Unilever logo

वॉटर प्यूरीफ़ायर के पानी से आ रही है बदबू? क्या कम हो गया है फ़िल्टर का जादू?

क्या आपके वॉटर प्यूरीफ़ायर से आनेवाले पानी से एक अजीब सी गंध आ रही है? इसकी वजह फ़िल्टर की ख़राबी हो सकती है।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Surf Excel Matic
अपने वॉटर प्यूरीफ़ायर के फ़िल्टर को कैसे करें साफ़ | गेट सेट क्लीन

वॉटर प्यूरीफ़ायर में लगा फ़िल्टर हर तरह के पानी को स्वच्छ करता है, लेकिन फ़िल्टर में ख़राबी से प्यूरीफ़ायर के पानी से बदबू आने लगती है। इसलिए हमने यहां पर कुछ ऐसी बातें बताई हैं जिनकी वजह से फ़िल्टर ख़राब हो सकता है और उसी वज़ह से पानी से बदबू आ सकती है।

१) ख़राब स्वाद 

अगर नल में आने वाले पानी में टोटल डिज़ॉल्व्ड सॉलिड्स (टीडीएस) का स्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है तो इसका असर आपके वॉटर प्यूरीफ़ायर के फ़िल्टर पर पड़ता है, जिससे फ़िल्टर ख़राब हो सकता है और पानी बदबूदार हो जाता है।  

२) बैक्टीरिया की परत 

वॉटर प्यूरीफ़ायर में लगे फ़िल्टर को अगर आप गंदे हाथ से बदलते हैं तो आपके फ़िल्टर और मशीन के अन्य सिस्टम में कीटाणु या बैक्टीरिया की परत बन जाती है, जो आगे जाकर बदबू पैदा करती है। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि ऐसा न हो तो कंपनी के अधिकृत टेक्नीशियन से फ़िल्टर को बदलाएं। 

३) सड़े हुए अंडे सी बदबू

अगर पानी से सड़े हुए अंडे जैसी बदबू आ रही हैं तो इसका कारण शायद पानी में अधिक सल्फ़र की मात्रा हो सकता है। कभी–कभी फ़िल्टर में गड़बड़ी होने की वजह से भी फ़िल्टर पानी को साफ़ नहीं कर पाता और पानी से बदबू आने लगती है। यदि आपने काफ़ी समय से वॉटर प्यूरीफ़ायर साफ़ नहीं किया तो भी यह समस्या हो सकती है।

तो इस तरह आप पानी से आ रही बदबू से निजात पा सकते है। 

विज्ञापन

मूल रूप से प्रकाशित