सर्वोत्तम लॉन्ड्री परिणाम प्राप्त करने के लिए अर्ध स्वचालित (सेमी ऑटोमैटिक) वाशिंग मशीन का उपयोग करने पर युक्तियाँ!

अर्ध स्वचालित वाशिंग मशीन घर पर रखने के लिए एक बेहतरीन उपकरण हैं। वे हमें ताजा और साफ कपड़े धोकर देती हैं, लेकिन केवल तभी जब हम अपनी अर्ध स्वचालित वाशिंग मशीन का सही उपयोग कर रहे हों! आइए जानें कि सेमी-ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन का अधिकतम लाभ कैसे उठाया जाए।

अपडेट किया गया

अर्ध स्वचालित वाशिंग मशीन का इस्तेमाल

आधुनिक दुनिया में, जहां हर कोई रोजमर्रा की भागदौड़ में फंसा हुआ है, ऐसे कई गैजेट हैं जो हमारे घर के कामों को आसान बना देते हैं। इन्हीं में से एक है वॉशिंग मशीन। बाजार में कई प्रकार की वाशिंग मशीन उपलब्ध हैं, लेकिन यदि आप एक ऐसा समाधान चाहते हैं जो जिसमे आपको हाथ से कपड़े न धोने पड़े और जिसमे आपको स्वचालित वाशिंग मशीन की तुलना में कपड़े धोने के दौरान अधिक नियंत्रण प्रदान हो सके, तो एक अर्ध स्वचालित वाशिंग मशीन सबसे अच्छी दांव है!

इन वर्षों में, हमने पाया है कि अर्ध स्वचालित वाशिंग मशीन का उपयोग करना काफी सरल है और यह उपकरण हमारी जेब पर भी भारी नही पड़ता। इन मशीनों को या तो सिंगल टब या ट्विन टब मशीन के रूप में डिज़ाइन किया गया है। पूरी तरह से स्वचालित वाशिंग मशीनों के विपरीत, उन्हें धोने के चक्र के दौरान कुछ मैनुअल इनपुट की आवश्यकता होती है, जैसे पानी डालना, कपड़े एक टब से दूसरे टब में स्थानांतरित करना, गंदा पानी निकालना, स्पिन चक्र सेट करना आदि।

यदि आप पहली बार उपयोगकर्ता हैं, तो कृपया आश्वस्त रहें कि अर्ध स्वचालित वाशिंग मशीन के कई लाभ हैं। इनमें पैसे की बचत (क्योंकि वे आमतौर पर पूरी तरह से स्वचालित मशीनों से कम कीमत की होती हैं), जल दक्षता, अधिक परिचालन नियंत्रण आदि शामिल हैं। यदि आप अर्ध स्वचालित वाशिंग मशीन का उपयोग करने के लिए नए हैं, तो यह मार्गदर्शिका निश्चित रूप से आपकी सहायता करेगी।

अर्ध स्वचालित वाशिंग मशीन में कपड़े धोने के लिए एक त्वरित मार्गदर्शिका

अब जब हम एक अर्ध स्वचालित वाशिंग मशीन के लाभों को समझ गए हैं, तो यह पता लगाने का समय आ गया है कि इससे सर्वोत्तम लॉन्ड्री परिणाम कैसे प्राप्त करें!

विज्ञापन

Surf Excel Matic Liquid

1. कपड़ों का पृथक्करण

अर्ध स्वचालित मशीन में सफल धुलाई चक्र सुनिश्चित करने के लिए कपड़ों का पृथक्करण महत्वपूर्ण है। हम कपड़े और रंग के आधार पर कपड़ों को मशीन के वाशिंग टब में डालने से पहले उन्हें अलग करने की सलाह देते हैं। जो हमेशा हमारे लिए काम करता है वह है हल्के रंग के कपड़ों को गहरे रंग के कपड़ों के ढेर से अलग करना क्योंकि यह दूसरे कपड़े पर रंग चढ़ने को रोकता है। हम यह भी सुझाव देते हैं कि अपनी अर्ध स्वचालित वाशिंग मशीन की मैन्युअल हस्तक्षेप सुविधा का लाभ उठाते हुए अपने नाज़ुक कपड़ों को धोने व उन्हें स्पिन करने का समय कम रखें।

2. बुद्धिमानी से अपना डिटर्जेंट चुनें

अपनी सेमी-ऑटोमैटिक मशीन का पूरा उपयोग करने और अपने कपड़े अच्छी तरह से धोए जाने को सुनिश्चित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है सही प्रकार के डिटर्जेंट का उपयोग करना और धोने के निर्देशों का सही-सही पालन करना। बाजार में कई प्रकार के डिटर्जेंट उपलब्ध हैं, लेकिन हमारे अनुभव में, अर्ध स्वचालित वाशिंग मशीन के मामले में, एक तरल (लिक्विड) डिटर्जेंट सबसे अच्छा काम करता है। हम ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि हमने लोकप्रिय हैंड वॉश पाउडर का उपयोग किया है और पाया है कि वे विशेष रूप से बकेट वॉश के लिए तैयार किए गए हैं न कि मशीन वॉश के लिए। आपकी बाल्टी और अर्ध स्वचालित मशीन ड्रम के बीच जल स्तर में अंतर है, इसलिए हमें ऐसे डिटर्जेंट पर स्विच करने की आवश्यकता महसूस हुई जो अर्ध स्वचालित मशीन के जल स्तर के वातावरण में अच्छी तरह से काम करता है।

अर्ध स्वचालित मशीनों का डिज़ाइन ऐसा है कि मशीन के वॉश टब में पानी में सीधे डिटर्जेंट डालने की आवश्यकता होती है। तरल डिटर्जेंट डालते ही वह पानी में आसानी से और जल्दी से घुल जाता है जबकि डिटर्जेंट पाउडर को पानी के साथ अच्छी तरह से मिलाने के लिए मशीन वॉश टब को कुछ समय चलाना पड़ता है। इसलिए, अपनी सेमी-ऑटोमैटिक मशीन के लिए अच्छे लिक्विड डिटर्जेंट की खोज में, हमें सर्फ एक्सेल मैटिक टॉप लोड लिक्विड डिटर्जेंट मिला। केवल एक उपयोग के बाद, हमें यह देखकर खुशी हुई कि यह न केवल पानी में जल्दी घुल जाता है, बल्कि कपड़े या मशीन में व्यावहारिक रूप से कोई अवशेष नहीं छोड़ता है। साथ ही साथ यह मशीन के जीवन को बढ़ाने में मदद करता है और रुकावटहीन पाइप सुनिश्चित करता है।

कठोर पानी वाले क्षेत्र में रहते हुए, हम अपनी अर्ध स्वचालित मशीन में कपड़े धोने के लिए तरल डिटर्जेंट की प्रभावशीलता के बारे में आशंकित थे, लेकिन हमें आश्चर्य हुआ कि सर्फ एक्सेल मैटिक टॉप लोड लिक्विड डिटर्जेंट ने कठोर पानी में काफी अच्छा काम किया। हमने देखा कि यह कठोर पानी में आसानी से घुल जाता है और परिधान के रंग को प्रभावित किए बिना हमारे कपड़ों को बिल्कुल दाग मुक्त कर देता है।

और निश्चित रूप से, हम उस बेहतर सुगंध के बड़े प्रशंसक हैं जो सर्फ एक्सेल मैटिक टॉप लोड लिक्विड डिटर्जेंट प्रत्येक धोने के बाद हमारे कपड़ों पर छोड़ देता है!

3. लॉन्ड्री लोड प्रकार के अनुसार मशीन पर टाइमर सेट करें

जब हम अर्ध-स्वचालित मशीनों का उपयोग कर रहे होते हैं, तो यह कारक अत्यंत महत्वपूर्ण होता है और मशीनें हमें प्रभावी सफाई प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए वॉश और स्पिन समय को समायोजित करने की सुविधा देती हैं। कपड़े कितने गंदे हैं, कपड़े के प्रकार और टब में कपड़ों के कुल भार के आधार पर धोने का समय आमतौर पर तय किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक चादर को लंबे धोने के चक्र की आवश्यकता हो सकती है, जबकि नाजुक कपड़ों को साफ करने के लिए कम समय की आवश्यकता होती है और ऊनी कपड़ों को कतई कम समय की आवश्यकता होती है। इन सभी सुविधाओं को सेमी-ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन में नियंत्रित किया जा सकता है!

4. पानी निकाल दें

अधिकांश अर्ध-स्वचालित वाशिंग मशीनों में, कपड़े धोने का चक्र पूरा होने के बाद आपको मैन्युअल रूप से एक नॉब घुमाना पड़ता है जो गंदे पानी की निकासी को सक्षम बनाता है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह से जाँच करने की सलाह देते हैं कि पानी पूरी तरह से निकल गया है, अन्यथा कपड़े से एक अप्रिय गंध आ सकती है

एक बार जब कपड़े धोने के टब से स्पिन/ रिंस टब में मैन्युअल रूप से स्थानांतरित हो जाते हैं और स्पिन चक्र से गुजरते हैं, तो उन्हें दाग, गंदगी और डिटर्जेंट को 100% हटाने के लिए सादे पानी में एक बार और खंगाला जा सकता है।

कुछ मशीनें इस विकल्प को स्पिन टब में ही पेश करती हैं जिसमें पानी सेलेक्टर होता है जो आपको यह चुनने की अनुमति देता है कि किस टब में पानी का प्रवेश करना है। यदि आपकी मशीन यह पेशकश करती है, तो बढ़िया! पानी भरने वाली चयनकर्ता रॉड को स्पिन की तरफ सेट करें, टब को पानी से भरने दें और फिर स्पिन चक्र को फिर से सेट करें।

यदि आपकी मशीन इस विकल्प की पेशकश नहीं करती है, तो हम वाश-खंगालना-ड्रेन-स्पिन चक्र को दोहराने के लिए वॉश टब को फिर से पानी से भरने और स्पिन टब से कपड़ों को वापस स्थानांतरित करने की सराहना करते हैं। हालांकि यह काम ज्यादा लग सकता है, यह वास्तव में हमें पूर्ण संतुष्टि देता है कि हमारे कपड़े बिल्कुल साफ हैं और अंत में बहुत अच्छी खुशबू आ रही है।

5. सुखाना भी महत्वपूर्ण है

आपकी सेमी-ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन के वॉश टब में कपड़े धोने के बाद, उन्हें मैन्युअल रूप से स्पिन/ रिंस टब में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी। अधिकांश अर्ध-स्वचालित वाशिंग मशीन विभिन्न स्पिन चक्र विकल्प प्रदान करती हैं - धीमी, तेज, लंबी, छोटी। हम कपड़े धोने के भार से मेल खाने वाले को चुनने की सलाह देते हैं।

एक बार स्पिन चक्र के माध्यम से, कपड़े के प्रकार और देखभाल के निर्देशों के आधार पर, कपड़ों को ताजी हवा और/ या धूप में सुखाने की आवश्यकता होगी। अंतिम परिणाम में मिलेगा- ताजे व साफ कपड़े!

6. वाशिंग मशीन का रखरखाव

हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि कोई मशीन अपनी सर्वोत्तम क्षमता के साथ तभी काम कर सकती है जब उसकी अच्छी तरह से देखभाल की जाए। हमारी सेमी-ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन हमारे कपड़ों को प्रभावी ढंग से साफ करेगी, लेकिन हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम अपनी वाशिंग मशीन को न केवल बाहर से बल्कि अंदर से भी अच्छी तरह से साफ करें।

वॉशिंग मशीन को मेन्टेन रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज लिंट फिल्टर (जो कपड़ों से सारी गंदगी को पकड़ लेता है) और ओवरफ्लो फिल्टर को साफ करना होता है। अधिकांश अर्ध-स्वचालित वाशिंग मशीन फिल्टर को साफ करने के तरीके के बारे में विशिष्ट निर्देशों के साथ एक मैनुअल के साथ आती हैं। इसलिए हम प्रभावी सफाई सुनिश्चित करने के लिए उन सभी निर्देशों का पालन करने की सलाह देते हैं।

अपनी सेमी-ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन को मेन्टेन रखने के लिए कुछ अन्य टिप्स - यह सुनिश्चित करें कि आप केवल सर्फ एक्सेल मैटिक टॉप लोड लिक्विड डिटर्जेंट जैसे तरल डिटर्जेंट का उपयोग करते हैं, जो पानी के साथ अच्छी तरह से मिल जाता है व मशीन में कोई भी अवशेष या छलकाव नही छोड़ता। मशीन के अंदर मोल्ड और बैक्टीरिया के निर्माण को रोकने के लिए धोने के चक्र के 15-20 मिनट बाद तक उसे खुला रखे और रुकावट को रोकने के लिए मशीन से पानी ले जाने वाले होज़ की सफाई करें।

अर्ध-स्वचालित वाशिंग मशीन का उपयोग करना आसान है, टिकाऊ है, समय बचाता है, विशेष रूप से हाथ से कपड़े धोने की तुलना में और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपनी कपड़े धोने की सफाई प्रक्रिया पर अधिक नियंत्रण देता है। इस गाइड के साथ, आप इसका अधिकतम लाभ उठा सकेंगे!

सीक्रेट सलाह: आप यहां भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों को मुफ़्त में आज़मा सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित