मस्ती से भरे होली उत्सव के बाद जींस से दाग कैसे हटाएं!

डेनिम जींस बिल्कुल सही है इस होली स्टाइल स्टेटमेंट बनाने के लिए! लेकिन, जींस से दाग हटाना इतना आसान नहीं हो सकता है। अच्छी खबर यह है कि आप उन्हें वॉशिंग मशीन में प्रभावी ढंग से साफ कर सकते हैं, यहां बताया गया है कि कैसे!

अपडेट किया गया

जींस से दाग हटाने के आसान तरीकें

होली नजदीक आने के साथ ही लोगों का उत्साह देखते ही बनता है। लेकिन, हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि होली के बाद का दिन काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि हम अपने कपड़ों पर रंगों के धब्बे से छुटकारा पाने के लिए संघर्ष करते हैं।

अपने दागदार जीन्स को जल्द से जल्द बेदाग़ बनाएं!

हमने देखा है कि एक रंग के दाग को जितनी देर तक अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, उसे हटाना उतना ही कठिन होता जाता है क्योंकि रंग कपड़े में गहराई तक चला जाता है। आप अपनी जींस को रंगों में डूबने से नहीं रोक पाएंगे, हमने देखा है कि घर पहुंचते ही उनको जल्दी से साफ करना उन्हें आसानी से हटाने के लिए एक उत्कृष्ट रणनीति है!

. . . . . . . . . . . . . . . .. . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . .. . . . . . . . . . . . . . .
You will need
. . . . . . . . . . . . . . . .. . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . .. . . . . . . . . . . . . . .
Requiredसर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड
Surf Excel Matic Liquid
  • टब
  • बाल्टी
  • ठंडा/गर्म पानी

विज्ञापन

Surf Excel Matic Liquid

डेनिम जींस से होली के रंग कैसे हटाएं

  1. गहरे रंगों के लिए तैयार किया गया जेंटल लिक्विड डिटर्जेंट चुनें

    हमारे कपड़ों से होली के रंगों को हटाना काफी कठिन काम हो सकता है, लेकिन उत्सव खत्म होने के बाद हमें यह करना होगा। वर्षों से, हमने डिटर्जेंट पाउडर के साथ इन रंग के दागों को साफ़ करने के लिए संघर्ष किया है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर उन विशिष्ट क्षेत्रों में रंग फीका पड़ जाता है, जिससे हमारे कपड़े खराब दिखाई देते हैं।

    हमारे मॉमी पैनल द्वारा समीक्षा किए गए सर्वश्रेष्ठ लॉन्ड्री डिटर्जेंट पाउडर के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें

    जब डेनिम की बात आती है, तो हमने उन पर डिटर्जेंट अवशेषों की सफेद धारियाँ भी देखी हैं, जो उनकी उपस्थिति को बर्बाद कर रही हैं और त्वचा में जलन पैदा कर रही हैं।

    अंत में, हमने महसूस किया कि हमें अपने रंगीन डेनिम को प्रभावी ढंग से और धीरे से साफ करने के लिए एक डिटर्जेंट की आवश्यकता है। हमने लिक्विड फॉर्मेट डिटर्जेंट के बारे में सुना था और वह कैसे बिना कोई अवशेष छोड़े वाशिंग मशीन में कैसे आसानी से घुल जाते हैं।

    हमने जिस लिक्विड डिटर्जेंट के बारे में सुना था, वह सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड डिटर्जेंट था, और इसलिए हमने इसे आजमाने का फैसला किया। आइए देखें कि हमने अपने दाग-धब्बों को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल कैसे किया।

  2. दाग का रंग दूर करना

    इतने सालों तक होली खेलने के बाद, हमने देखा है कि हमारे कपड़ों पर कुछ दाग अवश्य होते हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक प्रमुख होते हैं, इसलिए हम पहले इन दागों को हटाने का विचार करते हैं। यदि रंग अपेक्षाकृत ताजा है, तो हम जितना संभव हो उतना रंग दूर करने के लिए एक पेपर टॉवेल का उपयोग करते हैं

    अगर रंग सूख गया है, तो हम आमतौर पर इसे पानी की कुछ बूंदों से गीला कर देते हैं। फिर हम किसी भी ढीले रंग को हटाने के लिए गीले दाग को एक पेपर टॉवेल से पोंछते हैं। रंग को फैलने से रोकने के लिए हर बार हम तौलिये के एक साफ क्षेत्र का इस्तेमाल करेंगे

    दाग को बढ़ने से बचाने के लिए किनारों से बाहर की तरफ से केंद्र की ओर ले जाना याद रखें। हम तब तक ब्लॉटिंग करते रहते हैं जब तक कि पेपर टॉवेल के साफ़ क्षेत्रों पर रंग का स्थानांतरण न हो जाए।

  3. डिटर्जेंट का घोल तैयार करें

    हमारा अगला चरण 2-3 लीटर ठंडे पानी में एक बड़ा चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट मिलाकर सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड डिटर्जेंट और पानी का घोल तैयार करना है। हम अपने डेनिम कपड़ों की सफाई के लिए हमेशा ठंडे पानी का विकल्प चुनते हैं। क्यों?

    हालांकि, ऐसा इसलिए है क्योंकि डेनिम कपड़े को ठंडे पानी से धोने के कई फायदे हैं:

    - यह उनके जीवन को लम्बा करने में मदद करता है क्योंकि गर्मी कपड़ों में रंगों को ख़राब कर सकती है और सिकुड़न का कारण बन सकती है। हमने देखा है कि जब हम ठंडे पानी से धोते हैं, तो हमारी डेनिम जींस लंबे समय तक टिकती है और अपना आकार, आकार और रंग बनाए रखती है।

    - इसके अलावा, ठंडा पानी झुर्रियों को कम करता है और इस्त्री से जुड़ी लागत और समय बचाता है- जिससे यह हमारे लिए हर तरह से एक जीत है!

    इसके बाद, हम अपनी डेनिम जींस को कुछ घंटों के लिए डिटर्जेंट के घोल में पूरी तरह से भिगो दें।

  4. अलग से धोए

    हमारे पास ऐसे उदाहरण हैं जब हमारी जींस से होली का रंग अन्य हल्के रंग के कपड़ों में रिसकर उनका रंग पूरी तरह से बदल गया है। इसलिए, रंगीन जींस के साथ, उन्हें अलग से धोना सुनिश्चित करें, न कि अपने नियमित कपड़ों के साथ ।

  5. वॉशिंग मशीन में टॉस करें

    इस चरण में, हम भीगे हुए कपड़े को लेते हैं, दागों को ठंडे पानी से धोते हैं और दागों पर कुछ सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड डिटर्जेंट डालते हैं। यह डिटर्जेंट एक खास तरह के स्टेन स्क्रबिंग कैप से सुसज्जित है जिसका उपयोग हम रंग के दाग को रगड़ने के लिए करते हैं। फिर हम अपनी डेनिम जींस को मशीन में डालते हैं और बचा हुआ लिक्विड उसमें डालते हैं, जो पानी में आसानी से घुल जाता है। हम हमेशा ठंडे पानी की सेटिंग के साथ कोमल चक्र का चयन करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारी जींस अधिक समय तक चलेगी|

    धोने के बाद, होली के रंग के सभी दागों या किसी भी अवशेष से रहित, हमारी डेनिम साफ निकली और हमें किसी भी तरह की बैकब्रेकिंग स्क्रबिंग में शामिल नहीं होना पड़ा!

  6. अपने कपड़े सुखाएं

    अंतिम चरण में,जींस को सीधे धूप या गर्म स्रोत से बचाने के लिए उसे अंदर सुखाते है ताकि उसका रंग फीका पड़ने से बचाया जा सकें । जबकि कपड़ा अभी भी नम है, हम कपड़े को दाहिनी ओर मोड़ते हैं और सुखाने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उसके रिंकल्स को स्मूथ आउट करते हैं।

    जीएससी टिप: ब्लीच से साफ करें

The Poll

क्या आपके डिटर्जेंट के लिए आपको दाग हटाने के लिए कपड़ों को पहले से भिगोना पड़ता है?

0 Votes

एक विकल्प के रूप में स्पॉट उपचार

अगर आप अपनी जींस पर बस कुछ दागों के साथ होली के जश्न से बच जाते हैं, तो आपको पूरे कपड़े को धोने की जरूरत नहीं है। हमने देखा है कि स्पॉट क्लीनिंग से इन दागों से आसानी से निपटा जा सकता है।

इसके अलावा, अन्य कपड़ों के विपरीत, डेनिम जींस को अक्सर धोने की आवश्यकता नहीं होती है। डेनिम जींस को अपने आकार और फिट को बनाए रखने के लिए हर 10 बार पहनने पर एक बार धोना चाहिए। वास्तव में, आप अपनी जींस को जितना कम धोते हैं, वह उतनी ही देर तक टिकती है।

स्पॉट की सफाई के लिए, हम थोड़ा लिक्विड डिटर्जेंट लगाते हैं और स्क्रबिंग कैप से रगड़ते हैं। हम डिटर्जेंट को लगभग 15 मिनट तक रहने देते हैं और फिर इसे ठंडे पानी से धो देते हैं। यदि दाग रह जाता है, तो हम इसे सुखाने के लिए बाहर रखने से पहले प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। दाग को पूरी तरह से हटाने से पहले जींस को सुखाने से यह एक स्थायी दाग ​​बन सकता है। एक बार दाग पूरी तरह से निकल जाने के बाद, हम अपनी जींस को हवा में सुखाते हैं।

लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न

डेनिम धोते समय हम कौन सी सामान्य गलतियाँ करते हैं?

यदि आप जींस का रंग हल्का करने की कोशिश नहीं कर रहे हों तो उसे धोने से पहले उल्टा कर लेना चाहिए| हमें डेनिम जींस को स्पिन सुखाने की भी कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह डेनिम के तंतुओं को नुकसान पहुंचा सकती है और सिकुड़न का कारण बन सकती है। उन्हें सौम्य चक्र पर धोना और फिर उन्हें हवा में सुखाना सबसे अच्छा विकल्प है।

वॉश के बीच जींस को कैसे साफ रखें?

यदि आपकी जींस गंदी दिखाई नहीं दे रही है तो आप अप्रिय गंध को खत्म करने के लिए उन्हें फ्रीज कर सकते हैं। दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए स्पॉट क्लीनिंग एक बेहतरीन तरीका है। धोने के बीच में आप अपनी जींस को तरोताजा करने के लिए खिड़की या पंखे के बगल में लटका सकते हैं और गंध भी हटा सकते हैं।

नई जींस को नरम कैसे करें?

फैब्रिक सॉफ्टनर आपकी जींस के लिए सबसे सुरक्षित हैं और वे वास्तव में अच्छी तरह से काम भी करते हैं

क्या डेनिम जींस को ड्राई क्लीन किया जा सकता है?

जब तक डेनिम जींस के केयर लेबल में केवल ड्राई-क्लीन का उल्लेख न हो, उन्हें ड्राईक्लीनर के पास भेजने की कोई आवश्यकता नहीं है। अन्यथा, हाथ से धोना या मशीन की धुलाई सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि ड्राई-क्लीनिंग के दौरान उपयोग किए जाने वाले भारी केमिकल्स कपड़े पर कठोर हो सकते हैं और इसे नष्ट कर सकते हैं।

क्या मुझे अपनी जींस को साफ करने के लिए सिरके का उपयोग करना चाहिए?

हालांकि, कई लोग डेनिम जींस को धोने के लिए सिरका को एक अद्भुत सामग्री मानते हैं क्योंकि यह रंग को बनाए रखने में मदद करता है, लेकिन दूसरा पहलू यह है कि यह जींस पर एक अप्रिय गंध छोड़ देता है। इसलिए, सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड जैसे माइल्ड डिटर्जेंट का चुनाव करें जो धीरे से साफ भी करदें और आपकी जींस पर एक बेहतर महक छोड़ दे।

मूल रूप से प्रकाशित