मशीन से धुले हुए कपड़े पर सफेद अवशेष के क्या कारण होते हैं और इसे रोकने के लिए टिप्स!

कपड़े धोने की समस्याओं में से एक सबसे आम समस्या जिसका हम सभी ने सामना किया है, वह है ताजे धुले कपड़ों पर दिखाई देने वाला सफेद अवशेष (धब्बे)। कपड़ों पर सफेद अवशेष के लिए कई कारण जिम्मेदार होते हैं। आइए जानें कि वे क्या हैं और उनसे कैसे छुटकारा पाएं!

अपडेट किया गया

फ़ेद अवशेष से कपड़ों के बचाव के टिप्स
विज्ञापन
Surf Excel-Hindi Care for your machine-960x300px

हम सब आदर्श रूप से यही चाहेंगे कि हमारे कपड़े मशीन में धोने के बाद साफ दिखें लेकिन कई बार, हम अपने धुले हुए कपड़ों को सफेद अवशेषों से ढके हुए पा सकते हैं। मशीन से धुले हुए ताजे कपड़ों पर सफेद धारियाँ और धब्बे काफी आम समस्या है। हम जानते हैं कि कपड़ों के एक पूरे ढेर(बैच) को सिर्फ इसलिए दोबारा से धोना क्योंकि वह सफेद अवशेषों से लदा है, कितना निराशाजनक और समय लेने वाला होता है। हालांकि, समय के साथ हम मशीन से धोए गए कपड़ों पर सफेद अवशेषों के बनने के कारणों की पहचान करने में सक्षम हुए हैं और उनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान उपाय तैयार किए हैं!

मशीन से धोए गए कपड़ों पर अवशेष बनने के संभावित कारण

1. नियमित पाउडर डिटर्जेंट का प्रयोग

हमने देखा है कि मशीन से धोए गए कपड़ों पर सफेद अवशेष दिखाई देने का एक प्रमुख कारण पाउडर डिटर्जेंट का उपयोग है। अक्सर पाउडर डिटर्जेंट उस तरह से नहीं घुलता जैसा उसे होना चाहिए, जिससे कपड़ों पर लकीरें पड़ जाती हैं। पाउडर डिटर्जेंट से तरल डिटर्जेंट में सरल स्विच करने से हमारे कपड़ो पर अवशेष (धब्बों) की समस्या को काफी हद तक हल करने में मदद मिली। हमने इस उद्देश्य के लिए सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड का उपयोग करने का फैसला किया और अपने कपड़ों को साफ और किसी भी अवशेष से मुक्त देखकर हम खुश हुए। वाशिंग मशीन के उच्च जल स्तर के वातावरण के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए जाने के कारण, यह जल्दी और कुशलता से घुलने में सक्षम था। हमने देखा कि इस उत्पाद ने न केवल हमारे कपड़ों को सफेद धारियों से मुक्त रखा बल्कि कठोर दागों को भी आसानी से हटा दिया।

2. मशीन ड्रेनपाइप फ़िल्टर का बंद होना

विज्ञापन

Surf Excel-Hindi Care for your machine-900x750px

यदि मशीन ड्रेनपाइप फिल्टर बंद हो जाता है, तो लिंट, अघुलनशील डिटर्जेंट और मिट्टी आपके कपड़ों पर फिर से जमा हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप वॉशिंग मशीन से पानी की निकासी धीमी हो जाती है। हम बटन, लिंट, पाउडर डिटर्जेंट बिल्ड-अप और यहां तक ​​​​कि हमारे ड्रेन लाइन फिल्टर में फसे एक सिक्के को देखकर हैरान रह गए। सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड के चुनाव के बाद हमें यह सुनिश्चित हुआ कि ड्रेनपाइप फिल्टर किसी भी अघुलनशील डिटर्जेंट अवशेषों से मुक्त था। यह नियमित अंतराल पर फिल्टर की सफाई के साथ संयुक्त रूप से धुलाई की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करता है। सबसे अच्छी बात यह थी कि हमारे कपड़ों पर डिटर्जेंट के अवशेष के कारण अब हमें त्वचा में जलन का सामना नहीं करना पड़ा।

3. मशीन का ओवरलोडिंग

हम सभी जितना संभव हो उतना कपड़े धोने का ड्रम भरने के लिए खुद को ललचाते हैं। हमारा मानना ​​है कि इससे संभवत: समय की बचत होती है, लेकिन दुर्भाग्य से, हमारे कपड़े इसका खामियाजा भुगतते हैं। ओवरलोडेड वॉशिंग मशीन पानी और जल निकासी के प्रवाह को रोक सकती है। इसलिए, डिटर्जेंट इतने भार वाले कपड़ो को सही ढंग से धोने में सक्षम नहीं हो पाता है, जिससे अनुचित तरीके से धोए गए कपड़ों का ढेर लग जाता है। बचा हुआ मैल, झाग, गंदगी कपड़ों पर सफेद अवशेष छोड़ सकती है, जिससे आपके पास कपड़ों को फिर से धोने के अलावा और कोई विकल्प नहीं रह जाता है। यही कारण है कि हम सुझाव देते हैं कि अपनी मशीन को ओवरस्टफ न करें, चाहे आप कितने भी कम समय के दबाव में क्यों न हों।

4. डिटर्जेंट की अधिकता

जब डिटर्जेंट की बात आती है तो अधिक हमेशा बेहतर नहीं होता है। हमने देखा है कि बहुत अधिक डिटर्जेंट का उपयोग मशीन से धोए गए कपड़ों पर अवशेष छोड़ सकता है। अपने डिटर्जेंट पर निर्देशों की जांच करना सबसे अच्छा है, जैसा कि हमने तब किया था जब हमने सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड का इस्तेमाल किया था।

हमने देखा कि इस उत्पाद के दो प्रकार हैं जो विशेष रूप से फ्रंट-लोड और टॉप-लोड मशीनों के लिए समर्पित हैं। यह सुनिश्चित करता है कि यदि डिटर्जेंट की सही मात्रा का उपयोग किया जाता है तो हमें हर बार सर्वोत्तम संभव मशीन वॉश मिलता है। एक टॉप-लोड मशीन में, ड्रम में कपड़ों पर सीधे सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड (टॉप-लोड) की 1 कैप का उपयोग करने और हमेशा की तरह धोने की बात की गई है जबकि फ्रंट-लोड मशीन में सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड (फ्रंट-लोड) की 1 कैप को मशीन के डिटर्जेंट डिब्बे या दराज में डाला जाना चाहिए और हमेशा की तरह धोया जाना चाहिए। सख्त दागों के लिए, आप टॉप लोड और फ्रंट लोड मशीनों दोनों के लिए धोने से पहले सीधे दाग पर तरल लगा सकते हैं।

5. वाशिंग मशीन की अनुचित सफाई

यदि आपके ताजे धोए गए कपड़े अभी भी सफेद अवशेषों के साथ बाहर आ रहे हैं और उपरोक्त बातों में से कोई भी दोषी नहीं है, तो शायद यह आपकी वॉशिंग मशीन को साफ करने का समय है। हमने देखा है कि गंदी वाशिंग मशीन में मिट्टी, गंदगी, खनिज, डिटर्जेंट अवशेष हो सकते हैं जो कपड़ों पर फिर से जमा हो जाते हैं। यही कारण है कि हम आपको नियमित अंतराल पर अपनी मशीन को एक अच्छा स्क्रब देने का सुझाव देते हैं। हमने सुनिश्चित किया कि डिटर्जेंट डिब्बे, ड्रम के साथ रबर सील और फिल्टर जैसे क्षेत्रों को अक्सर साफ किया जाता है। इसके बाद, गर्म पानी के साथ खाली साइकिल चलाने से ड्रम किसी भी अवशेष से मुक्त हो जाता है और कपड़े धोने के अगले भार के लिए तैयार हो जाता है।

पहले से मौजूद अवशेषों से कैसे छुटकारा पाएं?

अब जब आप विभिन्न कारणों से अवगत हो गए हैं, तो आपको अपने मशीन से धोए गए कपड़ों को सफेद अवशेषों से मुक्त रखने के लिए एक-एक करके उन्हें समाप्त करना होगा। लेकिन, कपड़ों के उस ढेर का क्या, जिस पर पहले से ही अवशेष हैं? हमारे अनुभव ने हमें सिखाया है कि मौजूदा अवशेषों से निपटने का एकमात्र तरीका कपड़ों को फिर से धोना है। कपड़ों के देखभाल लेबल के अनुसार सबसे संभवगर्म पानी से दाग वाले कपड़ों को फिर से धोएं। हमारा सुझाव है कि आप इस स्तर पर कोई अतिरिक्त डिटर्जेंट न डालें। इसके बजाय, फाइबर को थोड़ा आराम करने और उस पर जमे अवशेषों को छोड़ने में मदद करने के लिए धोने के चक्र में 1 कप सिरका मिलाएं।

इन युक्तियों से यह सुनिश्चित होगा कि हर बार मशीन से कपड़े धोने के बाद आपके पास स्वच्छऔर साफ कपड़े हों।

सीक्रेट सलाह: आप यहां भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों को मुफ़्त में आज़मा सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित