मशीन में कई बार धोने के बाद रंगीन कपड़े फीके पड़ जाते हैं? इन युक्तियों को अभी आज़माएं!

अपने पसंदीदा लाल पोलो या गुलाबी ट्राउजर को एक नीरस म्यूट शेड में फीके पाने से ज्यादा परेशान करने वाला कुछ नहीं हो सकता है। अगर आप अपने वॉर्डरोब में कपड़ों का रंग बरकरार रखना चाहते हैं, तो हमारे आजमाएं हुए और परीक्षित टिप्स आजमाएं।

अपडेट किया गया

रंगीन कपड़ों को फीका होने से बचाने के टिप्स
विज्ञापन
Surf Excel-Hindi Football Kid-960x300px

हम सभी के पास ऐसे अनुभव हैं जहां हमें अपने कीमती रंगीन कपड़ों को सिर्फ इसलिए हटाना पड़ा क्योंकि यह नीरस और फीका लगने लगा था। इससे भी बुरी बात यह है कि जब हमें कुछ कपडों पर अन्य कपड़ों के चढ़े हुए रंगों का सामना करना पड़ता है, तो हमारे पास कपड़ों का एक पूरा ढेर बन जाता है जिसे हमें त्यागने की आवश्यकता होती है। कई बार हमें इस बात से भी जूझना पड़ता है कि रंगीन कपड़ों से दाग कैसे हटाएं। बेकिंग सोडा जैसे घरेलू उपचार से लेकर पाउडर डिटर्जेंट से अत्यधिक स्क्रबिंग तक, हमने उन सभी को आजमाया है। लेकिन दुर्भाग्य से, उन दागदार क्षेत्रों में रंग फीका पड़ गया है, जिससे हमारे कपड़े खराब हो गए हैं। हमारे धुले हुए कपड़ों पर भी अक्सर डिटर्जेंट के अवशेषों की सफेद धारियाँ होती हैं जो न केवल आंखों में जलन पैदा करती हैं बल्कि हमारी त्वचा को भी परेशान करती हैं। इसलिए, हमने कुछ शोध करने और कुछ सरल हैक्स खोजने का फैसला किया, जिन्होंने हमारे रंगीन कपड़ों के जीवन को लम्बा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उन्हें नए जैसा बना दिया!

1. वॉश के बीच स्पॉट ट्रीट

जब तक आपके कपड़े गंदे न हों या आप उन्हें रोजाना पहनते हैं, तो हमने देखा है कि आप उन्हें पूरी तरह से धोए बिना 4 से 5 बार पहन सकते हैं। इसके अलावा कपड़े धोते समय उन पर लगे व फ़ैले दागों को सही करने के लिए स्पॉट ट्रीटमेंट का सहारा लें। रंगीन कपड़ों से दाग कैसे हटाएं इसका जवाब पाउडर डिटर्जेंट से लिक्विड डिटर्जेंट में स्विच करना है। हमने इस उद्देश्य के लिए सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड का इस्तेमाल किया और इसे आसानी से डालने वाले नोजल के साथ विशेष रूप से सुविधाजनक पाया जो स्पिलेज को रोकता है और आसान अनुप्रयोग को सक्षम बनाता है। डिटर्जेंट में धोने के बाद, हम कपड़ों को केवल हवा में सुखाते हैं।

2. हमेशा अपने कपड़े धोने से पहले छाँटें

हम सभी ने सफेद कपड़ों के ढेर के साथ फेंके गए लाल जुर्राब के प्रभाव को देखा है। गहरे रंग के कपड़ों की डाई धोने के दौरान हल्के रंग के कपड़ों में रिस सकती है और उनके रंग को पूरी तरह से अलग रंग में बदल सकती है। ऐसी दुर्घटनाओं को होने से रोकने के लिए, अपने सफेद और गहरे रंग के कपड़ों को अलग-अलग धोना सबसे अच्छा है।

विज्ञापन

Surf Excel-Hindi Football Kid-900x750px

3. सही डिटर्जेंट का प्रयोग करें

हमने देखा है कि कुछ डिटर्जेंट हमारे कपड़ों पर अत्यधिक कठोर साबित हो सकते हैं जिसके कारण हमारे कपड़े धुंधले हो जाते हैं और बाद में गलते हुए फट जाते हैं। हम उन सफेद अवशेषों से भी नफरत करते हैं जिन्हें कुछ डिटर्जेंट हमारे कपड़ों पर छोड़ देते हैं। लेकिन, कुछ प्रयोगों के बाद, हमने अंततः अपने चुने हुए डिटर्जेंट के रूप में सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड को चुना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस उत्पाद से कई बार धोने के बाद भी हमारे रंगीन कपड़े चमकदार और नए दिखते थे। एक तरल डिटर्जेंट होने के कारण, यह जल्दी से घुल जाता है और सबसे कठिन दाग भी हटा देता है। हम इस तथ्य से प्यार करते थे कि चूंकि यह एक तरल डिटर्जेंट है, इसने हमारे कपड़ों पर सफेद धारियाँ नहीं छोड़ी हैं और उनसे लंबे समय तक एक अच्छी खुशबू निकलती थी।

4. अपने कपड़ों को अंदर से बाहर पलटाएं

इस एक साधारण सी टिप ने हमारे कई कपड़ों को फीके पड़ने से बचा लिया है। यह कपड़ों के बाहरी हिस्से को दूसरे कपड़ों से रगड़ने और रेशों को टूटने से बचाता है। यहां तक ​​​​कि यह कपड़े धोने के मुद्दे जैसे कि लिंट फॉर्मेशन और पिलिंग केवल कपड़ों के अंदर की ओर ही होगा व यह टिप बाहर से कपड़ों को नया और फ्रेश बनाए रखेगा!

5. वाशिंग मशीन में पूरा भरने से बचें

मशीन को ओवरलोड करना आकर्षक हो सकता है, लेकिन हमने देखा है कि इसमें कई कमियां हैं। इससे डिटर्जेंट और पानी का अनुचित वितरण होता है, जिससे मशीन अधिक मेहनत करती है और कपड़ों पर कठोर होती है। यह सब अंततः कपड़े को ठीक से साफ नहीं करने का व फीका दिखाई देने का कारण बन सकता है।

6. ठंडे पानी में धोएं

हमारे अनुभव ने हमें सिखाया है कि रंगीन कपड़े धोने के लिए ठंडा पानी आदर्श है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्म पानी कपड़ों में रेशे खोल देता है और डाई छोड़ देता है, जबकि ठंडा पानी डाई को अंदर फँसाता है और रंगों के निकलने को रोकता है। सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड जैसे डिटर्जेंट गर्म पानी और ठंडे पानी दोनों में समान रूप से काम करते हैं।

इन नुस्खों को आजमाएं और अपने रंगीन कपड़ों को फीके पड़ने से बचाएं।

सीक्रेट टिप: आप भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों को भी मुफ्त में यहां आज़मा सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित