आपके बच्चे की शर्ट पर हर जगह चॉकलेट के दाग लग गए हैं क्या ? यहां कुछ टिप्स हैं उन्हें साफ करने के लिए!

बच्चों को चॉकलेट बेहद पसंद होती है और अक्सर आखिर में वे इसकी स्वादिष्ट ट्रीट में डूब जाते हैं और उनके कपड़ों पर दाग लग जाते हैं। लेकिन आप परेशान न हों ,हमारे पास कुछ आजमाई और परखी हुई टिप्स हैं जो इन चॉकलेट के दागों को जल्दी से साफ करने में मदद करेंगी!

अपडेट किया गया

बच्चों की शर्ट से चॉकलेट के दाग हटाने के लिए टिप्स
विज्ञापन
Surf Excel Easy Wash Detergent Powder

हमें अपने बच्चों को फुटबॉल का खेल खेलते हुए देखना बहुत प्यारा लगता है, जब वे पेंट और कलर्स के साथ अपनी रचनात्मक अभिरुचि दिखाते हैं , या जब वे गर्मियों के गर्म दिन में चॉकलेट का मजा लेते हैं और स्वतंत्र रूप से अपना खाना खाते हैं। लेकिन उनकी एक और मजे से भरपूर एक्टिविटी के पूरा होने पर हम उनके कपड़े धोने लगते हैं तब हम परेशान हो जाते हैं। उनके छोटे साइज के कपड़े पर कुछ जिद्दी दागों का जमावड़ा रहता है जैसे कि घास , कीचड़ , पेंट , क्रेयोंस और हां वो परेशान कर देने वाले चॉकलेट के दाग जिनसे हमें बार बार जूझना पड़ता है|

हमने महसूस किया कि हमारा बहुत सारा कीमती समय इन दागों से निपटने में चला जाता है।  कपड़ों को कुछ घंटे भिगोना और फिर टिकिया और ब्रश से रगड़ना , केवल यह देखते रहना की दाग अब भी साफ नहीं हुए हैं , यह सब सिद्ध करता है कि यह सारी प्रक्रिया काफी कठिन है।

चॉकलेट के दागों से निपटने की हमारी कोशिश में , हमने घरेलू नुस्खे आजमाकर देखे, जैसे विनेगर और नींबू का रस , हम सोच रहे थे कि यह नुस्खा काम करेगा और सस्ता भी पड़ेगा। लेकिन हमें परिणामों से निराश होना पड़ा। विनेगर प्रयोग करने पर हमें उसकी अप्रिय गंध बिलकुल पसंद नहीं आई जो कपड़ों पर मौजूद थी और नींबू के रस वाले नुस्खे में अंततः हमारे कुछ रंगीन कपड़ों का रंग ही निकल गया।

शुक्र है कि कुछ ही समय में हमें एक क्विक और आसान तरीका मिल गया हमारे बच्चों के कपड़ों से चॉकलेट के दाग हटाने के लिए। और अधिक जानने के लिए पढ़ते रहिए।

क्या चॉकलेट अपने पीछे स्थाई दाग छोड़ देती है ?

विज्ञापन

Surf Excel Easy Wash Detergent Powder

यह एक प्रश्न है जो अक्सर हमारे दिमाग में घूमता रहता है और इसका उत्तर हां है। काफी और रेड वाइन की तरह ही चॉकलेट के दाग कपड़ों से साफ किए जाने वाले सबसे ज्यादा जिद्दी दागों में से एक है। इसके पीछे कारण यह है कि चॉकलेट में टेनिन नामक तत्व होता है जोकि दागों के लिए जिम्मेदार होता है। साथ ही मिल्क चॉकलेट में तेल होता है जो इसको किसी भी कपड़े से साफ करना कठिन बना देता है।

चॉकलेट के दागों को जल्दी से गायब करें इन सरल टिप्स को अपनाकर

किसी भी अन्य दाग की तरह ही , एक सुनहरा नियम है जो हमें कपड़े पर लगे चॉकलेट के दागों को हटाने के लिए फॉलो करना चाहिए वो यह कि इसके लिए फौरन सक्रिय हो जाएं, यानी जैसे ही आप दाग को देखें। हमने ध्यान दिया कि जितने लंबे समय तक आप इंतजार करते हैं , दाग कपड़े पर उतना ही ज्यादा जम जाता है , जो इसे हटाना और अधिक चुनौतीपूर्ण बना देता है। नए और पुराने दोनों ही तरह के चॉकलेट के दागों को साफ करने के लिए, दिए गए स्टेप्स फॉलो करें:

1. ज्यादा चॉकलेट को साफ करने से शुरुआत करें

पुराने दागों के लिए हम बटर वाली चाकू या चम्मच का उपयोग करेंगे जिससे आराम से कपड़े पर लगी चॉकलेट को खुरच कर साफ करेंगे। वहीं दूसरी ओर नए दागों के लिए , हम सुझाव देंगे कि कपड़े को फ्रीजर में रख दें ताकि वह ठोस रूप में आ जाए और फिर उसे खुरच कर निकाला जा सके। किसी धारदार चीज के उपयोग से बचें क्योंकि यह फैब्रिक को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही सावधानी से काम करें ताकि दाग कपड़े के साफ हिस्से पर न फैल जाए। हमने ध्यान दिया कि घिसने से चॉकलेट के दाग कपड़े पर और अधिक जम जाते हैं। इसलिए लिमिट से ज्यादा घिसने से बचें।

2. दाग को हमेशा ठंडे पानी से धोएं

हमने ध्यान दिया कि गुनगुना या गर्म पानी दाग को कपड़े में अंदर तक जमा देता है। साथ ही गर्म पानी से नाजुक कपड़ों जैसे सिल्क , ऊनी , साटिन आदि में सिलवट या सिकुड़न पड़ सकती है और वे  खराब हो सकते हैं। इसलिए सबसे अच्छा यह है कि कपड़े को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए ठंडे पानी की सीधी धार के  नीचे धोएं। ठंडे पानी की धारा को चॉकलेट के दाग वाले हिस्से के पीछे तरफ चलाएं जिससे दाग ढीला और हल्का पड़ जाए।

3. डिटर्जेंट के घोल में भिगोएं

डिटर्जेंट का एक घोल बनाएं, पानी और एक लॉन्ड्री डिटर्जेंट जो आसानी से घुल जाए। अब इस घोल में चॉकलेट के दाग लगे कपड़े को तीस मिनट के लिए भिगो दीजिए। इसके बाद कपड़े को बाहर निकाल लें और कोमलता से निचोड़ कर अतिरिक्त पानी निकाल दें । अब कपड़े को सामान्य कपड़ों की तरह ही धो लीजिए।

हमने  सर्फ एक्सेल ईजी वाश डिटर्जेंट पाउडर प्रयोग किया , धोने और भिगोने दोनों के लिए ,क्योंकि यह सुपर फाइन पाउडर है और आसानी से पानी में घुल जाता है। हमने ध्यान दिया कि चूंकि यह आसानी से घुल जाता है इसलिए यह जमे हुए चॉकलेट के दागों को जल्दी और बिना किसी परेशानी के साफ कर देता है। हमें दाग को रगड़ने की जरूरत नहीं पड़ती और ना ही जिद्दी दागों को हटाने के लिए लंबे समय तक भिगो कर रखना पड़ता है। हमें यह देखकर हैरानी हुई कि यह प्रोडक्ट पानी बचाने में भी सहायक है,हर धुलाई में इसका अनोखा फॉर्मूला कम पानी में ज्यादा झाग पैदा करता है और वो भी सफाई की क्षमता से समझौता किए बिना।  एक और फायदा यह भी है कि हमारे कपड़े किसी अपशिष्ट पदार्थ से मुक्त रहते हैं जब हम  सर्फ एक्सेल ईजी वाश डिटर्जेंट पाउडर उपयोग करते हैं।

4. डिटर्जेंट की सही मात्रा प्रयोग करें

डिटर्जेंट की सही मात्रा प्रयोग करने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि अच्छी तरह से साफ हो जाएंगे और पूरी तरह से चॉकलेट के दाग से मुक्त हो जाएंगे। हमने मशीन और हाथ से कपड़े धोने के लिए  सर्फ एक्सेल ईजी वाश डिटर्जेंट पाउडर  ट्राय किया और हम परिणामों से बहुत संतुष्ट हैं। पैक पर लिखे गए निर्देशों के अनुसार हमने हाथों से कपड़े धोए तब सर्फ एक्सेल ईजी वाश डिटर्जेंट पाउडर के दो स्कूप प्रयोग किए और मशीन से धुलाई के लिए तीन स्कूप प्रयोग किए। हमें इस प्रोडक्ट की सबसे अच्छी बात यह लगी कि हम इसमें रंगीन और सफेद कपड़े उनके रंग निकलने की चिंता किए बिना धो सकते हैं।

5. धूप में सुखाएं

धोने के बाद ,अगर चॉकलेट के दाग की कुछ छाप अब भी कपड़ों पर रह जाती है तो यह आशंका है कि ड्रायर की गर्मी उसे कपड़े पर और जमा दे । इसलिए हम सुझाव देते हैं कि अगर परिस्थितियां अनुकूल हैं तो कपड़ों को सूर्य की गर्म रौशनी में सुखाएं । हमने देखा है कि सूर्य की रौशनी कपड़े पर चॉकलेट के बचे खुचे दाग को भी साफ कर देती हैं क्योंकि सूर्य की रौशनी में प्राकृतिक ब्लीचिंग इफेक्ट होता है।

इस तरह के कपड़ों से चॉकलेट के दाग हटाने की कोशिश मत कीजिए

कुछ कपड़े बहुत नाजुक होते हैं और अतिरिक्त देखभाल चाहते हैं। कपड़े जैसे सिल्क या ऊनी जिन पर ड्राय क्लीन ओनली का लेबल लगा रहता है। चूंकि ऐसे कपड़ों में उनकी देखभाल के तरीके का लेबल लगा हुआ होता है तो हम सलाह देंगे कि ऊपर बताए गए दाग हटाने के उपचारों को इन कपड़ों के लिए ट्राय ना करें, इसके बजाय इन्हें ड्राय क्लीन करवाएं।

सीक्रेट टिप : आप भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांड्स फ्री में भी ट्राय कर सकते हैं ठीक यहां

मूल रूप से प्रकाशित