Unilever logo

कॉटन जिम टी-शर्ट की सही देखभाल की नहीं है जानकारी? पेश हैं तरक़ीबें सारी!

क्या आप नहीं जानते कि कॉटन जिम टी-शर्ट का कैसे रखें ख़्याल? तो ज़रूर जानें ये बातें असरदार ताकि जिम टी-शर्ट की ख़ूबसूरती रहे बरक़रार!

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Comfort Core
Here's everything you need to know to care for your cotton gym t-shirt | Get Set Clean

कॉटन जिम टी-शर्ट के कोमल होने की वजह से इसे पहनकर एक्सरसाइज़ करना बेहद सुविधाजनक होता है। इसलिए जिम के दौरान ज़्यादातर लोग कॉटन टी-शर्ट पहनना पसंद करते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप अपनी जिम कॉटन टी-शर्ट की किस तरह सही देखभाल कर उसकी कोमलता को बरक़रार रख सकते हैं और साथ ही उसे नए जैसा बनाए रख सकते हैं।

१) ठंडे पानी में धोएं

जिम कॉटन टी-शर्ट को हमेशा नई जैसी रखने का आसान तरीक़ा है कि इन्हें धोते वक़्त हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इससे टी-शर्ट सिकुड़ेगी नहीं और उसका रंग भी नहीं छूटेगा। ठंडे पानी के इस्तेमाल से टी-शर्ट की कोमलता भी बरक़रार रहेगी।

२) हाथ से धोएं

अगर जिम कॉटन टी-शर्ट को सही तरीक़े से न धोया जाए तो इससे उनका आकार भी ख़राब हो जाता है। ऐसे में उसके आकार को और कोमलता को बरक़रार रखने के लिए उसे हमेशा हाथ से ही धोएं।

विज्ञापन

३) सही डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें

कॉटन टी-शर्ट को धोते वक़्त सही डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना बेहद ज़रूरी है। इससे कॉटन टी-शर्ट लंबे समय तक नए जैसी रहती है। अगर आप सही डिटर्जेंट की खोज़ में हैं, तो हम आपको लव एंड केयर फ़ाइन कॉटन्स इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इसमें निहित एंटी पीलिंग व प्रो फ़ाइबर केयर के गुण कॉटन के कपड़ों की चमक को बरक़रार रखते हैं और एम्ब्रॉयडरी को भी सुरक्षित रखते हैं। ये कपड़ों के रंग को फैलने से और रोओं को आने से रोकते हैं। एंटी-ब्लीच यह प्रोडक्ट न सिर्फ़ कपड़ों के रंग को बरक़रार रखते हैं, बल्कि उसे छूटने से भी बचाते हैं। इस्तेमाल से पहले पैक पर लिखे हुए निर्देशों का हमेशा पालन करें।

४) फ़ैब्रिक सॉफ़्टनर इस्तेमाल करें

जिम कॉटन टी-शर्ट को मुलायम और नए जैसा रखने के लिए फ़ैब्रिक सॉफ़्टनर का इस्तेमाल करें। इसके लिए बाल्टीभर पानी में १ ढक्कन फ़ैब्रिक सॉफ़्टनर मिलाएं और फिर इसमें ५-१० मिनट के लिए टी-शर्ट को भिगोएं। फिर इसे हल्के हाथ से निचोड़ें और सुखाएं।

५) ऐसे सुखाएं

जिम कॉटन टी-शर्ट के आकार को बरक़रार रखने के लिए समतल सतह पर तौलिये को बिछाएं और इस पर टी-शर्ट को सुखाएं। साथ ही इसे तेज़ धूप में सुखाने की भूल न करें, इससे टी-शर्ट का रंग उड़ सकता है।

तो अब आप जान ही गए होंगे कि आप अपने कॉटन की जिम टी-शर्ट को किस तरह सही सलामत रख सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित