Unilever logo

वॉशिंग मशीन से जुड़ी इन दिलचस्प बातों को क्या जानते हैं आप!

बेशक़ आप रोज़ाना कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप अपनी मशीन से जुड़ी ये दिलचस्प बातें जानते हैं? शायद नहीं! तो आइए जानें।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Surf Excel Matic
वॉशिंग मशीन से जुड़ी कौन सी दिलचस्प बातें हैं | गेट सेट क्लीन

मानाकि कई बार हम काम से काम मतलब रखते हैं, हम कहते भी हैं ‘आम खाओ गुठलियां मत गिनो’ लेकिन फिर भी हमें कम से कम उन चीज़ों के बारे में तो पता होना ही चाहिए जिनका इस्तेमाल हम रोज़ करते हैं। उन्हीं में से एक है वॉशिंग मशीन। आइए, वॉशिंग मशीन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जानते हैं।

१) ख़रीदने से पहले

वॉशिंग मशीन ख़रीदने से पहले मशीन के बारे में इन बातों को जानें फिर कौन-सी मशीन ख़रीदनी है, तय करें:

वॉशिंग मशीन की क्षमता

वॉशिंग मशीन ख़रीदने से पहले मशीन की क्षमता के बारे में जानना ज़रूरी है। यहां क्षमता का मतलब मशीन कितने किलो कपड़े धो सकती है इस बात से है। ऐसे में अगर आप दो लोग हैं तो ५ किलो, माता-पिता के साथ या ५ लोग हैं तो ७ से ८ किलो और अगर ५ से अधिक लोग हैं तो ९ या ९.५ किलो वाली वॉशिंग मशीन ख़रीदें।

विज्ञापन

ऑटोमैटिक या सेमी ऑटोमैटिक

मार्केट में ऑटोमैटिक और सेमी ऑटोमैटिक दोनों तरह की वॉशिंग मशीनें उपलब्ध हैं। आपके लिए कौन-सा परफेक्ट होगा ये ख़ुद तय करें, जैसे कि ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन ख़ुद और झटपट चलती है। अगर आप वर्किंग हैं, आपके पास समय की कमी है तो इसे ख़रीद सकते हैं। हां, मगर सेमी ऑटोमैटिक मशीन से ये महंगी होती है।

टॉप या फ्रंट लोडिंग वॉशिंग मशीन

अगर टाइप्स की बात करें तो वॉशिंग मशीन टॉप और फ्रंट दो टाइप्स की होती हैं। टॉप-लोडिंग वॉशिंग मशीन, फ्रंट-लोडिंग वॉशिंग मशीन से सस्ती होती हैं और इसे इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है। लेकिन ये फ्रंट-लोडिंग मशीन के मुक़ाबले कपड़े धुलने में ज़्यादा पानी, समय और बिजली लेती है। फ्रंट-लोडिंग वॉशिंग मशीन महंगी भले होती है, लेकिन पानी, समय और बिजली कम लेती है।

२) इस्तेमाल के दौरान

वॉशिंग मशीन ख़रीदने के बाद जब आप उसका इस्तेमाल करने लगे तो इन बातों को ध्यान में रखें:

विनेगर

वॉशिंग मशीन ख़राब न हो, इसलिए इसकी साफ़-सफ़ाई भी ज़रूरी है, इसकी सफ़ाई के लिए मशीन में बिना कपड़े भरे २ कप विनेगर डालें और मशीन को रेगुलर सायकल पर चलाएं। कुछ देर बाद थोड़ा सादा पानी डालकर मशीन को दोबारा चलाएं ताकि बेकिंग   सोडा मशीन से निकल जाए।

पानी

अगर आप वॉशिंग मशीन में पनप रहे बैक्टेरिया और कीटाणुओं को ख़त्म करना  चाहते हैं तो कपड़े या बेडशीट दोनों के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें। इससे अधिक कीटाणुओं का नाश होता है। लेकिन किसी भी कपड़े को गर्म पानी में धोने से  पहले उस पर लगे वॉशिंग लेबल को ज़रूर पढ़ें।

तो अब वॉशिंग मशीन से जुड़ी ये दिलचस्प बातें आपको भी पता चल गई हैं!

मूल रूप से प्रकाशित