Unilever logo

बेडशीट और रज़ाई की धुलाई करें दमदार, यूं बनाएं इन्हें ख़ुशबूदार!

क्या अपनी बेडशीट और रज़ाई को बनाए रखना चाहते हैं सुगंधित? तो इन टिप्स को अपनाएं सफ़ाई सहित ताकि बेडशीट और रज़ाई महके नियमित।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Surf Excel Matic
How to Get Your Duvet and Bedsheets Smelling Great

बेडशीट और रज़ाई का इस्तेमाल आप रोज़ाना करते हैं, मगर ज़ाहिर सी बात इसे रोज़ाना धो नहीं सकते। ऐसे में हम लेकर आए हैं एक ऐसी तरक़ीब जिसकी मदद से आप हफ़्ते में एक बार बेडशीट और रज़ाई को धो भी सकते हैं और इसे ख़ुशबू से महका भी सकते हैं। कैसे? चलिए, जानते हैं।

आप चाहें तो इसे और भी ख़ुशबूदार बनाने के लिए रिंस के दौरान फ़ैब्रिक सॉफ़्टनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सुगंधित बेडशीट के लिए 

विज्ञापन

स्टेप १: भिगोएं

सबसे पहले बाल्टीभर गुनगुना पानी लें। फिर इसमें १ कप विनेगर और १ बड़ा चम्मच वॉशिंग पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब उसमें बेडशीट डालकर ३० मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। विनेगर से बदबू दूर हो जाएगी।

स्टेप २: सुगंधित बनाएं

अब बेडशीट को बाल्टी से बाहर निकालें और जितना हो सके उसे निचोड़कर पानी निथार लें। अब बेडशीट को वॉशिंग मशीन में डालें। फिर वॉशिंग मशीन में पानी भरें और इसमें आधा कप बेकिंग सोडा और साथ ही मनपसंद सुगंधित तेल की ४ से ५ बूंद डालकर मशीन को सामान्य सायकल पर चलाएं।

अगर आपकी मशीन में गर्म पानी का ऑप्शन दिया गया हैं तो आप बेडशीट धोने के लिए गर्म पानी का इतेमाल कर सकते हैं। मगर ध्यान रहे अगर क्लोदिंग लेबल पर लिखा है कि आप इसे गर्म पानी से धो सकते हैं, तभी गर्म पानी का इस्तेमाल करें वरना इसे ठंडे पानी से धोएं।

स्टेप ३: सुखाएं 

अब इसे स्पिन साइकल में सुखाएं और फिर बेडशीट को हल्की धूप में सुखाएं। धूप के चलते इसमें चिपके कीटाणु ख़त्म हो जाते हैं।

सुगंधित रज़ाई के लिए

स्टेप १: धोएं

रज़ाई को डिटर्जेंट पाउडर के साथ वॉशिंग मशीन में डालकर सामान्य सायकल पर धोएं। 

स्टेप २: घोल बनाएं 

बाउल में आधा–आधा कप पानी, विनेगर और नींबू का रस डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं। तैयार घोल को स्प्रे बोतल में भरें। अब बनाए गए घोल को रज़ाई पर अच्छी तरह छिड़कें। विनेगर और नींबू के रस से रज़ाई से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।

स्टेप ३: सुखाएं 

अब रजाई को जमीन पर फैलाकर रखें और इसे सूखने दें। 

तो इस तरह आपकी बेडशीट और रज़ाई साफ़ भी हो गई है और ख़ुशबूदार भी!

मूल रूप से प्रकाशित