सफेद कपड़ों को पीला पड़ने से बचाने के लिए टिप्स

क्या आप सफेद कपड़ों को हमेशा नए जैसा सफेद रखना चाहते हैं ? यह मार्गदर्शिका आपके सफेद कपड़ों को पीले और डल होने से बचाने में सहायक होगी।

अपडेट किया गया

सफेद कपड़ों को पीला होने से बचाएं
विज्ञापन
Rin Ala

हम सभी को अपने सफेद कपड़ों से प्यार होता है ,है ना ! एक आदर्श स्थिति में हम उन्हें हमेशा चमकदार सफेद और अपने वॉर्डरोब में सुरक्षित रखना चाहते हैं ,भले ही वे बहुत बार धुल चुके हों। हमारे सफेद कपड़े अपनी सफेदी और चमक खो देते हैं अगर उनकी सही तरीके से देखभाल ना की जाए। अपने सफेद कपड़ों को दागों से बचाकर रखना भी एक चुनौती होती है ,खासकर वो पीलापन जो उनमें समा जाता है। यहां तक कि सिरका और नींबू के रस के घरेलू नुस्खे आजमाकर भी हमें निराश होना पड़ता है ,क्योंकि ये भी पीले पड़ चुके कपड़ों को चमकदार सफेदी देने में असफल रहते हैं।

यह सच है कि ब्रांड न्यू कपड़े उन कपड़ों की तुलना में ज्यादा चमकदार सफेद होते हैं जो कि बहुत बार धुलने के बाद पीले नजर आने लगते हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है , कपड़े धोने और स्टोर करके रखने के तरीके ,और सही प्रोडक्ट प्रयोग करके , हम अपने कपड़ों को चमकदार सफेद बनाए रख सकते हैं , साथ ही कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम उन्हें कितने बार पहन और धो चुके हैं।

सफेद कपड़ों को पीला होने से बचाने के लिए  हम कुछ स्टेप्स का पालन कर सकते हैं :

1. सही तरीके से रखना

हम अक्सर इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देते ,लेकिन सही तरीके से रखकर हम अपने कपड़ों को ज्यादा लंबे समय तक सफेद रखना निश्चित कर सकते हैं , और वे स्टोरेज में रखे हुए दुर्घटनावश पीले नहीं होते। यहां कुछ स्टेप्स बताए जा रहे हैं जो हम खुद अपना सकते हैं :

विज्ञापन

Rin Ala
  • मौसमी नमी से बचाने के लिए सफेद कपड़ों को ठंडे और सूखे स्थान पर  रखना चाहिए।

  • अगर सफेद कपड़ों को लंबे समय तक स्टोर करके रखना हो तो , हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कपड़े अच्छी तरह से धोने के बाद सुखाए गए हों ,ताकि अगर कोई दाग छूट गया हो तो वह कपड़े पर जम ना जाए। 

  • सफेद कपड़ों को रखने का सबसे बढ़िया तरीका है कि उन्हें अच्छी क्वालिटी के एसिड फ्री पेपर के बीच , प्लास्टिक के स्टोरेज बॉक्सेज , बैग्स या बास्केट में रखें। हमें कार्डबोर्ड के बॉक्स प्रयोग करने से ध्यानपूर्वक बचना चाहिए क्योंकि उनका रंग सफेद कपड़ों पर लग सकता है। 

  • अगर कपड़ों को वॉर्डरोब में टांग कर रखा जा रहा है तो हम सलाह देंगे कि सफेद कपड़ों को गहरे रंग की धुली हुई जींस के बाजू में सटा कर ना टांगे क्योंकि कपड़े की डाई सफेद कपड़ों तक जा सकती है। सफेद कपड़ों के बीच में पर्याप्त जगह छोड़ें ताकि सफेद कपड़े सांस ले सकें।

2. सफेद कपड़ों को जल्दी जल्दी धोएं

हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सफेद कपड़ों को एक या दो बार पहनने के बाद जरूर धोया जाए। हम सभी जानते हैं कि हमारे सफेद कपड़े कीमती हैं, तो अक्सर हम उन्हें लॉन्ड्री बास्केट में डालने से पहले बहुत बार पहन लेते हैं। लेकिन हम सलाह देते हैं कि जब बात आती है सफेद कपड़ों की तो उन्हें एक या दो बार पहनने के बाद जरूर धोना चाहिए। हो सकता है कि उनमें से दुर्गंध ना आ रही हो , या कोई दाग नजर नहीं आ रहा हो , लेकिन उन पर बॉडी ऑयल और पसीना तो रहता है , जिसके कारण समय बीतने पर कपड़ा पीला हो जाता है।

3. पक्का कीजिए कि धोने के दौरान सफेद कपड़े अलग हों

कपड़े धोने के मूल नियम के अनुसार , कपड़े धोने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले हम सफेद कपड़ों को  छांट कर अलग रखना याद रखें। भले ही धुलाई के एक चक्र के लिए आपके पास पर्याप्त कपड़े ना हों फिर भी हम सलाह देंगे कि उन्हें अन्य कपड़ों से अलग धोएं। एक बार अगर ज्यादा सफेद कपड़े हों तो आप उन्हें एक साथ धो सकते हैं।

4. चमकदार सफेदी के लिए कपड़ों को पहले से भिगो कर रखें

वो चाहे ऑफिस पहन कर जाने वाली सफेद फॉर्मल शर्ट हो या जिम में पहनने वाली सफेद टी शर्ट हो , हमने जाना है कि उन्हें डिटर्जेंट से धोने से पहले भिगोना एक अच्छा आइडिया होता है। हमने पाया है कि कपड़ों को पहले से भिगो देने पर दाग ढीले पड़ जाते हैं और उन्हें साफ करना आसान हो जाता है। ऐसे समय किसी भी तरह के दाग को साफ करने के लिए हम  रिन आला फैब्रिक वाइटनर जैसे अच्छे फैब्रिक वाइटनर को प्रयोग करने की सलाह देते हैं। आधा बाल्टी पानी में 3 ½ कैप भरकर रिन आला फैब्रिक वाइटनर मिलाइए और सफेद कपड़ों को धोने से पहले 30 मिनिट भिगो कर रखिए। यह जिद्दी दागों को हटाने के लिए बहुत अच्छा तरीका है।

अगर अभी भी कुछ ऐसा ज्यादा जिद्दी दाग है जिस पर ध्यान देना जरूरी है तो हम सलाह देंगे कि ऊपर बताए घोल का गाढ़ा घोल तैयार करें। इसके लिए आपको 3 ½ कप रिन आला फैब्रिक वाइटनर को एक मग पानी में घोलना है और इसमें धोने से पहले कपड़े का केवल दाग वाला हिस्सा 20 मिनिट तक भिगो कर रखना है।

फिर भी हमारी सलाह है कि आप पहले कपड़े पर लगा लेबल चेक कर लें कि वह ब्लीच करने के लिए सही है या नहीं , फिर भी अतिरिक्त सावधानी के तौर पर कपड़े के छिपे हुए भाग पर पैच टेस्ट करके देख लें।

ख़ास टिप : कपड़ों की इन जगहों पर खास ध्यान दीजिए , शर्ट के अंडरआर्म्स , कॉलर्स , बटन के आसपास , या कपड़े पर लगे हुए भोजन के दाग।

5. सामान्य तापमान से अधिक गर्म पानी प्रयोग कीजिए

अब जब पहले भिगोने का काम पूरा हो जाता है हम सलाह देंगे कि इन्हें रिंस किया जाए ,ये धुलने के लिए तैयार हैं। एक सामान्य सा नियम है कि कपड़े के हिसाब से ज्यादा गर्म पानी लिया जाए ,लेकिन यह विभिन्न कपड़ों के फैब्रिक के हिसाब से अलग हो सकता है। हम जानते हैं कि डुप्लीकेट लिनेन के लिए कॉटन बेडशीट की तुलना में कम तापमान की धुलाई चाहिए , इसलिए हम सलाह देते हैं कि पानी का औसत तापमान चुनिए जोकि सामान्य से गर्म हो।

6. धुलने के बाद सफेद कपड़ों पर नजर रखिए

हम में से बहुत लोग धुलाई के सारे चक्र पूरे करने के बाद अपने आप ही यह सोच लेते हैं कि हमारे सफेद कपड़े साफ हो गए हैं और यह सही है। फिर भी वॉशिंग बकेट से निकलने के बाद कपड़ों को एक बार चेक कर लेना हमेशा ही अच्छा विचार होता है। अगर कपड़ों पर दाग अभी भी हैं तो हम सलाह देते हैं कि दाग वाली जगह को फिर से ट्रीट किया जाए और सुखाने से पहले उन्हें एक बार फिर से धोया जाए। अगर इस स्टेप पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो दाग के हमारे कीमती सफेद कपड़े पर जम जाने की आशंका होती है। बाकी ध्यान रखिए कि ज्यादा धुलाई से आपके पसंदीदा सफेद कपड़े का फैब्रिक क्षतिग्रस्त ना हो जाए , यह केवल एक अच्छा आइडिया है कि हम दोबारा सुनिश्चित कर लें कि दाग कपड़े पर से पूरी तरह से निकल गया है।

7. सफेद कपड़ों को चमकती हुई धूप वाली जगह सुखाएं

सूर्य की अल्ट्रा वायलेट रेज़ कपड़ों को चमकदार सफेदी देने में सहायक होती हैं , इसलिए अपने सफेद कपड़ों को धोने के लिए एक अच्छा चमकती धूप वाला दिन चुनिए और उन्हें बाहर सुखाइए। अगर आप ड्रायर उपयोग कर रहे हैं तो अच्छा होगा कि आप उसे कम ताप वाले चक्र में चलाएं और कपड़ों को हल्का नम होने पर ही निकाल लें और उन्हें फिर धूप में सूखने दें।

हम सभी जानते हैं कि सावधानी रखना उपचार से बेहतर होता है , तो आइए उन कारणों को समझने की कोशिश करते हैं जिनसे सफेद कपड़ों में पीलापन आता है ,ताकि हम इस मुसीबत से बचने के लिए जो भी कर सकते हैं वो पहले ही कर लें।

किन कारणों से हमारे सफेद कपड़े पीले पड़ जाते हैं ?

1. गलत तरीके से धुलाई

सफेद कपड़ों को धोने से पहले 3 या 4 से ज्यादा बार पहनना या उन्हें अगली बार पहनने के लिए रखने से पहले उन पर लगे हुए दागों को चेक ना करना उनके पीले पड़ जाने का सबसे बड़ा कारण है , साथ ही अदृश्य केमिकल रिएक्शन की वजह से वे क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। साथ ही , हम अक्सर सफेद कपड़ों को समय और अतिरिक्त धुलाई के चक्र से बचने के लिए रंगीन कपड़ों के साथ धोते हैं , इस आदत को फौरन रोक देना चाहिए क्योंकि यह भी एक बड़ा कारण है जिसकी वजह से वक्त बीतने पर सफेद कपड़े पीले पड़ जाते हैं।

2. पसीना

गर्मी के मौसम में सफेद कपड़े पहनना हम सभी को पसंद आता है , लेकिन हम नोटिस करते हैं कि अक्सर वे पीले पड़ जाते हैं और अंडरआर्म ,कॉलर आदि स्थानों पर बदरंग धब्बे उभर आते हैं। वही स्थान होते हैं जहां हमें सबसे ज्यादा पसीना आता है इसलिए इसे रोका नहीं जा सकता।

3. डियोडोरेंट का जल्दी जल्दी प्रयोग करना

हम में से बहुत से लोग डियोडोरेंट का उपयोग करते हैं - खास तौर पर गर्मियों के मौसम में , पर क्या आप जानते हैं ? कि इसका लगातार उपयोग समय बीतने पर हमारे सफेद कपड़ों को पीला करता है। यह उसमें मौजूद केमिकल के कारण होता है जो हमारे पसीने से मिलकर पीलेपन की वजह बनता है। हम अल्युमिनियम फ्री ब्रांड अपनाने की सलाह देते हैं क्योंकि वे सफेद कपड़ों पर कम दाग छोड़ते हैं।

4. सफेदी कारक तत्व का क्षय होना

हम में से बहुत लोग यह नहीं जानते कि अधिकांश कपड़ा निर्माता सफेद कपड़ों को सफेदी कारक तत्व के साथ रंगते हैं। बहुत संभावना होती है कि यह सफेदी कारक तत्व कपड़े स्टोर करने के दौरान क्षय हो सकते हैं , जो कि आखिरकार कपड़ों के पीलेपन का कारण भी बन सकता है।

कपड़ों को धोने और रख रखाव के इन कदमों को अपना कर , हम उन्हें लंबे समय तक चमकदार और नए जैसा बनाए रख सकते हैं और वो भी उनके पीले या बदरंग हो जाने के डर के बिना।

सिक्रेट टिप : आप भारत के शीर्ष ब्रांड को यहां ट्राय कर सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित