सर्दी शुरू होने से पहले किए जाने वाले 3 उपाय!

सर्दियां आने के पहले अपने घर और अलमारी की सफाई करना एक अच्छी आदत है और इसी आदत के कारण हम भविष्य में किसी बुरे अनुभवों से भी बच सकते हैं। जानने के लिए पढ़िए वो तीन उपाय जो आपको सर्दियां आने के पहले करने चाहिए।

अपडेट किया गया

घघर व अलमारी को सर्दियों हेतु तैयार करें
विज्ञापन
Love & Care Soft Woollens

सर्दियाँ निकट हैं और सर्दियों से निपटने का आसान तरीका तापमान गिरने से पहले अपने आप को अच्छी तरह से तैयार करना है। हमारे अनुभवों ने हमें सिखाया है कि चाहे हमारे कपड़े हों, फर्नीचर हों या फिर कोई सामान, हमें इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि सर्दियों के लिए वे अच्छी अवस्था में हों। यह आसान उपाय हमारे बिजली बिल को कम करने में मदद करता है, दुर्घटना के कारण होने वाले अनावश्यक नुकसान से बचाता है, साथ ही हमें घर के अंदर अधिक आरामदायक व गर्म रहने में मदद करता है। जानिए वो तीन उपाय जो आपको सर्दियां शुरू होने के पहले अवश्य करने चाहिए!

1.सफाई

कपड़े

जब हम पिछली सर्दियों के बाद स्टोर करके रखे हुए ऊनी कपड़ों को बाहर निकालते है, तो हम उन्हें फीके एवं बेरंग पाते है और उस वक्त हमें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, और साथ ही उनमें से अजीब सी दुर्गंध भी आती है। उनकी खोई हुई चमक और आकार वापस पाने के लिए और समय पर हमारे ऊनी कपड़ों को तैयार रखने के लिए, हमने बहुत से घरेलू नुस्खों को आजमाया जैसे रेगुलर डिटर्जेंट में विनेगर और बेकिंग सोडा मिलाकर उन्हें धोया, ऊनी कपड़ों को खुली हवा में सुखाया और ऐसे ही कई और उपाय।

लेकिन, इनमें से कुछ भी काम नहीं आया और आखिर में हमने पाया कि ऊनी कपड़ों से खट्टी बदबू आ रही थी और वे खुरदुरे महसूस हो रहे थे। इसके साथ हमने महसूस किया कि हमारे ऊनी कपड़ों को चाहिए कुछ अच्छा, जो उन्हें सूट करे। कुछ शोध के बाद हमने जाना कि ऊन एक प्रोटीन है और यह बेहद नाजुक होता है, इसलिए हमें ऐसा डिटर्जेंट चाहिए जो खासतौर पर सिर्फ ऊनी कपड़ों के लिए बनाया गया हो। जब हम हमेशा की तरह ग्रॉसरी स्टोर पर गए तब हमने लव एंड केयर सॉफ्ट वूलन एक्सपर्ट केयर वॉश लिक्विड डिटर्जेंट को देखा इसके लेबल में लिखा हुआ था कि इसमें एक अनोखा फॉर्मूला है जो कि पुराने ऊनी कपड़ों को फिट और अच्छी अवस्था में रखने के साथ ही ड्राईक्लीन जैसी कोमलता प्रदान करता है - यह बिलकुल वैसा था जैसा हम अपने डिटर्जेंट में चाहते थे। 

विज्ञापन

Surf Excel Matic Liquid

हमने पढ़ा कि इसमें pH संतुलित फॉर्मूला होता है, जो हमें आश्वासन देता है कि यह हमारे कपड़ों को नर्मी से साफ करने के साथ ही उनकी कोमलता बरकरार रखता है। इसका एक ओर फायदा यह भी है कि इसमें एंजाइम्स और ब्लीच नहीं है। हमने पढ़ा था कि एंजाइम्स वाले डिटर्जेंट ऊन के रेशों को कमजोर कर सकते हैं, वहीं दूसरी ओर ब्लीच ऊनी कपड़ों के रंग पर असर डाल सकता है। 

जब हमने अपने ऊनी कपड़ों पर इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया, तब हमें यह बहुत पसंद आया, और सिर्फ एक बार धोने के बाद हमारे कपड़े हमारी त्वचा पर बहुत मुलायम महसूस हुए। उनमें बहुत ही अच्छी खुशबू आ रही थी और वे बिल्कुल नए जैसे दिख रहे थे। 

फर्नीचर

जैसे-जैसे तापमान गिरता है, लॉन/बालकनी में फर्नीचर का उपयोग करने की संभावना उतनी कम हो जाती है। इसलिए, हम सलाह देते हैं कि अपने सभी बाहरी फर्नीचर को बाहर छोड़ने और बाहरी पर्यावरणीय तत्वों के संपर्क में लाने के बजाय उसे पैक कर दें। लेकिन, पैक करके रखने के पहले उन्हें हमेशा अच्छी तरह से साफ करें।

अक्सर हम बाहर रखे फर्नीचर को बर्तन धोने वाले साबुन और पानी के घोल से साफ करते हैं, और हमने इसे केन, लोहे, जाली वाले, और प्लास्टिक के फर्नीचर के लिए सुरक्षित पाया है। हम फर्नीचर के एक छोटे हिस्से पर स्पॉट टेस्ट करने और निर्माता के सफाई निर्देशों का पालन करने की भी सलाह देते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह छोटा हिस्सा सफाई एजेंट का सामना कर सकता है। 

हालांकि, जब बात आती है बाहर रखने वाले लकड़ी के फर्नीचर की, हम लकड़ी की फिनिश को खराब होने से बचाने के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए सफाई उत्पाद का प्रयोग करते हैं। किसी भी तरह की धूल और गंदगी को तुरंत साफ करना चाहिए ताकि फर्नीचर को हमेशा के लिए नुकसान पहुंचाने वाले मोल्ड्स और फफूंदी से बचाया जा सके। 

उपकरण/ गैजेट्स

जब तापमान ठंडा होता है, तो आप अपनी चीजों के खराब होने से डरते हैं। घबराइए नहीं! सर्दियां शुरू होने से पहले डिवाइस को चेक कर लेने के एक आसान उपाय द्वारा आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके उपकरणों के खराब होने की संभावना कम से कम हो।  

हम जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में गर्म पानी से नहाना जरूरी होता है, इसलिए सर्दियां शुरू होने से पहले हमें वॉटर हीटर को फ्लश आउट करना चाहिए ताकि इसमें जमी हुई गंदगी साफ़ हो जाए। ऐसा करने के लिए हम हीटर के ड्रेन वाल्व में एक पाइप जोड़ कर गर्म पानी का नल चालू कर देते हैं। आप इसके लिए किसी प्रोफेशनल की मदद भी ले सकते हैं ताकि वे आकर इसे चेक कर लें। किसी भी आकस्मिक नुकसान से बचाव के लिए वे यह भी चेक कर सकते हैं कि हीटर अच्छी अवस्था में काम कर रहा है या नहीं। 

अगली चीज जो सर्दियों में करना जरूरी होता है वह है रूम हीटर की जांच। रूम हीटर के बाहरी हिस्से को माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ करते हैं, जबकि अंदरूनी हिस्सा साफ करने के लिए ब्रश अटेचमेंट वाले वैक्यूम होज पाइप इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे हीटर के अंदरूनी हिस्से में जमी धूल और कीट को साफ करने में मदद मिलती है। संकरी जगह और दरारों को साफ़ करने के लिए नोजल अटैचमेंट का प्रयोग करें। 

सर्दियों में अक्सर कपड़ों को बाहर सुखाना काफी नहीं होता, तब हम ड्रायर का इस्तेमाल करने लगते हैं। हालांकि, पूरी सर्दियों के मौसम में इसके अच्छी तरह से काम करते रहने के लिए, हमें हमेशा इसके वेंट और लिंट फिल्टर को चेक करते रहना चाहिए और यदि यह चोक नजर आता है तो, इसको किसी प्रोफेशनल से साफ करवाना चाहिए। 

एक और आवश्यक उपकरण है इलेक्ट्रिक केतली। लेकिन, लंबे समय तक स्टोर करके रखे होने के बाद जब हम इसे बाहर निकालते हैं तब हमें इसमें जमे हुए लाइमस्केल से जूझना पड़ता है। शुक्र है कि, इस समस्या के समाधान के लिए कैमिकल डीस्केलर्स को पाया। हम अपनी केतली को साफ रखने के लिए 4 से 8 सप्ताह में इसकी डीस्केलिंग करने के रूटीन का पालन करते हैं।

2. स्टोरेज

कपड़े

हमारा अनुभव कहता है कि ऊनी कपड़ों को साफ रखना जितना जरूरी है, उतना ही उनका सही रख रखाव करना भी जरूरी है। हम अपने ऊनी कपड़ों को हैंगर में टांगने की गलती करते हैं और उन्हें खींचा हुआ पाते हैं जिससे उनका आकार खराब हो जाता है। इसलिए, हम सुझाव देंगे कि ऊनी कपड़ों को कभी भी हैंगर में ना टांगे और उन्हें अलमारी में रखने से पहले अच्छी तरह से समेट रखें। 

ऊनी कपड़े पतंगों के हमले से अत्यधिक कमजोर हो जाते हैं। इसलिए हम इन्हें जहां भी स्टोर करके रखें वहां इन पतंगों के लिए मोथबॉल गोलियां अवश्य रखें।

आप चाहे इन्हें अलमारी में स्टोर करें या स्टोरेज के डिब्बे में, हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि इनके बटन और ज़िप लगे हुए हों ताकि वे जाम ना हो। 

फर्नीचर

आदर्श रूप से, अपने बाहरी फर्नीचर को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए, सब कुछ छाव या ड्राई स्टोरेज जगह में या घर के अंदर स्टोर करना अच्छा होता है। अगर जगह की चिंता है तो आप हमारी तरह जाली प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखिए कि उन्हें नीचे की तरफ निश्चित रूप से बांध दें, और नीचे थोड़ा गैप छोड़ दें ताकि हवा का आवागमन होता रहे। सारे तकियों को स्टोरेज बॉक्स में रखकर, स्टोरेज बॉक्स किसी सूखे स्थान पर रखें। 

साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि रखने के पहले सारे फर्नीचर अच्छी तरह से साफ करके सुखाए हुए हों। हमने जाना है कि बाहर रखे लकड़ी के फर्नीचर पर एक सुरक्षात्मक सीलेंट लगाने की जरूरत होती है जो किसी भी तरह की नमी से सुरक्षा प्रदान करती है। हमने देखा है कि बहुत अधिक ठंड के दौरान, नमी लकड़ी के अंदर जम जाती है और उसे क्रैक कर देती है। इसलिए सुखाने के बाद, स्टोर करके रखने से पहले हम उस पर तेल लगा देते हैं। 

उपकरण/ गैजेट्स

गर्मियों के मौसम के हमारे पसंदीदा बिजली के उपकरण जैसे जूसर और आइसक्रीम मेकर, टेबल पंखा और कूलर, स्टोर करके रखने के दौरान हमें इन्हें फर्श पर रखने से बचना चाहिए। चूंकि फर्श सबसे जल्दी गर्मी खो देता है, यह बाकी के कमरे की तुलना में अधिक ठंडा हो जाता है और हमारे उपकरणों को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। 

इसलिए, हम सुझाव देंगे कि बिजली के उपकरणों को ऊंचे स्थान पर या फर्नीचर के ऊपर, अलमारी में या बॉक्स के अंदर स्टोर करके रखें। साथ ही, अगर आपके घर में एयर कंडीशनर है, आपको इसके बाहर के यूनिट को ढकना चाहिए, आप इसे जालीदार एयर कंडीशनर कवर से या किसी पतले कपड़े से ठंड के मौसम में ढंक कर रख सकते हैं। हमने देखा है कि यह खराब मौसम की अवस्था में बर्फबारी, धूल और मैल जमा होने से बचाव करता है। 

3.बचाव एवं रख रखाव

कपड़े

ऊनी कपड़े हमें गर्म रखने और आराम देने में अहम योगदान देते हैं, पर्याप्त सफाई और स्टोरेज के साथ ही कुछ निवारक उपाय और कदम उठाए जाने की आवश्यकता है ताकि उनका रख रखाव सुनिश्चित हो और वे लंबे समय तक चलें। 

हमने देखा है कि ऊनी कपड़ों को अन्य दूसरे कपड़ों की तरह बारंबार धोने की जरूरत नहीं होती, क्योंकि ये लंबे समय तक तरोताजा रहते हैं। इसलिए, दो धुलाई के बीच में, हम ज्यादातर नर्म कपड़ों का ब्रश उपयोग करते हैं, और अपने कपड़ों पर लंबाई में ब्रश फेरते हैं, ताकि धूल और मैल से बचाव हो सके जिसकी वजह से कपड़े फीके नजर आते हैं। 

हमने ध्यान दिया है कि हमारे ऊनी कपड़ों को धोने के बाद फैब्रिक कंडीशनर का उपयोग करने से वह उन्हें एक अतिरिक्त सुरक्षा परत प्रदान करता है, जोकि बार बार धोने से कपड़ों को होने वाले नुकसान से बचाव करता है। इसके लिए हमने  कंफर्ट फैब्रिक कंडीशनर  आजमाया और हमने कपड़ों को बहुत अच्छा पाया। इससे हमारे कपड़ों से बेहद ही ताजा खुशबू आती है और वे बहुत अच्छे दिखाई देते हैं। 

अन्य मटेरियल के विपरीत, ऊनी कपड़ों को तार पर लटका कर नहीं सुखाया जा सकता। ऊनी कपड़ा बहुत सारा पानी सोख लेता है, और कपड़े के भार के कारण वे खिंच जाते हैं और उनका आकार बिगड़ जाता है। हम इन्हें छाव में फर्श पर बिछा कर सुखाते हैं। तेज धूप में रखने से ऊन के रेशे कमजोर पड़ जाते हैं और उन्हें नुकसान होता है। फिर हम किनारों पर भी क्रीज को स्मूथ करते हैं। हमेशा सुनिश्चित करें कि स्टोर करके रखने से पहले कपड़े अच्छी तरह से सुखाएं ताकि मोल्ड्स और फफूंदी ना लगे। 

फर्नीचर

सर्दियों में मौसम ठंडा और सूखा रहता है, हवा में नमी की कमी होने से लकड़ी पर असर पड़ता है। साथ ही, गर्मी के कारण लकड़ी सूख जाती है और उन्हें हीटर्स एवं ब्लोर्स के साथ लपेटें ताकि वो अच्छी तरह से काम करते रहें। इसलिए, हम अपने लकड़ी के फर्नीचर को हमेशा सीधे तेज धूप से दूर और किसी सीधे गर्म चीज से जितना संभव हो दूर रखना चाहिए।  

यदि आपके पास एक चिमनी है, तो यह उपाय अनिवार्य हो जाता है क्योंकि यह आपके फर्नीचर को नुकसान पहुंचा सकता है और संभावित आग का खतरा हो सकता है। हम हमेशा अपने लकड़ी के फर्नीचर पर नींबू का तेल लगाकर रखते हैं क्योंकि इससे लकड़ी की प्राकृतिक नमी बरकरार रहती है। इस उपाय से लकड़ी को पोषण मिलता है और अगर आप सीधे सूर्य की रौशनी में फर्नीचर रखना चाहते हैं तो इनका यूवी किरणों से बचाव भी होता है। 

उपकरण / गैजेट्स

हमने हमेशा देखा है कि पुराने उपकरणों को अपग्रेड करने और अधिक कुशल उपकरणों का उपयोग करने से लंबे समय में कई लाभ होते हैं। वे कम बिजली की खपत करते है और आपकी आवश्यकता के अनुसार आप उस पर अधिक नियंत्रण रख सकते हैं। 

इन तीन महत्वपूर्ण पहलुओं का ध्यान रखने से आप सर्दी के मौसम से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएंगे।

सीक्रेट टिप: आप भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांड्स यहां फ्री में भी ट्राय कर सकते हैं। 

मूल रूप से प्रकाशित