खेलने के बाद बच्चों के कपड़ों से पसीने की गंध को दूर करने के लिए ये जादुई उपाय अपनाएं।

बच्चों के पसीने में भीगे हुए कपड़े साफ करना एक कठिन कार्य है।हालांकि,हमारे पास एक प्रभावी तरीका है जो आपके बच्चों के पसीने वाले कपड़ों को प्रभावी तरीके से और जल्दी साफ करेगा।

अपडेट किया गया

कपड़ो से पसीने की गंध कैसे दूर करें
विज्ञापन
Surf Excel Easy Wash Detergent Powder

कभी-कभी आश्चर्य होता है कि कैसे बच्चों को हमेशा  कुछ घंटों में कपड़े बदलने की जरूरत होती है, चाहे वह भोजन के बाद हो या उनकी शर्ट पर केचप गिरने के कारण या खेलने के बाद पसीने से तर, मैले कपड़ों की महक वाले कपड़े बदलने के लिए। फिर, उन्हें बिस्तर में जाने से पहले पायजामा बदलने की भी जरूरत होती है। हमें ऐसा लगता है जैसे कपड़े धोने की टोकरी में कपड़े हमेशा भरे ही रहते हैं!

हम जानते हैं कि स्वच्छ और ताजा खुशबू  वाले कपड़े हमेशा तैयार  रखना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। बच्चों के  कपड़े अक्सर पसीने से लथपथ होते हैं, उनमें से  बदबू आती है और वो घास, कीचड़, पसीना, हल्दी, चॉकलेट आदि जैसे कई प्रकार के सख्त दागों से ढके होते हैं। अपने नियमित डिटर्जेंट से इन दागों को हटाना चुनौतीपूर्ण लगता है क्योंकि ये आसानी से नहीं घुलते और कपड़ों पर निशान छोड़ जाते हैं। इस सवाल का जवाब खोजने की कोशिश में कि 'कपड़ों से पसीने की गंध कैसे दूर करें', हमने दाग वाली जगह पर बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट लगाने की भी कोशिश की। परंतु दुर्भाग्यवश दाग अभी भी बना हुआ है और इस कोशिश में हमारा बहुत समय भी लग चुका है।

शुक्र है, कुछ परीक्षण और त्रुटि के बाद, हम अपने बच्चों के दैनिक पसीने वाले कपड़ों को जल्दी से साफ करने के लिए एक प्रभावी तरीके के बारे में जान चुके थे! अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

कपड़ों से पसीने की गंध को दूर करने के लिए तुरंत धो लें

खेल से वापस आने के बाद बच्चे अक्सर अपने पसीने से भीगे कपड़ों को अन्य सभी कपड़ों के साथ कपड़े धोने की टोकरी में फेंक देते हैं। इससे टोकरी के सारे कपड़ों पर पसीने की दुर्गंध फैल जाती है। इसके अलावा, पसीने से तर और नम कपड़ों के ऊपर जीवाणु भी पैदा हो सकते हैं। हमने देखा है कि हम इन कपड़ों को जितनी जल्दी धोते हैं, इनसे दुर्गंध और दाग हटाना उतना ही आसान होता है।

विज्ञापन

Surf Excel Easy Wash Detergent Powder

1. कपड़ों को पहले से भिगो कर रखें

हमारे अनुभव के अनुसार,यह तरीका आपके बच्चे के कपड़ों से जिद्दी दागों से छुटकारा पाने के असरदार तरीकों में से एक है।इसके लिए हमने सर्फ एक्सेल ईजी वाश का उपयोग किया और मिलने वाले परिणामों को पसंद किया।हमने पसीने से लथपथ दागों वाले कपड़ों को सर्फ एक्सेल ईजी वाश डिटर्जेंट पाउडर और पानी के घोल में 30 मिनट तक भिगोया।

सुपरफाइन पाउडर होने के कारण हमने देखा कि सर्फ एक्सेल इजी वॉश डिटर्जेंट पाउडर आसानी से घुल जाता है, जिससे यह दागों तक जल्दी पहुंच जाता है और तेजी से दागों पर असर करता है। साथ ही, हमने इस उत्पाद को रंगीन और सफेद कपड़ों पर आजमाया और पाया कि यह दोनों पर उपयोग करने के लिए बिल्कुल सुरक्षित है। हमें रंग बदलने या फीके पड़ने की कोई शिकायत भी नहीं हुई।

2. डिटर्जेंट के ज्यादा इस्तेमाल से बचें

कपड़ों को पहले से भिगोने के बाद, सारा अतिरिक्त पानी निकाल दें और फिर उन्हें वॉशिंग मशीन में डाल दें। इस समय हम चाहते हैं कि और डिटर्जेंट डाल दें ताकि इससे कपड़ों की महक बेहतर रहेगी।परंतु,इससे उन्हें धोना कठिन हो जाता है और कीटाणु कपड़ों पर चिपक जाते हैं। इसलिए हमें  पैकेजिंग पर दिए निर्देशों के अनुसार ही डिटर्जेंट डालना चाहिए । यह उपाय यह भी सुनिश्चित करता है कि हमारे कपड़ों पर अवांछित निशान न रह जाएं।

कपड़े हाथ से धोने के लिए हमने सर्फ एक्सेल इज़ी वॉश डिटर्जेंट पाउडर के दो स्कूप और मशीन वॉश के लिए तीन स्कूप का इस्तेमाल किया। हमने देखा कि सर्फ एक्सेल इज़ी वॉश डिटर्जेंट पाउडर का अनूठा लेदर फॉर्मूलेशन कपड़ों को गहराई से साफ करता है, सभी प्रकार के दाग हटाता है, साथ ही प्रत्येक धुलाई के साथ पानी बचाने में भी मदद करता है।

3. अतिरिक्त लाभों के लिए फैब्रिक कंडीशनर शामिल करें

हम अच्छे से जानते  हैं  कि कीटाणुओं, जीवाणुओं, गंदगी और दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए हमें बच्चों के खेलने के कपड़े बार-बार धोने की जरूरत है। हालांकि, ज्यादा धुलाई से कपड़े खराब हो सकते हैं। हमने देखा है कि कम्फर्ट कोर जैसे फैब्रिक कंडीशनर का उपयोग करने से कपड़े सुरक्षित रहते हैं और कपड़ों में लंबे समय तक खुशबू रहती हैं। कम्फर्ट कोर के उपयोग से, हमारे कपड़ों से न केवल ताजी महक आती है, बल्कि छूने पर काफी नरम भी महसूस होती है।

4. ड्रायर का इस्तेमाल कम करें

टम्बल ड्रायर कपड़ों में पसीने की जिद्दी गंध को रहने देते हैं। इसलिए हम ड्रायर का उपयोग करने के बजाय प्राकृतिक धूप  में  कपड़े सुखाने की सलाह देते हैं। सूरज की किरणें कपड़ों पर बैक्टीरिया को मार देती हैं और गंध और दाग के किसी भी अवशेष को भी खत्म कर देती हैं।

प्रमुख सलाह: जहाँ आपके बच्चे अक्सर कपड़े बदलते हैं,उस जगह के पास में कपड़े धोने का हैम्पर रखिए। हैम्पर में ढक्कन होना चाहिए और वहां आसानी से पहुँचा जाए।इससे हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कपड़े फर्श पर नहीं फैलेंगे और ज्यादा गन्दे नहीं होंगे।

सीक्रेट टिप: आप भारत के बेहतरीन ब्रांड्स को भी यहां फ्री में ट्राई कर सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित