Unilever logo

इन टिप्स को अपनाएं, कम पानी में कपड़े धोनेवाली वॉशिंग मशीन घर ले आएं!

ख़रीदना चाहते हैं ऐसी वॉशिंग मशीन जो करे पानी की बचत? तो ऐसी वॉशिंग मशीन के बारे में जानें सबकुछ अभी और इसी वक़्त!

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Surf Excel Matic
कौनसी वॉशिंग मशीन है जो पानी की बचत करती है | गेट सेट क्लीन

सोचिए अगर वॉशिंग मशीन के इस्तेमाल से न सिर्फ़ समय बल्कि पानी की भी बचत हो तो कितना बढ़िया होगा। जी हां, ये मुमकिन है, बाज़ार में ऐसी मशीनें उपलब्ध हैं, जो कपड़े धोने के लिए कम पानी लेती हैं। तो चलिए ऐसी वॉशिंग मशीन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

१) सेमी-ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन

अन्य वॉशिंग मशीन से सस्ती होने की वजह से यह न सिर्फ़ आपके पैसे बचाती है, बल्कि पानी की भी बचत करती है। सेमी-ऑटोमैटिक मशीन में दो ड्रम होते हैं, वॉशर और ड्रायर। इस मशीन में आप बाल्टी से वॉशर में पानी डाल सकते हैं। यह ज़रूरी नहीं कि वॉशर में पानी भरने के लिए आपको पाइप या तेज़ जल प्रवाह की ज़रूरत हो। इतना ही नहीं, आप वॉशर में कपड़े के हिसाब से १ या २ बाल्टी पानी डालकर भी इसे चला सकते हैं। जबकि ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन में ड्रम जब तक पानी से पूरी तरह न भर जाए, इसे चला नहीं सकते। 

इसके साथ ही सेमी-ऑटोमैटिक मशीन के वॉश सायकल को आप अपने हिसाब से रोक और चला सकते हैं। इस तरह आप पानी के साथ-साथ बिजली की भी बचत कर सकते हैं।

२) फ्रंट-लोडिंग वॉशिंग मशीन

फ्रंट-लोडिंग वॉशिंग मशीन पूरी तरह से आधुनिक है। इसके तरह-तरह के फ़ीचर्स आपके कपड़े धोने के समय को तो बचाते हैं, साथ ही साथ पानी भी कम लेते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्रंट-लोडिंग वॉशिंग मशीन, टॉप-लोडिंग वॉशिंग मशीन के मुक़ाबले ७० प्रतिशत कम पानी का इस्तेमाल करती है क्योंकि फ्रंट-लोडिंग वॉशिंग मशीन कपड़ों को बार-बार उठा कर धोती है और उसी पानी में गिरा देती है।

तो इस तरह आप इन दोनों में से किसी एक वॉशिंग मशीन का चुनाव कर सकते हैं! 

विज्ञापन

मूल रूप से प्रकाशित