वाशिंग मशीन की कार्यक्षमता और लाइफ को बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स

ज्यादातर बड़े उपकरणों की तरह वाॅशिंग मशीन में भी हमे ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं और इसके लिए आप कुछ ऐसे उपायों का ईस्तेमाल करें जिससे कि इसकी कार्य क्षमता को बढ़ाने में मदद मिले।

अपडेट किया गया

वाशिंग मशीन की कार्यक्षमता और लाइफ को बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स

आज कल अपने हाथों से कपड़ों को धोना आसान नहीं है। ना केवल ये एक थका देने वाला काम है बल्कि हमारा बहुत  समय भी लेता है। इसलिए हम सब में  से ज्यादातर लोग  वाॅशिंग  मशीन लेने में पैसे खर्च करते हैं। लेकिन वाॅशिंग मशीन ले लेना एक अलग बात है और उसका रख रखाव करना एक अलग बात है।आइए हम कुछ समय के लिए सोचते हैं कि हम सब में से कितने ही लोग ये जानते होंगे कि अपने वाॅशिंग मशीन को कैसे साफ और मेंटेन रखें । शायद बहुत कम लोग ही जानते होंगे । अक्सर हम इस बात को पूरी तरह से नज़रअंदाज़ कर देते हैं कि  डिटर्जेंट पाउडर का हमारे वाॅशिंग मशीन की कार्य क्षमता पर क्या असर होगा  । कभी कभी हम मशीन के ड्रायर या वेंट के रखरखाव को पूरी तरह नज़रअंदाज़ कर देते हैं । इन ही छोटी छोटी बातों को नज़रअंदाज कर देना मशीन में पानी के बहाव को जाम कर देने में , वाॅशर में लीकेज, मशीन पाउडर का पूरी तरह से सही उपयोग ना हो पाने, और इस तरह की बहुत सी परेशानियों का कारण बनता है। अक्सर इस तरह की  परेशानियों से हम बचना चाहते हैं । अगर हम चाहते हैं कि हमारी वाॅशिंग मशीन अच्छे से काम करे तो यहाँ पर कुछ ऐसे उपाय हैं जो कि आजमाये हुए हैं और आपकी वाॅशिंग मशीन को आने वाले कई सालों तक अच्छी स्थिति में रख सकते हैं।

1. वाॅशर क्षमता से ज्यादा कपड़े ना डालें-

हमने अपने अनुभव से ये सीखा है कि हफ़्ते मे कपड़े धोते हुए, ये अच्छा होगा कि आप अपनी मशीन को ओवरलोड ना करें  |हम ये जानते है कि लांड्री बास्केट मे ज़्यादा कपड़े इकट्ठा करना अच्छा नहीं है , लेकिन यह भी सही नहीं होगा कि हम एक एक करके कपड़े धोएं। इसकी वजह ये है कि जरुरत से ज्यादा कपड़े एक बार मे डालने से वाशिंग मशीन के मैकेनिकल पार्ट्स जल्द ही खराब हो जाते हैं। इसलिए हमें वाॅशिंग मशीन के साथ मिलने वाले निर्देशों  को पढ़ना चाहिए और हर धुलाई मे उसमें लिखे निर्देशों का पालन करना चाहिए।

2. सही डिटर्जेंट पाउडर का चुनाव करें-

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि डिटर्जेंट पाउडर वाॅशिंग मशीन की कार्य क्षमता पर क्या प्रभाव डालते हैं। हम आपको बहुत सारे कारण दे सकते हैं जो आपकी मदद करेंगे ये समझने में कि  एक सही लिक्विड डिटर्जेंट आपकी मशीन की क्षमता को बढ़ाने में  किस तरह मददगार सिद्ध होता है।पहली बात ये कि ज्यादातर पाउडर डिटर्जेंट बाल्टी मे कपड़े धोने के लिए बने होते हैं और वो वाॅशिंग मशीन मे ढंग से घुल नहीं पाते, और इस वजह से उनके कुछ कण वाॅशिंग मशीन मे पानी के बहाव को रोकते हैं और मशीन में  कई और खराबी  के कारक बनते हैं। हमने हाल में ही सर्फ एक्सेल मैटिक लिक्विड का ईस्तेमाल किया और हमें वाॅशिंग मशीन पर इसका परिणाम देखकर खुशी हुई। क्यों? क्योंकि हमने देखा कि हर एक ईस्तेमाल के बाद मशीन पूरी तरह से साफ थी। हमने ये भी अनुभव किया कि क्योंकि ये एक लिक्विड डिटर्जेंट है इसलिए ये उत्पाद वाॅशिंग मशीन में बेहद ही आसानी से घुल गया। पाउडर डिटर्जेंट की तरह इसने कोई सफेद अवशेष नहीं छोड़ा! हमने जब इस उत्पाद के लेबल को पढ़ा तो हमने ये देखा कि ये वाशिंग मशीन के हिसाब से ही झाग बनाता है जिस वजह से मशीन के पाइप में कोई रुकावट नहीं आएगी और मशीन की कार्य क्षमता कई सालों तक बनी रहेगी।

विज्ञापन

Surf Excel Matic Liquid

3. हमेशा अपने कपड़ों की पॉकेट को चेक करें-

हम जानते हैं आपने ये चेतावनी पहले भी सुनी होगी लेकिन फिर भी ये बहुत मह्त्वपूर्ण है कि हम हमेशा इसे याद रखें।वाॅशिंग मशीन में डालने से पहले हमेशा अपने कपड़ों के जेब को चेक कर ले। हम ऐसा सिर्फ आप की चीजों को सुरक्षित रखने के लिए ही नहीं कह रहे हैं अलबत्ता इसलिए भी कि आप के उपकरण सुरक्षित रहें। क्या आप जानते हैं धातु से बनी चीज़ें जैसे कि चाबी , सिक्के, आपके वॉशर के टब को ख़राब कर सकते हैं?इस लिये ये बेहद ही जरूरी हो जाता है कि मशीन में डालने से पहले हम अपने कपड़ों की जेबों को खाली कर लें।

4 . अपने ड्रायर वेंट और लिंट फिल्टर को नियमित रूप से साफ़ करते रहें -

अपने वाॅशिंग मशीन के ड्रायर को सुरक्षित रखने के लिए हमें ये सुनिश्चित करना होगा कि मशीन की लिंट ट्रैप की नियमित रूप से सफ़ाई हो। ये बहुत ज़्यादा समय नहीं लेता, किसी भी तरह के दुर्घटना से हमें बचाता है और सबसे महत्वपूर्ण बात कि ये हमारे मशीन की कार्य क्षमता को बनाए रखता है। ड्रायर की नियमित सफ़ाई करने से आपको मशीन को इस्तेमाल करने में उपयुक्त मदद मिलेगी।

ये थोड़ा थकाने वाला काम हो सकता है लेकिन बहुत महत्वपूर्ण भी है कि आप अपने मशीन के वेंट/डक्ट की सफाई साल में कम से कम एक बार ज़रूर करें। आपके वाॅशिंग मशीन के डक्ट में हर रोज़ बहुत सारी गंदगी और कपड़ों के रेशें इकट्ठा होते हैं । यही ढ़ेर सारा कचरा आपके ड्रायर की कार्यक्षमता को कमज़ोर करता है - जिसके वज़ह से मरम्मत में हमें बहुत सारे पैसे खर्च करने पड़ते हैं। इसलिए आपको अपने डक्ट और वेंट की सफ़ाई साल में एक बार ज़रूर करनी चाहिए जिससे बिना ज़्यादा पैसे खर्च किए आपकी मशीन की लाइफ बढ़ सके!

बेहद ही साधारण लेकिन महत्वपूर्ण उपाय आपकी वाॅशिंग मशीन की कार्यक्षमता को कई सालों तक बनाए रखेंगे बिना मशीन में किसी तरह के मरम्मत या बदलाव के!

5. नियमित रूप से डीस्केलर्स का उपयोग -

अगर आपके एरिया में पानी कठोर है तो आपको डीस्केलर्स का उपयोग ज़रूर करना चाहिए। पानी में जमने वाली परत वाॅशिंग मशीन के ट्यूब और पम्प में जम जाती है और धीरे-धीरे ये मशीन की कार्यक्षमता को कम करती जाती है, डीस्केलर्स जरूरी रसायन होते हैं जिनका इस्तेमाल कैलसियम डिपाॅजि़ट और ऐसे ही कुछ और पानी में अघुलनशील तत्वों को धातु की सतह से साफ़ करने के लिए करते हैं। कुछ समय तक, डीस्केलर्स का उपयोग हमारे मशीन को उपयुक्त तरीके से काम करने के लिए सक्षम रखता है।

सीक्रेट टिप: आप भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों को भी मुफ्त में यहां आज़मा सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित