इन उपयोगी हैक्स के साथ सर्दियों के फैशन में होने वाली परेशानियों को कहिए अलविदा!

सर्दियां हमारे कपड़ों के लिए कठोर हो सकती हैं, और हमें उनकी अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत होती है। लेकिन, परेशान ना हों। पढ़िए सर्दियों के फैशन के लिए यह बेहतरीन हैक्स जो पूरे सीजन में आपके लिए मददगार साबित होंगी।

अपडेट किया गया

ऊनी कपड़ों की देखभाल की बेहतरीन हैक्स पढ़िए |
विज्ञापन
Comfort core

सर्दियां यानी एक के ऊपर एक कपड़ों की बहुत सारी परतें और उपकरण गर्माहट बनाए रखने के लिए। लेकिन, किस तरह से आप अपने कीमती जैकेट्स, स्वेटर्स, स्कार्फ्स, जूतों आदि को कई मौसमों तक अच्छी स्थिति में रख सकते हैं? हमने देखा है कि कड़ाके की सर्दी के मौसम में हमारे कुछ पसंदीदा कपड़े तेजी से खराब हो जाते हैं, स्वेटर्स से ऊन की छोटी बॉल्स बाहर निकल आने से लेकर हमारे लेदर के जूते और जैकेट्स से निकलने वाली अप्रिय दुर्गंध और उन पर जमी हुई लिंट की परत तक। हमें लगता है कि हमारी सर्दियों की परेशानियों की लिस्ट कभी खत्म नहीं होगी। 

लेकिन, समय के साथ, हमने कुछ बेहतरीन हैक्स के बारे में जाना जो इन सर्दियों के मौसम में हमारे लिए मददगार साबित हुई। उनको यहां पढ़िए!

1. स्वेटर्स पर पिलिंग

जब आप अलमारी से सर्दियों के कपड़ों में आखिरकार अपना स्वेटर निकालते हैं और आप देखते हैं कि केवल एक बार धोने के बाद ही उस पर पूरी तरह से धागे की छोटी- छोटी बॉल्स उभर आई हैं, इससे ज्यादा परेशानदायक और कुछ नहीं हो सकता। हमने इसका सामना किया था, यह देखकर हमें बहुत गुस्सा आ रहा था कि हर तरफ गंदी नजर आने वाली बॉल्स की वजह से हमारी स्वेटर खराब दिख रही थी! तब हमने जाना कि इन्हें पिलिंग कहा जाता है। 

लेकिन, पिलिंग क्या है? 

विज्ञापन

Comfort core

पिलिंग कपड़े पर तब उभरती है जब छोटे और टूटे हुए रेशे आपस में उलझ कर एक छोटी गांठ या बॉल बन जाते हैं, जिन्हें पिल के नाम से भी जाना जाता है। 

क्या आप जानते हैं कि कपड़ों को सही तरीके से धोने की विधि जानने के लिए यह बहुत अधिक महत्वपूर्ण है कि गारमेंट केयर लेबल पढ़ा जाए? इन लेबल्स को अनदेखा करना और ऊनी कपड़ों को रेगुलर डिटर्जेंट के साथ धोना प्राथमिक रूप से पिलिंग के लिए जिम्मेदार है। इस समस्या का समाधान करने के लिए, हमने कुछ खोजबीन की और पाया कि ऊन, एक प्रोटीन है, यह बहुत संवेदनशील होता है, और इस तरह के प्राकृतिक रेशे के लिए विशेष रूप से फॉर्मुलेटेड डिटर्जेंट की जरूरत होती है। 

इस दिलचस्प बात से हमें हमारी सबसे अधिक संजो कर रखी हुई नाजुक सिल्क साड़ी का पुराना अनुभव याद दिला दिया। ऊन की तरह सिल्क भी बहुत अधिक संवेदनशील होता है और इसे उच्च स्तर की देखभाल की जरूरत होती है। Love & Care Skin Soft Expert Care Wash Liquid Detergent के लिए कुछ माताओं के अनुभवों पर आधारित रिव्यू को देखकर, हमने इसे अपनी सिल्क साड़ी के लिए ट्राय किया। हमें यह देखकर खुशी हुई कि बिल्कुल रिव्यू के अनुसार ,यह प्रोडक्ट नर्मी और असरदार तरीके से साफ करने में सहायक है। धुलने के बाद भी हमारी सिल्क साड़ीयां नई जैसी अच्छी दिख रही थी और उनकी आभा और चमक बरकरार थी!  

The Poll

ऊनी कपड़ों की देखभाल के लिए डिटर्जेंट आप साधारणतः कहां से खरीदते हैं?

0 Votes

इसलिए, जब बात हमारे ऊनी कपड़ों की आई तो हमने बिना दोबारा सोचे  Love & Care Woollens Soft Expert Care Wash Liquid Detergent की ओर रुख किया। 

इसके लेबल में लिखा हुआ है कि इसमें कोई एंजाइम नहीं हैं और इसलिए यह रेशों के कमजोर पड़ने या टूटने से बचाता है। इसका pH संतुलित फॉर्मूला यह सुनिश्चित करता है कि हमारे नाजुक ऊनी कपड़े कोमलता से साफ होंगे और इसके जीरो ब्लीच कंटेंट से यह निश्चित है कि कपड़ों के रंग बरकरार रहेंगे। 

हमने देखा कि हमारे स्वेटर्स, कार्डीगंस, और अन्य ऊनी कपड़े निरंतर धुलाई के बाद भी नए जैसे कोमल नजर आ रहे थे, इसलिए  Love & Care Woollens Soft Expert Care Wash Liquid Detergent ने हमें बहुत अधिक आकर्षित किया। 

साथ ही हम हमारे कीमती ऊनी कपड़ों के खराब हो जाने को लेकर चिंतित रहते थे, लेकिन हमने पाया कि फैब्रिक कंडीशनर उनकी कोमलता बरकरार रखने में सहायक होते हैं, उनके रेशों में कसावट रखते हैं और उन्हें अतिरिक्त चमक प्रदान करते हैं। हमारे कपड़ों की अतिरिक्त देखभाल के लिए कुछ सर्वश्रेष्ठ फैब्रिक कंडीशनर पर हमारी मॉमी पैनल की सदस्य क्या कहती हैं यहां जानिए। 

हमारे स्वेटर्स पर पहले से मौजूद पिल्स से छुटकारा कैसे पाएं!

  • सबसे पहले हमारे कपड़े को हमने एक समतल सतह पर रखा और फिर प्रभावित स्थान को एक हाथ से खींचा। इस सरल उपाय से यह निश्चित हो गया कि डी-पिलिंग प्रक्रिया के दौरान हमारा कपड़ा फटेगा नहीं। 

  • फिर हमने एक रेजर लिया और हल्के हाथों से ऊपर की तरफ छोटे स्ट्रोक्स चलाए। 

  • एक बार हमने पिल्स के गुच्छे को जमा कर लिया, फिर इसे साफ करने के लिए हमने कपड़े पर टेप का प्रयोग किया। सारे पिल्स को हटाने के लिए हमने पैकिंग टेप के चिपचिपे भाग को मटेरियल के ऊपर दबाव बनाकर उपयोग किया। 

अगर आप चिंतित हैं कि रेजर के उपयोग से कहीं आपकी स्वेटर खराब ना हो जाए, तो हमारे पास प्यूमिक स्टोन भी है, बारीक दांतों वाली कंघी, और वेलक्रो की पट्टियां भी नर्मी से पिल्स हटाने में असरदार हैं। 

कुछ विशेष गैजेट्स भी आते हैं जो आपके कपड़ों को बिना नुकसान पहुंचाए पिल्स हटाने के लिए खासतौर पर डिजाइन किए जाते हैं। वे आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध हैं। 

2. हैंगर के निशान

क्या आप जानते हैं कि आपको ऊनी स्वेटर्स को कभी भी टांगना नहीं चाहिए? हम भी नहीं जानते थे। समय बीतने पर (और कुछ गलतियां करने के बाद), हमने जाना कि जब, ऊनी कपड़ों, खासकर भारी वजनदार ऊनी कपड़ों को, टांग कर रखा जाता है, तो वे खिंच जाते हैं, और अपना आकार खो देते हैं और साथ ही उन पर हैंगर के निशान बन जाते हैं। इसलिए, नियमानुसार, हम हमेशा अपने स्वेटर्स को फोल्ड करके रखते हैं।

हैंगर के निशान के लिए, हम सबसे पहले अपनी उंगलियों को गीला करते हैं और फिर उन उभरे हुए निशान के ऊपर पांच सेकंड तक हमारे हाथ रगड़ते हैं। एक बार सूखने के बाद, उभरे हुए निशान खत्म हो जाते हैं, क्योंकि गीले रेशे सिकुड़ कर सामान्य हो जाते हैं। हमने इसके लिए बर्फ के क्यूब भी आजमाएं। 

एक समय था जब हमारे पास ज्यादा जगह नहीं होती थी और हमें अपनी स्वेटर्स को रखने के लिए हैंगर की जरूरत होती थी। लेकिन, अब हम जानते हैं, तो हम अपनी स्वेटर को फोल्ड करते हैं और फिर उन्हें हैंगर पर डालते हैं। 

3. बदबूदार चमड़े के जूते

हम अपने चमड़े के जूतों के लिए कुछ ज्यादा नहीं करते जबकि वे स्टाइलिश होने के साथ ही हमें गर्माहट भी देते हैं। हालांकि, बारंबार उपयोग करने पर उनमें से आने वाली बदबू से इंकार नहीं किया जा सकता। 

सर्दियों के जूते शरीर की गर्मी और नमी का सामना करते हैं, जो कि उन्हें बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया के लिए सही स्थान बना देता है। शुक्र है कि, हमें यह बात समझ में आ गयी है कि इस लंबे समय तक रहने वाली बदबू से कुछ आसान उपायों द्वारा कैसे निपटा जा सकता है। 

हमने पाया कि बेकिंग सोडा अप्रिय दुर्गंध को सोखने के लिए बेहतरीन उपाय है। इसलिए, हम थोड़ा सा बेकिंग सोडा हमारे जूतों के तल पर छिड़क देते हैं। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि सोडा एड़ी और बीच के सोल तक पहुंचे और जूतों को रात भर के लिए रख देते हैं। बेकिंग सोडा जूते के मटेरियल में समाई पैरों की दुर्गंध को सोखने में बेहद कारगर है। यह सुनिश्चित कीजिए कि जूतों को पहनने से पहले आप उनमें से अतिरिक्त बेकिंग सोडा हिलाकर निकाल दें। 

साथ ही हमने पाया कि विनेगर और किसी भी एसेंशियल ऑयल का मिश्रण जूतों से आने वाली तीव्र दुर्गंध को दूर करने के लिए बेहतरीन है। हम विनेगर और एसेंशियल ऑयल के मिश्रण को जूतों के अंदर व बाहर अच्छी तरह से स्प्रे करते हैं। यह दुर्गंध को दूर करने और इसकी वजह से पनपने वाले बैक्टीरिया को साफ करने में मददगार है।  

जूते में टी बैग रखना भी पैरों की बुरी दुर्गंध से छुटकारा पाने में भी कारगर है। 

4. फर को धोना और उसकी देखभाल

हम सभी को अपनी फर की जैकेट उनकी बनावट और गर्माहट देने की क्षमता के कारण बहुत पसंद आती है। हालांकि, समय बीतने पर हमें समझ में आया कि फर की जैकेट अच्छी स्थिति में केवल तभी रह सकती है जब उन्हें सही तरीके से ट्रीट किया जाए। आगे लिखे बचाव के तरीके जैसे कपड़ों को पिलिंग से बचाने के लिए धोने से पहले उल्टा कर लेना, एक रंग के कपड़े और लिंट ना छोड़ने वाले कपड़ों को साथ में धोने से इनकी लाइफ बढ़ जाती है। 

हम अपने ऊनी कपड़ों को ठंडे पानी और  Love & Care Woollens Soft Expert Care Wash Liquid Detergent जैसे हल्के डिटर्जेंट से हाथ धोना पसंद करते हैं और फिर उसके बाद हवा में सुखाते हैं, चूंकि यह कपड़ों पर कोमल होता है। हमने जाना है कि फर के कपड़ों पर फैब्रिक सॉफ्टनर का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि वे कपड़े के मटेरियल की असली क्वालिटी के साथ समझौता कर सकते हैं। 

इसके साथ ही, हमने देखा है कि उच्च गर्मी के संपर्क में आने पर फर पिलिंग अतिसंवेदनशील होता है, इसलिए हमें अपने ऊनी कपड़ों को वॉशिंग मशीन में गर्म चक्र चलाते हुए धोना नहीं चाहिए और उन्हें प्रेस करने से बचना चाहिए। 

ऊनी जैकेट में फंसे हुए पालतू पशुओं के बाल साफ करने के लिए, हमने पाया कि रबर के गीले दस्ताने की सहायता से नीचे की तरफ पोंछना एक असरदार उपाय है। 

5. लिंट से निपटना

हम जानते हैं कि हमारे पसंदीदा कपड़ों पर जमी हुई लिंट को देखना काफी बुरा अनुभव होता है, खास तौर पर जब ड्रेस गहरे रंग की हो। हालांकि, हमारे पास इस कष्टप्रद समस्या को दूर करने के लिए कुछ त्वरित उपाय हैं|

इस पर एक लिंट रोलर बहुत अच्छी तरह से काम करता है और यह आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध है। इस हैक के लिए, हम रोलर को कपड़े पर ऊपर नीचे घुमाते हैं और देखते हैं कि लिंट फौरन गायब हो गया है। हमने अपने मेकअप स्पॉन्ज को भी लिंट को हटाने में बेहद उपयोगी पाया है, खासकर जब हमारे पास रोलर नहीं है। 

एक गीला स्पॉन्ज या पानी में भिगो कर निचोड़ कर अतिरिक्त नमी निकाल दिया गया सफाई करने वाला पैड भी एक लिंट साफ करने का एक और आसान उपाय है। कोमलता से स्पॉन्ज या सफाई करने वाले पैड को कपड़े पर नीचे की तरफ प्रयोग करते हुए हम एक लिंट फ्री लुक पा सकते हैं। याद रखिए लिंट को असरदार तरीके से साफ करने के लिए कपड़े को छोटे हिस्सों में बांट कर काम करें। 

6. आपके टाइट्स में रेशे उभरना

क्या आप लगातार स्टॉकिंग खरीदते रहते हैं क्योंकि उन पर उभर आए रेशों को रोक पाना नामुमकिन है? हम भी हर समय ऐसा ही किया करते थे जब तक कि हमें हमारे स्टॉकिंग को बचाने के लिए इस बेहतरीन उपाय की जानकारी नहीं थी।   

हमें बस करना यह है कि जिस वक्त हम रेशे उभरने की शुरुआत होना देखते हैं तभी हमें एक मजबूत पकड़ वाला हेयर स्प्रे उपयोग करना चाहिए और इसे ज्यादा खराब होने से बचाना चाहिए। स्प्रे रेशों को अस्थाई रूप से एक साथ जोड़ कर रखने का काम शानदार तरीके से करता है। सच में है ना, एकदम आसान उपाय? 

आप अपने टाइट्स को पहनने से पहले हाथ गीले करके भी उन पर उभरने वाले रेशों से बचाव कर सकते हैं या अपने नए ब्रांड न्यू टाइट्स को पहनने से पहले फ्रीज करना भी सही रहता है क्योंकि कम तापमान स्टॉकिंग के रेशों को मजबूती प्रदान करता है। 

 जीएससी टिप

आप किनारों पर नेल पॉलिश भी लगा सकते हैं, जिसका बिल्कुल वही असर  होगा। 

7. गीले चमड़े के जूतों को सुखाने के लिए कभी हीटर के पास मत रखिए

हमने ऐसा किया था और बाद में पछता रहे थे, जब हमने देखा चमड़ा सूख गया था और उस पर दरारें विकसित हो गई हैं। इसलिए अब, जब भी हमें चमड़े के जूते सुखाने होते हैं, हम एक सरल चरण दर चरण प्रक्रिया का पालन करते हैं। 

हम अतिरिक्त पानी साफ करने और जूते पर लगी फफूंद को मुलायम सूखे कपड़े से साफ करने से शुरुआत करते हैं। इसके बाद हम लेस और अंदर का सोल निकालते हैं और उन्हें अलग से सूखने रखते हैं। 

आगे, हम जूतों को झुका कर और उनमें पुराने न्यूज पेपर को मरोड़ कर उसमें भर देते हैं। हमने पाया कि नमी सोखने में न्यूज पेपर बेहद असरदार है, खासकर तब जब जूते बेहद भीगे हुए हों। जूतों को अच्छी तरह से सुखाने में दो तीन बार न्यूज पेपर लगाना पड़ सकता है। फिर हम जूतों को हवा में सुखाते हैं और उन्हें किसी भी तरह के गर्म स्रोत से दूर रखते हैं जिससे चमड़े में दरार पड़ सकती है। 

हमें उम्मीद है कि यह आसन हैक्स आपको सर्दियों के मौसम में स्टाइल में रहने में मददगार साबित होंगी!

मूल रूप से प्रकाशित