Unilever logo

इन टिप्स को अपनाएं, अपने घर को साफ़ और कीटाणु-मुक्त बनाएं!

अपने घर पर हमला करने वाले कीटाणुओं और संक्रमण से हैं परेशान? चिंता करने की बजाय अपने घर और परिवार को सुरक्षित रखने के लिए इन टिप्स को अपनाएं।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Domex
अपने घर को साफ़ और कीटाणु-मुक्त कैसे रखें | गेट सेट क्लीन

कीटाणुओं के बारे में चिंता करना ग़लत नहीं है। आप सोचिए कि अपने घर को उनसे कैसे बचा सकते हैं। अगर आप अपने घर को साफ़ करने के साथ-साथ कीटाणु-मुक्त करते हैं, तो आप अपने रहने की जगह से कीटाणुओं को दूर रखने के एक कदम क़रीब होंगे।

किसी के छींकने के बाद कीटाणु ३ फीट तक फैल सकते हैं और घर की अलग-अलग सतहों पर जाकर कई घंटों या फिर कई दिनों तक रह सकते हैं। साथ ही, परिवार का कोई सदस्य बाहर गया तो उनके कपड़े, हाथ, बैग आदि के साथ कीटाणुओं की घर में आने की संभावना बढ़ जाती है। आप अपने कमरों को साफ़ ज़रूर करते होंगे, लेकिन आपको अपने घर की बेहतर सफ़ाई के लिए उसे साफ़ करने के साथ कीटाणु-मुक्त भी रखना होगा।

पानी और साबुन से सफ़ाई करने से गंदगी और धूल साफ़ होते हैं, लेकिन कीटाणुनाशक और सैनिटाइज़र कीटाणुओं को ख़त्म करने में मदद करते हैं। घर को स्वच्छ रखने के लिए सबसे पहले सफ़ाई करें, फिर कीटाणुनाशक का इस्तेमाल करें। 

मुख्य प्रवेश द्वार की सतहें, जैसे डोरनॉब्ज़, हैंडल और दरवाज़े की घंटी, के साथ-साथ स्विचबोर्ड, रिमोट कंट्रोल, लैंडलाइन फ़ोन आदि आपके परिवार द्वारा अक्सर छुए जाते हैं; आपको उन्हें रोज़ कीटाणु-मुक्त करते रहना चाहिए। इस आर्टिकल में आपको कमरे के साथ कई सतहों की सफ़ाई और उन्हें कीटाणु-मुक्त रखने की सारी जानकरी मिलेगी।

सफ़ाई की शुरुआत करने से पहले ध्यान रखें कि एक बार में एक ही कमरे की सफ़ाई करें। इससे आप सभी कमरों को अच्छी तरह से साफ़ करने के साथ-साथ उन्हें स्वच्छ और कीटाणु-मुक्त भी रख सकते हैं। आप चाहें तो सफ़ाई की शुरुआत घर की ऐसी जगह से कर सकते हैं जिसका उपयोग घर के सभी सदस्य करते हैं, फिर दूसरे कमरे की सफ़ाई की तरफ़ बढ़ सकते हैं। सफ़ाई के लिए अपने रोज़ के काम निर्धारित करें, जिससे आप सिर्फ़ अपने कमरों को ही नहीं, बल्कि उन सतहों को भी कीटाणु-मुक्त करें जो बार-बार छुई जाती हैं।

कमरे की सफ़ाई और कीटाणु-मुक्त करने से पहले और बाद में हाथों को ज़रूर धोएं। आप हाथ धोने के लिए साबुन और पानी या फिर अल्कोहल-बेस्ड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि लाइफबॉय के सैनिटाइज़र।

१) लिविंग रूम

विज्ञापन

लॉकडाउन की वजह से जब आप घर पर हैं तो घर के सारे सदस्य लिविंग रूम में ही ज़्यादा समय बिताते हैं, इस वजह से यह दूसरे कमरों के मुक़ाबले ज़्यादा गंदा होगा। कोई भी सदस्य बाहर से घर आता है, तो सबसे पहले लिविंग रूम का ही इस्तेमाल करता है। आपके परिवार के सदस्य लिविंग रूम की सतहों को कई बार छूते हैं, जैसे स्विचबोर्ड, दरवाज़े के हैंडल आदि। इसलिए, यह जानना ज़रूरी है कि इस कमरे की सफ़ाई कैसे करें।

अपने रोज़ के काम निर्धारित करें, जिससे आप कमरे के साथ सभी बार-बार छुई जानेवाली सतहों, जैसे स्विच, दरवाज़े के हैंडल, कुर्सियां, डाइनिंग टेबल और अलमारियों को भी साफ़ करें। अगर आपका बच्चा फ़र्श पर खेलता है, तो उसकी सफ़ाई करनी भी ज़रूरी है। फ़र्श को कीटाणु-मुक्त करने के लिए डोमेक्स फ़्लोर क्लीनर का इस्तेमाल करें। इसमें सोडियम हाइपोक्लोराइट होता है, जो कीटाणुओं को ख़त्म करता है। प्रॉडक्ट की योग्यता की जांच करने के लिए पहले उसे एक छोटे से हिस्से पर इस्तेमाल करके देखें।

बार-बार छुई जानेवाली सतहों को कीटाणु-मुक्त करने के लिए आप डोमेक्स मल्टी-पर्पस डिसइन्फ़ेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें सोडियम हाइपोक्लोराइट होता है, जिसे घर की सतहों को कीटाणु-मुक्त करने के लिए इस्तेमाल करने की सलाह कई प्रमुख स्वास्थ्य संगठनों ने दी है। यह किटाणुओं को सतहों से सावधानीपूर्वक मारता है और कमरे को ख़ुशबूदार बनाता है। पैक पर लिखे हुए निर्देशों का हमेशा पालन करें, और प्रयोग करने से पहले प्रॉडक्ट को एक छोटे से हिस्से पर इस्तेमाल करके देखें।

२) किचन

हफ़्तों तक घर पर रुकने का मतलब आप बार-बार किचन इस्तेमाल करते होंगे और इन दिनों ज़्यादा खाना भी पकाते होंगे। ऐसे में किचन को स्वच्छ रखना ज़रूरी है। इसलिए डिशवॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल करके बर्तन और प्लेटफॉर्म को हररोज़ धोएं। किचन की कई बार छुई जानेवाली सतहों, जैसे फ़्रिज, कैबिनेट के हैंडल और काउंटरटॉप की सफ़ाई करने के लिए डोमेक्स मल्टी-पर्पस डिसइन्फ़ेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। पैक पर लिखे हुए निर्देशों का हमेशा पालन करें, और प्रयोग करने से पहले प्रॉडक्ट को एक छोटे से हिस्से पर इस्तेमाल करके देखें।

किचन की फ़र्श को कीटाणु-मुक्त रखने के लिए डोमेक्स फ़्लोर क्लीनर का इस्तेमाल करें। इसमें सोडियम हाइपोक्लोराइट होता है, जो कीटाणुओं को ख़त्म करता है। पर यह ब्लीच है, इसलिए इसका इस्तेमाल करते वक़्त सावधानी बरतें और ध्यान रखें कि यह खाने के संपर्क में न आए। प्रॉडक्ट के पैक पर लिखें निर्देशों का पालन करना ज़रूरी है, और प्रॉडक्ट की योग्यता की जांच के लिए पहले सतह के एक छोटे से हिस्से पर इसका इस्तेमाल करके देखें। 

३) बाथरूम

अधिक इस्तेमाल में आनेवाली गीली सतह को जितनी बार हो सके साफ़ करते रहना चाहिए। टॉयलेट की सफ़ाई के लिए हाथों में दस्ताने पहनकर कमोड के रिम पर और अंदर ब्लीच या फिर क्लीनिंग लिक्विड, जैसे कि डोमेक्स फ्रेश एंड क्लीन लगाएं। प्रॉडक्ट के पैक पर लिखें निर्देशों का पालन ज़रूर करें।

बाथरूम में सबसे ज़्यादा छुई जाने वाली सतहें, जैसे कि फ्लश हैंडल, टॉयलेट सीट, वॉशबेसिन, नल, दरवाज़े के हैंडल, बाथरूम फ़िटिंग आदि, इन सारी सतहों की सफ़ाई करते वक़्त अच्छे बाथरूम क्लीनिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें। सफ़ाई के बाद डोमेक्स मल्टी-पर्पस डिसइन्फ़ेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल कर उन्हें कीटाणु-मुक्त करें। पैक पर लिखे हुए निर्देशों का हमेशा पालन करें, और प्रयोग करने से पहले एक छोटे से हिस्से पर इस्तेमाल करके देखें।

नैपकिन, तौलिये और बाथरूम के दूसरे कपड़ों को धोना न भूलें। इन्हें धोते वक़्त ऐसे डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें जो कीटाणुओं को ख़त्म करे। इस्तेमाल करने से पहले प्रॉडक्ट के पैक पर लिखें निर्देशों को ज़रुर पढ़ें।

४) बच्चों का कमरा

बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए उनके कमरे को हररोज़ साफ़ और कीटाणु-मुक्त करना ज़रूरी है। सबसे पहले, कपड़े की मदद से धूल को साफ़ करें। फिर रोज़ाना इस्तेमाल किए जानेवाले डिटर्जेंट और पानी की मदद से कमरे को साफ़ करें। बच्चों के कमरे की फ़र्श को अच्छे से साफ़ करें। फ़र्श पर रोज़ाना पोंछा लगाएं और कोनों में जमी धूल को साफ़ करें। साथ ही, कमरे को कीटाणु-मुक्त करना न भूलें। कीटाणु-मुक्त करने के लिए डोमेक्स मल्टी-पर्पस डिसइन्फ़ेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल करें, जो कीटाणुओं को ख़त्म करता है। प्रॉडक्ट के पैक पर लिखें निर्देशों का पालन करना ज़रूरी है, और प्रॉडक्ट की योग्यता की जांच के लिए पहले सतह के एक छोटे से हिस्से पर प्रॉडक्ट लगाएं और पानी से धोएं। इस्तेमाल करने से पहले पैक पर लिखें निर्देशों को पढ़ना न भूलें।

५) बेडरूम 

बेडरूम में आप आराम तो करते हैं, पर फ़िलहाल लॉकडाउन की वजह से बेडरूम आपके लिए ऑफिस भी बन गया होगा। तो इस कमरे को कैसे साफ़ करें? चलिए हम बताते हैं। सफ़ाई की शुरुआत बेड और साइड टेबल से करें। साथ ही गद्दा, बेडशीट, तकिए, तकिए के कवर, चादरें आदि को स्वच्छ और कीटाणु-मुक्त करना ज़रूरी होगा। बेडरूम की सभी चीज़ों को कीटाणु-मुक्त करने के लिए आपको एक अच्छे डिटर्जेंट, पानी, ब्लीच, वैक्यूम क्लीनर और मल्टी-पर्पस डिसइन्फ़ेक्टेंट स्प्रे की ज़रूरत होगी। बेडरूम की सफ़ाई के टिप्स जानने के लिए यहां क्लिक करें।

बेडरूम में अलमारी की सतह सबसे ज़्यादा छुई जाती है। आपको हररोज़ अलमारी की सफ़ाई और उसे कीटाणु-मुक्त करने की ज़रूरत नहीं। पर इस लॉकडाउन के समय में आप उसकी अच्छे से सफ़ाई कर सकते हैं। सबसे पहले, अलमारी में रखी चीज़ों को बाहर निकालें। फिर अलमारी और ड्रॉवर की सफ़ाई करें और मल्टी-पर्पस डिसइन्फ़ेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल कर उन्हें कीटाणु-मुक्त करें। अब अलमारी में कपड़े, एक्सेसरीज़ आदि चीज़ों को रख दें। अलमारी को साफ़ करने के आसान स्टेप्स के लिए यहां क्लिक करें। 

६) अलग-अलग सतहों की सफ़ाई

अगर आपके मुख्य दरवाज़े के पास टेबल, स्टूल या फिर ड्रॉवर है, जिसमें आप घर की, गाड़ी की चाभी, वॉलेट, क्रेडिट कार्ड और छुट्टे पैसे रखते हैं, तो आपको उस जगह को और इन सारी चीज़ों को रोज़ाना कीटाणु-मुक्त करना होगा। पैक पर लिखे हुए निर्देशों का हमेशा पालन करें और प्रयोग करने से पहले एक छोटे से हिस्से पर इस्तेमाल करके देखें।

आप और आपके परिवार के सदस्य कई सतहों को बार-बार छूते रहते हैं, जैसे कि दरवाज़े के हैंडल और डोरबेल, साथ ही स्विचबोर्ड, रिमोट कंट्रोल, लैंडलाइन फ़ोन आदि। ऐसी सतहों को हररोज़ कीटाणु-मुक्त करना ज़रूरी है।

की टिप्स :

  • कमरे को कीटाणु-मुक्त करते वक़्त हाथों में दस्ताने ज़रुर पहनें। अगर आपके पास डिस्पोज़ेबल दस्ताने नहीं हैं, तो उन्हें दोबारा इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से धोएं और सुखाएं।
  • सफ़ाई करने के लिए एक कमरे से दूसरे कमरे में जाते वक़्त इस्तेमाल किए गए पोंछे या फिर कपड़े को अच्छे से धोएं और कीटाणु-मुक्त करें। इससे कीटाणु एक कमरे से दूसरे कमरे में नहीं फैलेंगे।
  • अलग-अलग कमरों की सफ़ाई करते वक़्त अलग-अलग पोंछे का इस्तेमाल करें।
  • सफ़ाई के बाद कूड़े को डिस्पोज़ेबल बैग में भरें। साथ ही कूड़ेदान को कीटाणु-मुक्त करते रहें।
  • कीटाणुओं को बढ़ने से रोकने के लिए फ़र्श को रोज़ाना कीटाणु-मुक्त करें। पैक पर लिखे हुए निर्देशों का हमेशा पालन करें और प्रयोग करने से पहले एक छोटे से हिस्से पर इस्तेमाल करके देखें।

इन आसान टिप्स को अपनाकर आप घर को साफ़ और कीटाणु-मुक्त रख सकते हैं। पर याद रहे, आप जब भी बाहर से घर वापस आते हैं, तब आपको ज़्यादा सावधानी बरतनी होगी। चलिए जानते हैं इसके बारे में कुछ टिप्स। 

Sources:

https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/prevent-getting-sick/disinfecting-your-home.html

मूल रूप से प्रकाशित