घर में प्लम्बिंग की गड़बड़ी है आम? तो प्लम्बिंग के काम को ख़ुद दें अंजाम!

घर के छोटे-मोटे काम के लिए अब आपको प्लम्बर को बुलाने की ज़रूरत नहीं। पेश हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिससे प्लम्बिंग की गड़बड़ी को आप ख़ुद कर सकते हैं।

अपडेट किया गया

these amazing tips and tricks will keep you prepared for any kind of plumbing disaster

क्या आप भी हर काम के लिए प्लम्बर की तलाश करते हैं? बेशक़ पहले तो वे जल्दी नहीं मिलते होंगे और मिल जाने पर मुंहमांगी रक़म की मांग करते होंगे। इसलिए हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे कमाल के टिप्स जिनकी मदद से आप प्लम्बिंग की छोटी-मोटी प्रॉब्लम से ख़ुद निपट सकते हैं।

१) मेन कनेक्शन को बंद करें

प्लम्बिंग का कोई भी काम शुरू करने से पहले पानी के मेन कनेक्शन को बंद करें ताकि पानी की बर्बादी न हो। साथ ही साथ फ़िटिंग के दौरान किसी तरह की रुकावट भी न हो सके।

२) फ़िटिंग के वक़्त विशेष ध्यान दें

ध्यान रहे आप जिस पार्ट को खोलकर उसकी मरम्मत करने जा रहे हैं, पहले उस पार्ट की फ़िटिंग की फोटो खींच लें, फिर उसे खोलें। ऐसा करने से आपको फ़िटिंग के दौरान परेशानी नहीं होगी।

विज्ञापन

Surf Excel Matic Liquid

३) मेटल के कनेक्टर्स को सही तरह फ़िट करें

मेटल के कनेक्टर्स को हमेशा सही जगह पर रखकर फ़िट करें। दो अलग तरह के धातुओं को जोड़ने से दोनों धातुओं का क्षरण होता है। अगर दो अलग-अलग धातुओं के टुकड़ों को जोड़ना है, तो डायइलेक्ट्रिक यूनियन का इस्तेमाल करें। यह दो धातुओं को आसानी से इंसुलेट करता है और क्षरण की रोकथाम करता है।

४) फ़िटिंग को घिसने से बचें

प्लम्बिंग के दौरान किसी भी फ़िटिंग को ज़्यादा ज़ोर से न कसें, इससे थ्रेड्स घिस सकते हैं। बेहतर यही होगा कि किसी चीज़ की बजाय इसे हाथ से कसें।

इस तरह प्लम्बिंग के काम को आप ख़ुद अंजाम दे सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित