंध रह सकती है

2. साथ ही, हमारे कपड़ों पर लगे दाग नहीं हटेंगे और कीटाणु और गंदगी भी पीछे छूट जाएगी

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मेरे कपड़े धोने के बाद सफेद अवशेष क्यों है?

बहुत अधिक डिटर्जेंट का उपयोग करने से आपके कपड़ों पर एक सफेद अवशेष बन जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ऐसा न हो, डिटर्जेंट की सही मात्रा का उपयोग करें और ऐसे डिटर्जेंट का उपयोग करें जो पानी में आसानी से घुलनशील हो जैसे कि सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड।

अगर मेरी वॉशिंग मशीन से दुर्गंध आती है तो मुझे क्या करना चाहिए?

आपकी वॉशिंग मशीन से साबुन के अधिक जमा होने के कारण एक मटमैली या फफूंदीदार गंध आ सकती है। अगर ऐसा होता है, तो कुछ भी करने से पहले आपको अपनी मशीन को बेकिंग सोडा और सिरके से साफ करना होगा।

यदि मैं कठोर जल वाले क्षेत्र में रहता हूँ तो मुझे कितने डिटर्जेंट का उपयोग करना चाहिए?

यदि आप एक कठोर जल क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको सामान्य से थोड़ा अधिक डिटर्जेंट का उपयोग करने की आवश्यकता है क्योंकि कठोर पानी आपके कपड़ों को साफ करने के लिए डिटर्जेंट के लिए एक कठिन वातावरण बनाता है। तरल डिटर्जेंट का उपयोग करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह कठोर पानी में बेहतर काम करता है।

मूल रूप से प्रकाशित