कॉटन के रुमाल को रखना है कीटाणु-मुक्त? तो अपनाएं ये उपाय गुप्त!

अपने कॉटन के रुमाल को कीटाणुओं से मुक्त रखना चाहते हैं? तो आज ही इन तरीक़ों को अपनाएं ताकि रुमाल बनें कीटाणु-मुक्त और साफ़ नज़र आए।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Comfort Core
How to care for and disinfect your cotton handkerchieves

कॉटन रुमाल का इस्तेमाल खांसते और छींकते वक़्त मुंह को ढंकने से लेकर हाथ पोंछने जैसे कई कामों के लिए किया जाता है। ऐसे में इसके बार-बार इस्तेमाल से ये न सिर्फ़ जल्दी गंदे हो जाते हैं, बल्कि कई बार कीटाणु इसे अपना घर भी बना लेते हैं। इसलिए इन्हें सिर्फ़ साफ़ करना काफ़ी नहीं, इन्हें कीटाणुओं से मुक्त रखना भी ज़रूरी है। तो चलिए जानते हैं रुमाल को कैसे कीटाणु-मुक्त रख सकते हैं। 

१) विनेगर का इस्तेमाल करें

विनेगर का इस्तेमाल करके आप रुमाल को कीटाणु-मुक्त रख सकते हैं। इसके लिए आधी बाल्टी पानी में २ छोटा चम्मच माइल्ड डिटर्जेंट डालें। फिर इसमें १ कप विनेगर मिलाएं। अब रुमाल को इसमें १०-१५ मिनट के लिए भिगोकर रखें। फिर साधारण तरीक़े से इसे धोकर निचोड़ें। आख़िर में इसे तेज़ धूप में सुखाएं। तेज़ धूप में सुखाने से विनेगर की गंध और कीटाणु दोनों नष्ट हो जाएंगे। तो इस आसान तरीक़े को अपनाकर आप अपने रुमाल को साफ़, कीटाणु-मुक्त और मुलायम रख सकते हैं।

२) नींबू के रस का इस्तेमाल करें

रुमाल को कीटाणु-मुक्त बनाने के लिए नींबू का रस भी कारग़र साबित होता है। इसके लिए  आधी बाल्टी पानी में २ छोटा चम्मच डिटर्जेंट मिलाकर घोल तैयार करें। फिर इसमें आधा कप नींबू का रस मिलाएं। अब इसमें रुमाल को १०-१५ मिनट के लिए भिगोकर रखें। फिर इसे साधारण तरीक़े से धोएं और निचोड़ें। आख़िर में इसे हल्की धूप में सुखाएं। नींबू के रस के इस्तेमाल से रुमाल से गंध और कीटाणु दोनों दूर हो जाएंगे।

विज्ञापन

३) सही डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें

रुमाल को मुलायम और नए जैसा रखने के लिए इन्हें धोते वक़्त सही डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। इससे रुमाल सख़्त नहीं होंगे और नए जैसे बने रहेंगे। अगर आप सही डिटर्जेंट की खोज़ में हैं, तो हम आपको लव एंड केयर फ़ाइन कॉटन्स इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इसमें निहित एंटी पीलिंग व प्रो फ़ाइबर केयर के गुण कॉटन के कपड़ों की चमक को बरक़रार रखते हैं और एम्ब्रॉयडरी को भी सुरक्षित रखते हैं। ये कपड़ों के रंग को फैलने से और रोओं को आने से रोकते हैं। एंटी-ब्लीच यह प्रोडक्ट न सिर्फ़ कपड़ों के रंग को बरक़रार रखते हैं, बल्कि उसे छूटने से भी बचाते हैं। इस्तेमाल से पहले पैक पर लिखे हुए निर्देशों का हमेशा पालन करें।  

४) लॉन्ड्री सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें 

आप रुमाल को धोने के बाद भी कीटाणु-मुक्त कर सकते हैं। इसके लिए आप अच्छे लॉन्ड्री सैनिटाइज़र का इस्तेमाल कर सकते है, जैसे कि लाइफबॉय लॉन्ड्री सैनिटाइज़र। कपड़ों को धोने के बाद इसे लॉन्ड्री सैनिटाइज़र में कैसे भिगोएं? यह जानने के लिए पैक पर लिखे हुए निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें। साथ ही इसे डिटर्जेंट के साथ न मिलाएं।

तो इस तरह आप इन आसान तरीक़ों को अपनाकर रुमाल को कीटाणु-मुक्त रख सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित