नहीं जानते कैसे करें टॉप -लोडिंग वॉशिंग मशीन को साफ़? पेश है आसान उपाय !

टॉप -लोडिंग वॉशिंग मशीन में कपड़ों की सफ़ाई तो हो गई। पर क्या आप जानते हैं की वॉशिंग मशीन को कैसे साफ़ करें? अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं।

अपडेट किया गया

सेमी-ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन ख़रीदने से पहले जानिए ये जानकारी | गेट सेट क्लीन

वॉशिंग मशीन को साफ़ न करने पर मशीन में फफूंदी लगती है। इसी मशीन में कपड़ें धोने पर फफूंदी कपड़ों पर लगकर उन्हें ख़राब कर सकती है। साथ ही उनसे अजीबसी गंध भी आ आ सकती है। इसलिए चलिए जानते हैं टॉप लोड वॉशिंग को कैसे साफ़ करते हैं ।  

स्टेप १ : वॉश सायकल चलाएं

वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने के बाद, मशीन के अंदर डिटर्जेंट पाउडर के कण चिपके रह जाते हैं। इन्हें साफ़ करने के लिए मशीन में पानी भरें और इसे गर्म सायकल पर चलाएं। इससे मशीन के अंदर चिपके पाउडर के कण साफ़ होंगे। साथ ही वॉशिंग मशीन में कपड़ें धोते वक़्त सर्फ़ लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। यह पानी में आसानीसे घुलता है और मशीन में चिपकता भी नहीं।    

स्टेप २ : विनेगर और बेकिंग सोडा मिलाएं

अब फिर से मशीन में पानी भरें। फिर इसमें ३ कप सफ़ेद विनेगर और आधा कप बेकिंग सोडा मिलाएं।  

विज्ञापन

Surf Excel Matic Liquid

स्टेप ३ : घोल को मिलाएं

अब इस घोल को ३० सेकेंड तक मिलाएं और इस घोल को मशीन में ४५ मिनट के लिए ऐसे ही रखें।

स्टेप ४ : वॉश साइकल चलाएं

अब वॉश साइकल को पूरी तरह से चलाएं। इससे मशीन पूरी तरह साफ़ होगी और गंध भी दूर हो जाएगी।

स्टेप ५ : क्लीनिंग सॉल्यूशन बनाएं

अब मशीन को बंद करें। वॉशिंग मशीन की बाहरी सतह को चमकाने के लिए बाउल में २-२ कप गर्म पानी और विनेगर मिलाकर घोल तैयार करें। अब इस घोल में कपड़े को डुबोकर मशीन को पोंछें। इस घोल का इस्तेमाल करके आप रिम और टब को भी साफ़ कर सकते हैं। 

की स्टेप :

वॉशिंग मशीन में कपड़ों को धोने के लिए साधारण पाउडर के बजाय सर्फ़ एक्सेल मैटिक लिक्विड का इस्तेमाल करें, जो ख़ासकर वॉशिंग मशीन के लिए बनाया गया है। इससे कपड़े और मशीन दोनों साफ़ होंगे।

मूल रूप से प्रकाशित