मशीन में सफ़ेद कपड़ों से जिद्दी दाग निकालने के टिप्स

सफेद कपड़ों से जिद्दी दाग निकालना आसान नहीं होता, लेकिन असंभव भी नहीं है, तो आइए जानते हैं कि हम अपने सफेद कपड़ो को साफ़ और चमकता हुआ कैसे रख सकते हैं!

अपडेट किया गया

कपड़ों से  दाग निकालने के टिप्स
विज्ञापन
Surf Excel-Hindi Cycle Kid-960x300px

हम सभी को सफेद चमकदार शर्ट नए बेदाग सफेद  ब्लाउज और सफेद पेंट पहनना अच्छा लगता है। लेकिन हम सभी यह जानते हैं कि यह कितना मुश्किल होता है  कि  कपड़े पर लगे जिद्दी दागों को हटा सकें खासकर की जबकि वह जिद्दी दाग ऐसे जगहों पर लगे हो जैसे कॉलर स्लीव अंडरआर्म्स पर। यही एक कारण है जिसके वजह से हम में से कई लोग सफेद कपड़ों को पहनन कुछ पेय पदार्थ ना गिर जाए या फिर किसी भी तरह के दाग हमारे कपड़ों को गंदा ना कर दें। अपना मेहनत और समय बचाने के लिए हम अपने कपड़े अक्सर वाशिंग मशीन में धोते हैं,  यह जानना बहुत मुश्किल होता है कि आयॅली दाग कपड़ों से अच्छी निकल पाएंगे या नहीं। वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने के बाद हम यह भी चाहते हैं कि कपड़ों की चमक और बनावट पहले जैसी ही बनी रहे। इसलिए हमें इन कपड़ों को धोते समय और ज्यादा सतर्क रहना चाहिए।

अगर आप इसके लिए चिंतित हैं कि यह जिद्दी दाग आपके सफेद कपड़ों से कैसे निकलेंगे, लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम हैं आपको यह बताने के लिए कि इन कपड़ों इस तरह की जिद्दी जा दाग कैसे साफ करें!

 1. सफेद कपड़ो को धोने से पहले बाकी कपड़ों से अलग करें

ये काम .उतना ही आसान  है  जितना कि सारे सफेद कपड़ों को एक जगह इकट्ठा करना। हमारे अनुभव के अनुसार यह एक अच्छा तरीका होता है कि सफेद कपड़ों को रंगीन कपड़ों से अलग धोया जाए इससे हम अपने हम अपने सफेद और चमकदार कपड़ो के ऊपर रंगीन कपड़ों के रंग लगने से बचा सकते हैं। अपने सफेद कपड़ो को एक जगह इकट्ठा कर उन पर लगे दागों को चेक करें।

2. जिद्दी दाग को हटाने के लिए कपड़ों को पहले से ही भीगा कर रखें-

विज्ञापन

Surf Excel-Hindi Cycle Kid-900x750px-option

हम यह देखते हैं कि कुछ दाग बहुत जिद्दी होते हैं अन्य दागों के मुकाबले जो वाशिंग मशीन के साधन धुलाई से नहीं निकाले जा सकते। ऐसे दागों के लिए हमें अलग से ध्यान देना होता है और ज्यादा मेहनत करनी होती है। इसके लिए, हम यह सुझाव देंगे कि ऐसे कपड़ों को गुनगुने पानी में 30 से 40 मिनट तक भीगा कर रखें। हमने एक ढक्कन भरकर सर्फ एक्सल मैटिक लिक्विड  बाल्टी में डाला और यह देखा  कि  कपड़ों को कोई नुकसान पहुंचाए बिना इसने कपड़ों पर लगे दाग को बड़े आसानी से हटा दिया।

3. जिद्दी दागों को जरूरत के अनुसार स्क्रब करें -

साधारणतया सफेद कपड़ो को डिटर्जेंट पर भीगा कर रखने से इसके दाग छूट जाते हैं और बाकी का काम हमारी वॉशिंग मशीन कर देती है। लेकिन कभी-कभी कपड़ों लंबे समय तक रह गए दाग दाग को हटाने के लिए हमें थोड़ी ज्यादा मेहनत करना पड़ती है।

हम यह सुझाव देना चाहेंगे कि कपड़े को मशीन में डालने से पहले एक दो बूंद सर्फ एक्सल मैटिक लिक्विडके कुछ बूंद उन दावों पर डालें और बोतल के ढक्कन के उल्टी तरफ से उस दाग पर रब करें (बोतल के ढक्कन के पीछे स्क्रबर बने होते हैं) फिर मशीन में जरूरत के हिसाब से और लिक्विड डालें। कपड़ों से दाग को निकालने के लिए बोतल के ढक्कन के पीछे बने स्क्रबर से घड़ी की सुई  की दिशा में दाग पर धीरे-धीरे रगड़े। हमें इस उत्पाद का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा लगा क्योंकि इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है जिसकी वजह यह है कि यह एक लिक्विड है और बहुत आसानी से घुल कर होकर कड़े दागों को निकालने में बहुत कारगर है। इस कारण यह हमारे लिए उचित चुनाव है कपड़े धोने के लिए और उनसे जिद्दी दाग हटाने के लिए। इसकी ताजगी भरी खुशबु के कारण इसका इस्तेमाल करना हमे और पसंद है।

4. वाशिंग मशीन में शहीद डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल करें-

अब आपके सफेद कपड़ो को साफ सुथरा रखने का काम वॉशिंग मशीन का होगा। पहले से भिगोए हुए सफेद कपड़ों को अब वॉशिंग मशीन में डाल दें बाकी सफेद कपड़ों के साथ जिन्हें आप को धोना है। कृपया इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप वॉशिंग मशीन में ज्यादा कपड़े ना डालें, कपड़े ज्यादा ना हो यह देखने के लिए कपड़े और वॉशिंग मशीन के ढक्कन के बीच में आपकी हथेली समा  जाए ,ये मशीन को ओवरलोड होने से बचाएगा।

हम मशीन में अच्छे क्वालिटी का डिटर्जेंट डालें जैसे सर्फ एक्सल मैटिक लिक्विड  । हम इस बात की खुशी है कि वाशिंग मशीन के टॉप लोड और फ्रंट लोड दोनों प्रकार के लिए दो अलग-अलग उत्पाद  हैं । उत्पाद के पैकेट के हिसाब से यह सर्फ एक्सल मैटिक लिक्विड  जल्दी से पानी में घुल जाता है, दाल के बड़े आसानी दागों को बड़े आसानी से और अच्छे से हटाता है, और धुलाई के बाद मशीन और कपड़ों पर कोई दाग या अवशेष नहीं छोड़ता! हमारे सफेद कपड़ों के लिए जियो और ज्यादा जरूरी है क्योंकि हम अपने चमकदार सफेद कपड़ो पर थोड़ा सा भी डिटर्जेंट का दाग या अवशेष नहीं चाहेंगे।

5. कपड़ों पर लगे केयर लेबल को ध्यान से पढ़े -

कपड़ों को भी गाने और रगड़ने के बाद (जरूरत पड़ने पर) कुछ समय लें कपड़ों पर लगे केयर लेबल  को चेक करने के लिए जिन्हें आप वाशिंग मशीन में डालना चाहते हैं। यह एक अच्छा तरीका होगा कि कपड़े की केयर लेबल  को पढ़कर हम यह जान लें कि, उन्हें कितने गर्म पानी में धोना है और उन्हें धूप में सुखाना है या हवा से, इत्यादि। एक बार आपने कपड़ों (पहले से भिगोये हुए) औरऔर डिटर्जेंट को वॉशिंग मशीन में डाल दिया तो एक ही काम बचता है कि हम वाशिंग मशीन को उसका काम करने दें। हमें इस बात का सुझाव देते हैं कि कोमल और हल्के कपड़ों के लिए वाशिंग मशीन की सेटिंग हल्की रखें और दूसरे सामान्य और सफेद  कपड़े जैसे पेंट इत्यादि के लिए नॉर्मल या  पावर सेटिंग उपयुक्त रहेगा। पानी के तापमान  कपड़ों के हिसाब चुनाव करें (ठंडा मुलायम और हल्के कपड़ों के लिए, गर्म, सिंथेटिक और भारी कपड़े जैसे तौलिये और चादरों के लिए)।

 6. सफ़ेद कपड़ों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें -

धुलाई पूरी होने के बाद सफ़ेद कपड़ों को वाशिंग मशीन से निकाल कर बाहर सूखने के लिए टांग दें। ड्रायर के ईस्तेमाल से सफ़ेद कपड़ों को नुकसान पहुँच सकता है।इसकी जगह सफ़ेद कपड़ों को तारों पर प्राकृतिक रूप से सुखाना ज्यादा उपयुक्त होगा।

आपके सफ़ेद कपड़े एक दम नए जैसे रहेंगे अगर आप इन उपायों को अपनाएंगे अपने सफ़ेद कपड़ों से दाग हटाने के लिए। फ़िर आप बिना किसी डर या भय के अपने मन पसंद सफ़ेद कपड़ों को पहन सकते हैं और कोई दाग आपके उस आत्मविश्वास को नहीं रोक सकता जो आप को सफ़ेद और चमकदार कपड़ों को पहनने से मिलता है।

सीक्रेट टिप: आप भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों को भी मुफ्त में यहां आज़मा सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित