कॉटन की कलमकारी साड़ी के रंग को रखना है बरक़रार? तो यूं करें देखभाल!

क्या कलमकारी साड़ी आपको भी है प्यारी? अगर हां तो उसकी सही देखभाल के लिए ज़रूर मानें ये बातें हमारी!

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Comfort Core
How to Prevent the Colour of Your Cotton Kalamkari Saree from Fading

साड़ी पर कलमकारी डिज़ाइन बनाने के लिए पौधों से लेकर पेड़ों के प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आपकी ज़रा सी लापरवाही आपकी बेशक़ीमती  साड़ी को ख़राब कर सकती है। तो कैसे करें इसकी सही देखभाल और रंग को रखें बरक़रार? आइए जानें।

१) माइल्ड डिटर्जेंट इस्तेमाल करें

कलमकारी साड़ी को धोने के लिए माइल्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो बाज़ार में आसानी से मिलने वाले सर्फ़ एक्सेल ईज़ी वॉश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

२) निचोड़ने से बचें

कलमकारी साड़ी को धोने के बाद निचोड़ने की भूल न करें। साड़ी से अतिरिक्त पानी निथारने के लिए इसे हल्के हाथों से दबाएं। इससे अतिरिक्त पानी भी निकल जाएगा और साड़ी सिकुड़ेगी भी नहीं।

विज्ञापन

३) छांव में सुखाएं

मानाकि तेज़ धूप में कपड़े बहुत जल्दी सूख जाते हैं, मगर अपनी पसंदीदा कलमकारी साड़ी को तेज़ धूप में सुखाने की भूल न करें। इससे साड़ी का रंग उड़ सकता है। अत: साड़ी को हमेशा नर्म धूप या छांव में फैलाकर सुखाएं।

४) उल्टी तरफ़ से इस्त्री करें

कलमकारी साड़ी जब पूरी तरह से सूख जाए तब उसे इस्त्री करें लेकिन ध्यान रहे कि इसे सीधे इस्त्री न करें, बल्कि इसे उल्टी तरफ़ से इस्त्री करें। सीधा इस्त्री करने से साड़ी की कलाकारी के रंग को हानि पहुंच सकती है। 

५) मुलायम कपड़े में लपेटकर रखें

कलमकारी साड़ी को अलमारी में सीधे तह करके न रखें। पहले साड़ी को अच्छी तरह तह करें फिर इसे किसी मुलायम कपड़े में लपेटकर अलमारी में रखें। ध्यान रहे साड़ी को रखने के लिए प्लास्टिक की थैली का इस्तेमाल कतई न करें।

तो इन आसान टिप्स से आप अपनी कलमकारी साड़ी को नए जैसा रख सकते हैं! 

मूल रूप से प्रकाशित