Unilever logo

अपने डेनिम जैकेट से करते हैं प्यार? तो इन टिप्स पर करें ऐतबार!

आपके पास भी है डेनिम जैकेट, लेकिन नहीं जानते कैसे रखें इसका ख़्याल? तो इन टिप्स से जानें किस तरह करें इसकी देखभाल।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Comfort Core
अपने डेनिम जैकेट से करते हैं प्यार? तो इन टिप्स पर करें ऐतबार!

डेनिम जैकेट ज़्यादातर लोग पहनना पसंद करते हैं, इसलिए लगभग सबके वॉर्डरोब में डेनिम की जैकेट होती ही है। ऐसे में इन्हें साफ़ करने के लिए और लंबे समय तक चलाने के लिए इन टिप्स पर ध्यान दें।

१) विनेगर में धोएं

डेनिम जैकेट को साफ़ करने के लिए बाल्टीभर ठंडे पानी में १ कप डिस्टिल्ड विनेगर मिलाकर घोल तैयार करें। अब इस घोल में जैकेट को आधे घंटे के लिए डुबोकर रखें। फिर जैकेट को साधारण तरीक़े से हाथों से धोएं। विनेगर में धोने से जैकेट का रंग नहीं छूटेगा और कपड़ा भी मुलायम रहेगा। साथ ही जैकेट से अनचाही गंध भी गुम होगी।

२) छांव में सुखाएं

डेनिम जैकेट को सिर्फ़ सही तरीक़े से धोना ही काफ़ी नहीं, बल्कि उसे सही तरीक़े से सुखाना भी ज़रूरी है। जैकेट को सुखाने के लिए उसे उल्टा करें और छांव में सुखाएं। कड़ी धूप में सुखाने से जैकेट का रंग फीका पड़ सकता है। साथ ही, ये सिकुड़ भी सकता है। इसलिए जैकेट को हमेशा इसी तरह सुखाएं।

३) फ्रीज़र में रखें

डेनिम जैकेट को आसानी से साफ़ करने के लिए जैकेट को मोड़कर एयर-टाईट बैग में भरें। अब इसे रातभर के लिए फ्रीज़र में रखें। जैकेट को फ्रीज़र में रखने से इस पर जमी बैक्टेरिया और गंध दूर हो जाएंगे। साथ ही, इससे रंग नहीं छूटेगा और जैकेट लंबे समय तक नए जैसा दिखाई देगा।

तो इस तरह आप अपने डेनिम के जैकेट को साफ़ रख सकते हैं।

विज्ञापन

मूल रूप से प्रकाशित