5 कारण कि क्यों आपको सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन के लिए लिक्विड डिटर्जेंट प्रयोग करना चाहिए

क्या आप कन्फ्यूज हैं कि लिक्विड डिटर्जेंट कपड़े धोने के लिए बेहतर विकल्प हैं या नहीं? यदि हां तो इन पांच कारणों को पढ़िए कि क्यों आपको सेमी ऑटोमेटिक मशीन के लिए लिक्विड डिटर्जेंट चुनना चाहिए।

अपडेट किया गया

सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन के लिए डिटर्जेंट

हम सभी जानते हैं कि कपड़ों की धुलाई प्रक्रिया के लिए सही डिटर्जेंट के चुनाव से यह कार्य काफी हद तक सरल हो जाता है। हालांकि मार्केट डिटर्जेंट के ढेर सारे विकल्पों जैसे डिटर्जेंट पाउडर, लिक्विड डिटर्जेंट, डिटर्जेंट कैप्सूल आदि से भरा पड़ा है, ऐसे में निर्णय लेना और कठिन हो जाता है|

विभिन्न प्रकार के डिटर्जेंट प्रयोग करने के बाद हमने जाना कि सभी के कुछ फायदे हैं और कुछ नुकसान भी हैं और यह सब कपड़े पर लगे हुए दागों के प्रकार , मशीन का लोड साइज और पानी के तापमान पर निर्भर करता है। हालांकि, समय बीतने पर हमारी सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन के लिए हमें डिटर्जेंट के लिक्विड फॉर्म ने सबसे ज्यादा आकर्षित किया। लिक्विड डिटर्जेंट ना केवल जिद्दी दागों को सरलता से साफ करता है साथ ही हमने अन्य फायदे भी जाने जैसे इसके साथ मशीन को न्यूनतम देखभाल की जरूरत होती है। सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन के लिए लिक्विड डिटर्जेंट के बारे में और अधिक जानने के लिए पढ़ते रहिए।

1. दाग के प्री स्टेन उपचार में उपयोगी

हम हमेशा दाग लगे कपड़ों को भिगोने और फिर उन्हें ब्रश और बार से घिस कर हटाने में अपने घंटों बिता देते हैं। यह सारी प्रक्रिया हमारे लिए बेहद थका देने वाली और बोझिल हुआ करती थी जब तक कि हमने सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन नहीं खरीद ली। अपनी नई मशीन में कपड़ों की धुलाई करने के साथ हम एक नया डिटर्जेंट प्रयोग करने के लिए भी उत्सुक थे जो जिद्दी दागों जैसे करी, पेंट, स्याही आदि को हमारे कपड़ों से साफ कर सके। पाउडर और लिक्विड डिटर्जेंट दोनों को प्रयोग करने के बाद हमने पाया कि दागों के प्राथमिक उपचार में लिक्विड डिटर्जेंट बेहद आसान है।

हमने इसके लिए सर्फ एक्सेल मेटिक टॉप लोड डिटर्जेंट  प्रयोग किया क्योंकि इसके लेबल पर लिखा हुआ था कि इसे खास तौर पर जिद्दी दागों को साफ करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें दागों के प्राथमिक उपचार हेतु स्क्रबर कैप भी लगाई है जिसकी हमें सबसे ज्यादा जरूरत थी।

विज्ञापन

Surf Excel Matic Liquid

हमने एक प्रक्रिया का पालन किया जिसके अंतर्गत सबसे पहले हमने  सर्फ एक्सेल मेटिक टॉप लोड लिक्विड डिटर्जेंट को जिद्दी दागों पर डाला। फिर हमने इसके स्क्रबर कैप की सहायता से दाग को घिसा। इसके बाद सेमी ऑटोमेटिक मशीन के टब को पानी से ⅔ लेवल तक भर दिया। इसके बाद हमने बचा हुआ लिक्विड डिटर्जेंट और कपड़े सेमी ऑटोमेटिक मशीन में भरे पानी में सीधे डाल दिया। इसके बाद हमने सेमी ऑटोमेटिक मशीन के वॉशिंग टब में भरे पानी को घुमाया ताकि डिटर्जेंट अच्छी तरह से घुल जाए और मशीन का ढक्कन बंद कर दिया और मशीन का धुलाई के लिए सेटिंग डायल सेट किया। फिर हमने एक निर्धारित तय समय के लिए वाश टाइमर बटन को घुमाया और उसे चलने दिया।

दागों के प्राथमिक उपचार और उसके बाद उसी प्रोडक्ट से मशीन में धुलाई करने की प्रक्रिया ने मानो हमारे कपड़ों पर जादू सा कर दिया। सारे दाग चुटकियों में साफ हो गए! सबसे अच्छी बात यह थी कि हमें ना ही कपड़ों को लंबे समय तक भिगो कर रखना पड़ा और ना ही दागों को ज्यादा स्क्रब करना पड़ा।

2. किफायती और पानी बचाने वाला

सेमी ऑटोमेटिक मशीन में धुलाई करने के दौरान हम चाहते हैं कि हमारे हाथों में ऐसा डिटर्जेंट हो जो हमारे लिए किफायती भी हो। लिक्विड डिटर्जेंट जैसे  सर्फ एक्सेल मेटिक टॉप लोड लिक्विड डिटर्जेंट  एक गाढ़ा सॉल्यूशन होता है जिसे इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि वह मशीन में सबसे अच्छा परिणाम दें। हमारे कपड़ों को असरदार तरीके से धोने के लिए इसकी न्यूनतम मात्रा प्रयोग करना पड़ती है, साधारण हाथ से धोने वाले पाउडर की तरह हर बाल्टी में धुलाई के लिए निश्चित मात्रा प्रयोग नहीं करना पड़ती। इस वजह से यह हमारे लिए किफायती विकल्प साबित होता है।

हमने यह भी नोटिस किया कि अन्य प्रकार के डिटर्जेंट को अच्छी तरह से घुलने के लिए ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है। लेकिन लिक्विड डिटर्जेंट के साथ ऐसा नहीं होता, इसकी द्रव अवस्था के कारण यह बिना अतिरिक्त पानी के आसानी से घुल जाता है। साथ ही सेमी ऑटोमेटिक मशीन में हम स्वयं भी पानी डाल सकते हैं, तो लिक्विड डिटर्जेंट के साथ हम पानी की मात्रा सरलता से संचालित कर सकते हैं। यह दोनों तथ्य मिलकर पानी बचाने में बेहद सहायक होते हैं।

3. यह कपड़ों पर कोई अपशिष्ट पदार्थ नहीं छोड़ता

यह देखना बेहद डरावना होता है जब सेमी ऑटोमेटिक मशीन से धुलाई चक्र के बाद कपड़े गंदे बाहर आते हैं या उनमें अपशिष्ट पदार्थ लगा हुआ होता है। जब हम पाउडर डिटर्जेंट प्रयोग करते हैं तब हमें इस समस्या का सामना करना पड़ता है। हमें कपड़ों को कई बार धोना पड़ता था और सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन के वॉशिंग टब में हर धुलाई चक्र के लिए साफ पानी भरना पड़ता था जोकि काफी कठिन होता था। सौभाग्य से हमें यह महसूस करने में ज्यादा समय नहीं लगा कि इस समस्या का समाधान एक अच्छी क्वालिटी का लिक्विड डिटर्जेंट है।

हमने देखा कि द्रव होने की वजह से  सर्फ एक्सेल मेटिक टॉप लोड लिक्विड डिटर्जेंट  सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन में धुलाई चक्र के दौरान जल्दी से घुल जाता है। इसकी त्वरित घुलनशीलता की वजह से ही यह आसानी से दाग निकाल देता है। इसके परिणाम स्वरूप हमें दाग और अपशिष्ट पदार्थ से मुक्त कपड़े मिले।  इसलिए यह तुरंत हमारा पसंदीदा बन गया।  सर्फ एक्सेल मेटिक टॉप लोड लिक्विड डिटर्जेंट  का एक अतिरिक्त फायदा यह भी है कि यह कपड़े का रंग और गुणवत्ता बनाए रखता है और दाग साफ कर सकता है।

4. सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन के लिए एक सुरक्षित विकल्प

डिटर्जेंट के ना घुलने की वजह से हमें समस्याओं से जूझना पड़ता था यह मशीन के पार्ट्स को जाम कर देता था जिसके कारण इसकी कार्यक्षमता पर असर पड़ता था। डिटर्जेंट का अपशिष्ट पदार्थ अक्सर मशीन के तीन अंदरूनी और बाहरी पाइप्स को अवरूद्ध कर देता है। एक लंबे समय तक इस समस्याओं का सामना करने के बाद अंततः हमने तय किया कि लिक्विड डिटर्जेंट हमारी सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन के लिए बिलकुल सही है।

हमने यह महसूस किया कि लिक्विड डिटर्जेंट जैसे  सर्फ एक्सेल मेटिक टॉप लोड लिक्विड डिटर्जेंट  में विशेष फॉर्मूला होता है जोकि मशीन के प्रकार के हिसाब से झाग पैदा करता है। सर्फ एक्सेल मेटिक टॉप लोड लिक्विड डिटर्जेंट के साथ हमने पाया कि पाइप्स के जाम और चोक होने की समस्या एकदम से कम हो गई। साथ ही हमें भारी पानी की वजह से जमने वाले मिनरल्स की शिकायत भी बहुत ही कम हुई। इससे हमें आश्वासन मिला कि हमारी सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन सही तरीके से अच्छा काम करती रहेगी और लंबे समय तक अच्छी अवस्था में चलती रहेगी।

5. किसी भी तापमान के पानी के लिए आदर्श

हम अक्सर अपनी सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन में ठंडा पानी प्रयोग करते हैं खासकर अपने उन कपड़ों के लिए जिनके सिकुड़ने या रंग निकलने का भय होता है। हालांकि, साधारण डिटर्जेंट अक्सर ठंडे पानी में आसानी से नहीं घुलता। शुक्र है कि जब हमने सर्फ एक्सेल मेटिक टॉप लोड लिक्विड डिटर्जेंट प्रयोग किया तो पाया कि इसे किसी भी तापमान के पानी के लिए उपयोग किया जा सकता है। चाहे पानी ठंडा हो या गर्म यह प्रोडक्ट आसानी से घुल जाता है क्योंकि यह द्रव अवस्था में है और यह हमारे कपड़ों को बेहतरीन तरीके से साफ करता है।

कितना डिटर्जेंट प्रयोग करना चाहिए?

हमारे अनुभव से, डिटर्जेंट की उचित मात्रा जानने के लिए पैकेज पर लिखे निर्देशों का पालन करें और उसके अनुसार असरदार धुलाई पाएं। यहां कुछ अन्य तथ्य और दिमाग में रखना चाहिए जब हम सेमी ऑटोमेटिक मशीन के वॉशिंग टब में डिटर्जेंट मिलाते हैं। यह रहे वे:

1. लोड का साइज

हमें छोटे लोड के कपड़ों के साथ बहुत ज्यादा डिटर्जेंट प्रयोग करने से साबुन के घोल के ओवरफ्लो होने की समस्या का सामना करना पड़ा। इसलिए हमने और अधिक कपड़े इकट्ठे करने का इंतजार किया और डिटर्जेंट की सही मात्रा व बराबर बंटवारा किया।

2. कपड़ों पर मौजूद मिट्टी की मात्रा

डिटर्जेंट मिलाने से पहले कपड़ों पर जमे मैल और मिट्टी की मात्रा का प्वाइंट भी ध्यान में रखना चाहिए। हमने देखा कि ज्यादा मात्रा में मिट्टी लगे कपड़ों को अच्छी तरह से धोने के लिए डिटर्जेंट की ज्यादा मात्रा प्रयोग करना पड़ती है। हमने कपड़ों के सामान्य लोड के लिए 1 कैप सर्फ एक्सेल मेटिक टॉप लोड लिक्विड डिटर्जेंट का प्रयोग किया और अधिक मिट्टी जमे कपड़ों के लोड के लिए 1.5 कप डिटर्जेंट का प्रयोग किया।

3. पानी का प्रकार

हम जानते हैं कि पानी की कठोरता अलग अलग स्थान के लिए अलग होती है, और कठोर पानी को मृदु बनाने के लिए डिटर्जेंट की ज्यादा मात्रा का प्रयोग करना पड़ता है ताकि यह असरदार तरीके से काम करे। हालांकि, हमने देखा कि लिक्विड डिटर्जेंट कठोर या अनुपचारित पानी के साथ भी बहुत अच्छी तरह से काम करता है बशर्ते पैकेज पर लिखे निर्देशों के अनुसार प्रयोग किया जाए।

इन पांच कारणों ने तो हमें निश्चित रूप से सहमत किया है कि हम अपनी सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन के लिए लिक्विड डिटर्जेंट का चुनाव करें, आपका क्या ख्याल है?

सीक्रेट टिप: आप भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांड्स को यहां ट्राय करें और वह भी बिलकुल फ्री।

मूल रूप से प्रकाशित