क्या आपके घर में है भरपूर धूल? पेश हैं सफ़ाई के सटीक रूल्स!

खिड़कियों से जितनी रोशनी आती है, उतनी ही धूल भी, जिससे फ़र्श से लेकर फ़र्नीचर पर धूल जम जाती है। क्या आपके घर का भी यही हाल है? तो आइए जानें धूल की धुआंदार सफ़ाई का तरीक़ा।

अपडेट किया गया

अपने घर की धूल को कैसे साफ़ करें | गेट सेट क्लीन

अगर रोज़ाना घर की सफ़ाई पर ध्यान दिया जाए, तो धूल को साफ़ करना ज़्यादा मुश्क़िल नहीं होगा। हां, अगर ये जम जाए, तो आपकी मुश्क़िल बढ़ सकती है। आइए, जानते हैं किस तरह घर से धूल को साफ़ किया जा सकता है।

बच्चों के सॉफ़्ट टॉयज़ को अगर आप रोज़ाना धोना नहीं चाहते तो इनसे धूल और जर्म हटाने के लिए इसे प्लास्टिक बैग में पैक करें और क़रीब १२ घंटों के लिए फ्रीज़र में रखें।

१) वैक्यूम क्लीनर इस्तेमाल करें

घर में धूल को जमने से रोकें। रोज़ाना फ़र्श से लेकर फ़र्नीचर की सफ़ाई के लिए वैक्यूम क्लीनर इस्तेमाल करें। कोनों से धूल हटाने के लिए अटैचमेंट यूज़ करें, इससे कोनों में जमी धूल आसानी से निकल जाएगी।

२) डोरमेट्स, कारपेट और पर्दों की धुलाई

विज्ञापन

Surf Excel Matic Liquid

सप्ताह में एक बार डोरमेट्स से लेकर पर्दों को ज़रूर धोएं ताकि इस पर जमी धूल साफ़ हो जाए। सप्ताह में एक बार बेडशीट और पिलो कवर धोएं। इसी तरह कारपेट और ड्रेप्स की धूल साफ़ करने के लिए इसे महीने में एक बार ज़रूर धोएं।

३) एग्ज़ॉस्ट फैन लगवाएं

धूल की धुआंदार सफ़ाई के लिए किचन या लिविंग एरिया में एग्ज़ॉस्ट फैन  लगवाएं। ये धूल को घर से आउट करने के साथ ही घर की गर्म हवा को बाहर की ओर फेंकता  है और ताज़ी हवा को घर के अंदर लाता है।

४) एयर प्यूरीफ़ायर या डीह्यूमीडिटर ख़रीदें

घर से धूल को दफ़ा करने का सबसे बेहतरीन तरीक़ा है एयर प्यूरीफ़ायर या डीह्यूमीडिटर का इस्तेमाल। जी हां,  एयर प्यूरीफ़ायर या डीह्यूमीडिटर ख़रीदें और इसे अपने घर में ख़ास जगह दें। इससे सारी धूल हवा के साथ बाहर निकल जाएगी।

५) पलंग की गद्दी और तकिए को पीटें

बेडशीट और पिलो कवर को धोकर आप इससे धूल को हटा सकते हैं। लेकिन पलंग की गद्दी और तकिए को धो नहीं सकते। ऐसे में इन्हें तेज़ धूप में घर से बाहर ले जाएं  और लकड़ी से ज़ोर से पीटें, इससे सारी धूल उड़ जाएगी।

मूल रूप से प्रकाशित