वॉशिंग मशीन में अपनी लिनन शर्ट को कैसे धोएं, इस पर एक गाइड!

जहां गर्मियों के दौरान लिनन शर्ट पहनना सबसे आरामदायक हो सकती है, वहीं एक दाग इस नाजुक फाइबर के रंगरूप को आसानी से खराब कर सकता है।

अपडेट किया गया

अपनी लिनन शर्ट कैसे धोएं
विज्ञापन
Surf Excel-Hindi Cycle Kid-960x300px

हम सबको लिनन कपड़े से बहुत प्यार हैं, और इसे गर्म, आर्द्र गर्मी के मौसम में पहनना बहुत पसंद करते है। हम पाते हैं कि यह एक हल्का, सांस लेने वाला कपड़ा है जो पसीने को जल्दी से सोख लेता है। लेकिन, अपनी पसंदीदा लिनन शर्ट पर दाग लगा हुआ देखना एक बुरा सपना हो सकता है, और कपड़े से दाग हटाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

सौभाग्य से, समय के साथ हमने सीखा है कि कैसे इन कठिन दागों पर जीत पानी है और आसानी से उनसे छुटकारा पाना है। आपके लिए इसे आसान बनाने के लिए, हमने वॉशिंग मशीन में लिनन शर्ट को धोने के तरीके के बारे में गाइड साझा की है!

हमें लिनन के कपड़ों को सावधानी से धोना आवश्यक क्यों है?

क्या आप जानते हैं कि फ्लैक्स पौधे के तने से प्राप्त प्राकृतिक रेशे से लिनन बनाया जाता है? खैर,हमें इसकी जानकारी नहीं थी लेकिन हम इस दिलचस्प तथ्य को जानकर खुश हुए और इससे हमें यह समझने में मदद मिली कि ये धागे, जब कपड़े में बुने जाते हैं, तो लिनन को निम्न प्रकार के क्लासिक गुण देते हैं: -

  • मजबूती

  • टिकाऊपन

  • कीट, बैक्टीरिया और पसीना प्रतिरोध

हमें लिनन के कपड़ों को सावधानी से धोना चाहिए। गीले होने पर लिनन के कपड़े ज्यादा नाजुक हो जाते हैं और उनके रेशे आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं जिससे वे खुरदुरे हो जाते हैं इसलिए सूती कपड़े के विपरीत अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है

. . . . . . . . . . . . . . . .. . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . .. . . . . . . . . . . . . . .
You will need
. . . . . . . . . . . . . . . .. . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . .. . . . . . . . . . . . . . .
Requiredसर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड
Surf Excel Matic Liquid
  • टब
  • बाल्टी
  • ठंडा/गर्म पानी

विज्ञापन

Surf Excel-Hindi Cycle Kid-900x750px-option

लिनन शर्ट से दाग कैसे हटाएं

  1. गारमेंट लेबल की जाँच करें

    जबकि हम ज्यादातर लिनन के कपड़े घर पर धो सकते हैं, किसी भी दाग ​​​​हटाने की प्रक्रिया को शुरू करने से पहले निर्माता के गारमेंट केयर लेबल की जांच करना हमेशा सबसे अच्छा होता है। 'ड्राई क्लीनिंग' का उल्लेख करने वाले लेबल को केवल पेशेवर ड्राई क्लीनर द्वारा ही साफ किया जाना चाहिए ताकि स्ट्रेचिंग, सिकुड़न आदि जैसी दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

  2. जितनी जल्दी हो सके दाग को हटाने की प्रक्रिया की शुरुआत करें

    हमने बार-बार देखा है कि एक लिनन शर्ट पर दाग को जितना अधिक समय तक रहने दिया जाता है, उसे हटाना उतना ही कठिन होता है। खाद्य दागों से विशेष रूप से तब छुटकारा पाना आसान होता है यदि वे पहले से सूख नहीं गए हैं।

  3. किसी भी अतिरिक्त तरल या ठोस अवशेषों को हटाएं

    हम आम तौर पर दाग पर किसी भी खाद्य अवशेष को धीरे से हटाने के लिए एक फ्लैट बटर नाइफ या चम्मच का विकल्प चुनते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपनी शर्ट पर जेली या केचप गिरा दिया है, तो आप वास्तविक दाग हटाने से पहले इसे आसानी से निकालने के लिए एक चम्मच का उपयोग कर सकते हैं।

    अवशेषों को हटाने के लिए कभी भी किसी नुकीली चीज का उपयोग न करें क्योंकि यह नाजुक कपड़े को आसानी से फाड़ सकती है

    हमेशा याद रखें:

    लिनन पर लगे दाग को दबाने या निचोड़ने का प्रयास न करें क्योंकि यह कपड़े में गहराई तक जा सकता है, जिससे इसे हटाना कठिन हो जाता है

    जूस या कोल्डड्रिंक जैसे अवशिष्ट तरल पदार्थ के मामले में, कपड़े को निचोड़ने की कोशिश न करें,इसके बजाय, तरल को धीरे से हिलाते हुए हटाएं

  4. दाग धब्बे हटाएं

    अब समय आ गया है कि दाग को एक पेपर टॉवेल या सफेद कपड़े से धीरे से थपथपाएं। हमने देखा है कि यह चरण तौलिए पर बहुत सारे दाग को अवशोषित करने में मदद करता है। हम हमेशा दाग की बाहरी परिधि से आंतरिक भाग तक काम करते हैं ताकि दाग को और फैलने से रोका जा सके।

    इस स्तर पर, दाग पर रगड़ने या बहुत अधिक दबाव डालने से बैकफायर हो सकता है। दाग को हटाने के बजाय, आप दाग को लिनन के कपड़े की गहराई तक पहुंचा सकते हैं।

  5. डिटर्जेंट के घोल में भिगोएँ

    एक बाल्टी या टब में इतना पानी भरें कि दागदार लिनन शर्ट ढँक सके। इस पानी में एक चौथाई या पूरा कप डिटर्जेंट मिलाएं। पहले हम इस अवस्था में पाउडर डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते थे। लेकिन, हमने देखा कि यह पानी में ठीक से नहीं घुलेगा और हमारी शर्ट पर सफेद डिटर्जेंट अवशेष छोड़ देगा, जो कि हमारे गहरे रंग के लिनन शर्ट पर विशेष रूप से भद्दा लगेगा। इसलिए, हमने सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड जैसे लिक्विड डिटर्जेंट पर स्विच किया।

    हम आमतौर पर अपने नाजुक कपड़ों के लिए डिटर्जेंट का उपयोग करने के बारे में चिंता करते हैं, यह सोचकर कि वे खराब हो सकते हैं या रंग फीका पड़ सकता है। लेकिन, जब हमने पानी के साथ सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड के घोल का इस्तेमाल किया, तो हमारी चिंता दूर हो गई। हमने अपनी दाग लगी लिनन शर्ट को इस घोल में डुबोया और इसे लगभग एक घंटे तक भीगने दिया और फिर सामान्य तरीके से धोया। हम यह देखकर संतुष्ट थे कि यह बिना किसी नुकसान के हमारी लिनन शर्ट से सख्त दाग हटाने में सक्षम था।

    चेतावनी रंगे हुए लिनन शर्ट के मामले में, हमने देखा है कि खाकी जैसे विशिष्ट रंग अस्थिर हो सकते हैं, और धोने से पहले, हमें रंग स्थिरता की जांच करने की आवश्यकता होती है। इसलिए हम कपड़े को डिटर्जेंट के घोल में भिगोने से पहले कपड़े के अंदरूनी हेम या सिलाई पर परीक्षण करने की सलाह देते हैं।

  6. हमेशा की तरह वॉशिंग मशीन में धोएं

    भिगोने के बाद, हम लिनन शर्ट को धोने के लिए मशीन में डालते हैं। हम कुछ सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड डिटर्जेंट सीधे दाग पर डालते हैं और दाग को रगड़ने के लिए इसके साथ आने वाली अनूठी स्टेन स्क्रबिंग कैप का उपयोग करते हैं।

    फिर हम सतह के रेशों को टूटने से बचाने के लिए अपनी लिनन शर्ट को अंदर बाहर कर देते हैं। यदि यह तेल आधारित दाग है तो हम हमेशा गर्म पानी के साथ सौम्य चक्र का उपयोग करते हैं और अन्य प्रकार के दागों के लिए ठंडे पानी का उपयोग करते है क्योंकि इससे कपड़े को कोई नुकसान नहीं होता है।

    धोने के बाद, हमने देखा कि हमारे लिनन शर्ट पर दाग गायब हो गया था, वह भी बिना घंटों स्क्रबिंग और भिगोए। इसके अलावा, शर्ट पर कोई सफेद डिटर्जेंट अवशेष नहीं था और लिनन शर्ट की बनावट और दिखावट बरकरार रही।

    साथ ही, हमें अपने कपड़े धोते समय रंग के लुप्त होने, सिकुड़ने आदि के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है 

    जीएसटी टिप: फाइनल रिंस के दौरान फैब्रिक कंडीशनर लगाएं

    फैब्रिक कंडीशनर जैसे कम्फर्ट कोर आफ्टर वॉश फैब्रिक कंडीशनर कपड़े पर एक सुरक्षात्मक परत बनाने के लिए जाने जाते हैं और उनकी मूल बनावट और कोमलता को बनाए रखने में मदद करते हैं।

  7. अपनी लिनन शर्ट को सुखाएं

    ड्रायर एक और गर्म स्रोत है जो दाग को स्थायी रूप से लिनन में सेट करता है। इसलिए, हम हमेशा अपने लिनन के कपड़ों को हवा या लाइन में सुखाना पसंद करते हैं। हमने यह भी देखा है कि अपने लिनन को सूखने के लिए लटकाने से रिंकल्स (सिकुड़न) को कम करने में मदद मिलती है।

The Poll

क्या आप नाजुक कपड़ों के लिए विशिष्ट डिटर्जेंट का उपयोग करते हैं?

0 Votes

क्या आप जानते हैं कि क्लोरीन ब्लीच लिनन फाइबर को कमजोर कर सकता है?

हमने सीखा है कि बिना घुली ब्लीच को कभी भी सीधे लिनन पर नहीं लगाना चाहिए, भले ही वे सफेद रंग के ही क्यों न हों। जबकि पतला घुला हुआ ब्लीच का घोल दाग हटाने या सफेद करने के लिए लिनन पर सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है, ऐसे उदाहरण भी हैं जब घुला हुआ पतला ब्लीच भी लिनन फाइबर को कमजोर कर देता है जिससे वे अक्सर उपयोग किए जाने पर फट जाते हैं और अलग हो जाते हैं।

लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न

लिनन धोने के लिए आपको किसका उपयोग करना चाहिए?

आदर्श रूप से, लिनन को सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड जैसे हल्के डिटर्जेंट से सबसे अच्छा धोया जाता है। चूंकि लिनन प्रत्येक धुलाई के साथ स्वाभाविक रूप से नरम हो जाता है, इसलिए नियमित रूप से फ़ैब्रिक सॉफ़्नर के उपयोग से बचा जा सकता है। यह तंतुओं को कमजोर कर सकता है और उनके अवशोषण और नमी-विकृत गुणों को कम कर सकता है।

क्या लिनन कपड़ों को इस्त्री करने की ज़रूरत है?

लिनन पारखी मानते हैं कि लिनन की प्राकृतिक क्रीज इसे एक ग्राम्य आकर्षण देती है और उन्हें इस्त्री करना पसंद नहीं करती है। हालाँकि, यदि आपको लिनन के कपड़े को इस्त्री करना है, तो ऐसा तब करें जब वह थोड़ा नम हो।

क्या लिनन को हाथ से धोना ठीक है?

लिनन एक नाजुक कपड़ा है, इसलिए हाथ से धोना उन्हें साफ करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। बस पानी में हल्का डिटर्जेंट मिलाएं और उसमें कपड़े को सावधानी से घुमाएं। जहां से इसे अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता है वहां से इसे थोड़ा दबाएं और सुनिश्चित करें कि इसे खींचने से रोकने के लिए इसे कभी भी न दबाएं।

यदि लिनन धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग किया जाए तो क्या होगा?

यदि लिनन धोने के लिए 40 C से अधिक तापमान वाले पानी का उपयोग किया जाता है तो यह सिकुड़ सकता है। इसलिए लिनन के कपड़ों को हमेशा ठंडे या गुनगुने पानी से ही धोना चाहिए।

लिनन धोते समय होने वाली सामान्य गलतियाँ क्या हैं?

कपड़े धोने की मशीन में एक साथ बहुत सारे कपड़ों को मिलाकर धो लेने से लिनन के कपड़े मुड़ सकते हैं या बेआकार हो सकते हैं। वॉशिंग मशीन में उपलब्ध उच्चतम जल स्तर का चयन करें क्योंकि लिनन बहुत शोषक होते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित