Unilever logo

आपने आख़री बार कब घर के पर्दे, अलमारी और शीशे साफ़ किये थे? उन्हें अब साफ़ करें ऐसे!

क्या आपने अपने घर की कुछ सतहों और कोनों की सफ़ाई बहुत दिनों से नहीं की है? तो अब आप घर में हैं, इस समय का उपयोग करें और आज से नियमित सफ़ाई करना शुरू करें।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Domex
अपने घर को साफ़-सुथरा कैसे बनाएं | गेट सेट क्लीन

यदि आप महीनों से अपने घर को साफ़-सुथरा बनाने का समय नहीं निकाल पाए, तो अब यह समय है घर के रुके हुए सफ़ाई के कामों को पूरा करने का। जब आप घर पर रुके हुए हैं तो अपने समय का उपयोग करने का यह अच्छा तरीक़ा है, क्योंकि घर की सफ़ाई करने से काफ़ी ख़ुशी मिलती है।

क्या आपका शीशा धुंधला हो गया है या आपका सफ़ेद तकिया पीला पड़ गया है? ऑफिस के रोज़ के काम और घर के कामों की वजह से आपने इनको अनदेखा किया होगा। लेकिन उनको साफ़ करने का यह सही समय है।

१) मिक्सर और ग्राइंडर

विज्ञापन

क्या आपके भरोसेमंद मिक्सर और ग्राइंडर में गंदगी जम गई है? तो उसे साफ़ करने के लिए मिक्सर के कंटेनर में पानी और डिशवॉशिंग जेल का मिश्रण बनाएं और फिर मिक्सर को चालू कर दें। इससे धारदार ब्लेडों को बिना छुए आपका मिक्सर अंदर से साफ़ हो जाएगा। साबुन का घोल बनाने के लिए आप विम डिशवॉशिंग लिक्विड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है।

२) माइक्रोवेव

क्योंकि इन दिनों आप घर पर रुके हुए हैं, तो ऐसे में शायद आप अपने परिवार के लिए बेकिंग या फिर घर पर पिज़्ज़ा बनाना चाहेंगे। लेकिन आपने आख़री बार माइक्रोवेव को कब साफ़ किया था? उसे साफ़ करने के लिए पानी और डिशवॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल करें। और माइक्रोवेव का इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छे से सुखा लें।

3) किचन की अलमारियां

हम अपने बर्तनों को रोज़ धोते हैं, लेकिन अपने किचन की अलमारियों को साफ़ करने का समय बहुत मुश्किल से मिलता है। नतीजन, उनपर तेल और धूल-मिट्टी जम जाती है। इन सारी सतहों को घर में इस्तेमाल होने वाले साधारण डिटर्जेंट और पानी से साफ़ किया जा सकता है।

उनकी सफ़ाई करने के बाद आप उन्हें कीटाणुमुक्त भी कर सकते हैं। प्रमुख राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थाएं बार-बार छुई जाने वाली सतहों को साफ़ करने के लिए सोडियम हाइपोक्लोराइट ०.५% (५००० पीपीएम के बराबर) इस्तेमाल करने का सुझाव देती हैं। आप अपने घर की सतहों की सफ़ाई करने के लिए डोमेक्स फ़्लोर क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें ०.५% से भी ज़्यादा सोडियम हाइपोक्लोराइट होता है। उसका इस्तेमाल करने से पहले पैकेट पर लिखे निर्देशों को पढ़ें और हमेशा प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले उसकी जांच करने के लिए उसे एक छोटे से हिस्से पर इस्तेमाल करके देखें।

४) मसालों के डिब्बे

क्या आपकी रसोई में मसालों के डिब्बे तैलीय और चिपचिपे हो गए हैं? तो उनको साफ़ करने के लिए उन सभी डिब्बों को खाली कर लें और फिर पानी और डिशवॉशिंग लिक्विड का घोल बनाकर उनकी सफ़ाई करें। उन डिब्बों में वापस मसाला भरने से पहले उन्हें अच्छे से सुखा लें।

५) पानी की बोतलें

अगर आपने हाल ही में अपनी पानी की बोतल को साफ़ नहीं किया है, तो उनमें से अजीब सी बदबू आ सकती है। इसलिए उनकी सफ़ाई करने के लिए पानी और डिशवॉशिंग लिक्विड का घोल बनाकर उसे बोतल में भरें। अब इसे कुछ घंटों या पूरी रात के लिए ऐसे ही रख दें। अब उसे साफ़ पानी से अच्छे से धोएं।

६) लैम्पशेड

हालांकि आप घर में लैम्प पसंद करते हैं, लेकिन शायद ही आपको लैम्पशेड साफ़ करने का समय मिलता हो। तो क्यों न अपने घर को चमकदार लुक देने के लिए इस वक़्त का इस्तेमाल करें? आप लैम्पशेड को पोंछने के लिए पुराने कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं; अगर वो कपड़े से बने हैं तो उन्हें आप हाथ से ही धोएं।

७) खिड़कियों के पर्दे

खिड़कियों के पर्दों को उतारें और उन्हें वॉशिंग मशीन में डालकर धोएं। ध्यान रखें कि उनमें हुक्स न लगे हों। पर्दों को छांव में सुखाएं, सीधे धूप में सुखाने से पर्दे ख़राब हो सकते हैं।

८) सफ़ेद तकिये के कवर

सफ़ेद तकिये के कवर आपके बेड पर बादलों की तरह दिखते हैं। हालांकि, वो समय के साथ पीले हो जाते हैं। आप अब उनके दाग़ों को साफ़ करने के लिए उन्हें धो सकते हैं। आप उन्हें दोबारा सफ़ेद बनाने के लिए चादर और कपड़ों के लिए इस्तेमाल में आने वाले ब्लीच-आधारित (सोडियम हाइपोक्लोराइट) प्रॉडक्ट, जैसे रिन आला, का इस्तेमाल कर सकते हैं। रिन आला एक सोडियम हाइपोक्लोराइट ब्लीच है और इसका इस्तेमाल सिर्फ सफ़ेद कपड़ों के लिए किया जाता है। रंगीन कपड़ों को धोने के लिए इसका इस्तेमाल न करें। ब्लीच का इस्तेमाल करते वक़्त हाथों में दस्ताने पहनना न भूलें।

९) शीशे 

क्या आपके घर के शीशे धुंधला गए हैं? आपकी अलमारी और टेबल के शीशे धूल और मेकअप के कणों से गंदे हो जाते हैं। शीशे को पोंछने और फिर से चमकाने के लिए एक पुराने अख़बार या एक साफ़ कपड़े का इस्तेमाल करें! 

१०) शावर के पर्दे

शावर के पर्दे आपके बाथरूम के बाक़ी हिस्सों को सूखा रखने में मदद करते हैं, लेकिन उनपर साबुन का झाग जम जाता है। उन्हें दोबारा चमकाने के लिए पानी और डिटर्जेंट से धोएं।

जब आप घर के अंदर काफ़ी समय बिता रहे हैं तो ऐसे में घर को साफ़ करना एक अच्छा विचार हो सकता है। घर की धूल और कीटाणुओं को साफ़ करने के लिए आप हमारे सफ़ाई के टिप्स अपनाएं। साथ ही आप अपने परिवार के स्वास्थ्य की भी सुरक्षा करें।

मूल रूप से प्रकाशित