आपके पास हैं कॉटन के सफ़ेद राइडिंग दस्ताने? तो देखभाल के लिए इन टिप्स को ज़रूर जानें!

क्या आप जानते हैं कि कॉटन के राइडिंग दस्तानों की कैसे करनी चाहिए सही देखभाल? अगर नहीं, तो ज़रूर जानें ये घरेलू टिप्स एक बार ताकि राइडिंग दस्ताने चलें सालों-साल।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Comfort Core
Caring for your white cotton riding gloves (women on two-wheelers wear them to protect their arms from tanning) was neaver easier! |  Get Set Clean

अगर आप मोटरसाइकल या स्कूटर चलाते हैं तो इसे चलाते वक़्त हाथों को धूप से बचाने के लिए कॉटन के सफ़ेद राइडिंग दस्ताने भी पहनते होंगे। ऐसे में अगर आप अपने कॉटन के सफ़ेद दस्तानों की देखभाल इन टिप्स को ध्यान में रखकर करेंगे तो आपके दस्तानों की उम्र दोगुनी हो जाएगी। भला कैसे? चलिए जानते हैं। 

१) गर्म पानी का इस्तेमाल न करें

कॉटन से बने सफ़ेद राइडिंग दस्तानों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे दस्ताने सिकुड़ सकते हैं। साथ ही इनकी सिलाई भी ढीली हो सकती है। इसलिए इन्हें धोने के लिए हमेशा साधारण और ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

२) सही डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें

अगर आपके सफ़ेद राइडिंग दस्ताने गंदे हो गए हैं तो सही डिटर्जेंट चुनें और साधारण तरीक़े से इन्हें धोएं। अगर आप सही डिटर्जेंट की खोज़ में हैं, तो हम आपको लव एंड केयर फ़ाइन कॉटन्स इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इसमें निहित एंटी पीलिंग व प्रो फ़ाइबर केयर के गुण कॉटन के कपड़ों की चमक को बरक़रार रखते हैं और एम्ब्रॉयडरी को भी सुरक्षित रखते हैं। ये कपड़ों के रंग को फैलने से और रोओं को आने से रोकते हैं। एंटी-ब्लीच यह प्रोडक्ट न सिर्फ़ कपड़ों के रंग को बरक़रार रखते हैं, बल्कि उसे छूटने से भी बचाते हैं। इस्तेमाल से पहले पैक पर लिखे हुए निर्देशों का हमेशा पालन करें। 

विज्ञापन

३) ब्लीच का इस्तेमाल करें  

कॉटन के सफ़ेद राइडिंग दस्तानों की सफ़ेदी को बनाए रखने के लिए आप इन्हें ब्लीच से भी धो सकते हैं। यह कपड़ों की सफ़ेदी को बरक़रार रखने में मददगार है।

आप चाहें तो अपने दस्तानों की सफ़ेदी को बरक़रार रखने के लिए रिन आला का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें सोडियम हाइपोक्लोराइट ब्लीच होता है। इसलिए इसका इस्तेमाल सिर्फ़ सफ़ेद कपड़ों पर करें। रंगीन कपड़ों पर प्रयोग न करें। इस्तेमाल से पहले प्रॉडक्ट को कपड़े के छोटे से हिस्से पर लगाकर देखें और पैक पर लिखे हुए निर्देशों का हमेशा पालन करें।

४) सुगंधित बनाएं

राइडिंग दस्तानों को ख़ुशबूदार बनाने के लिए इन्हें धोने के बाद आधी बाल्टी पानी में ढक्कनभर फ़ैब्रिक सॉफ़्टनर डालकर मिलाएं। फिर दस्तानों को बाल्टी में डालें और २ मिनट बाद खंगालकर सुखाएं। इससे आपके सफ़ेद राइडिंग दस्ताने ख़ुशबू से महकने लगेंगे।

५) रंगीन कपड़ों के साथ न धोएं   

अपने कॉटन के राइडिंग दस्तानों को अगर आप हाथ से धो रहे हैं तो इन्हें रंगीन कपड़ों के साथ न धोएं। इससे इन पर गाढ़े रंग के कपड़ों का रंग चढ़ सकता है, जिससे वो ख़राब हो सकते हैं। इन्हें वॉशिंग मशीन में धोते वक़्त भी इस बात का ख़ास  ख़्याल  रखें। इन्हें मशीन में तभी धोएं जब आप सफ़ेद कपड़े धो रहे हों, रंगीन कपड़ों के साथ इन्हें धोने की भूल न करें।  

तो इस तरह आप इन बातों को ध्यान में रखकर अपने सफ़ेद कॉटन राइडिंग दस्तानों का ख़्याल रख सकते हैं। 

मूल रूप से प्रकाशित