Unilever logo

खादी के कपड़े हैं आपके लिए ख़ास, तो इसे यूं रखें हमेशा साफ़!

क्या खादी से आप भी करते हैं प्यार बेशुमार? तो इसका यूं रखें ख़्याल ताकि आपकी अलमारी में रखे खादी के कपड़े चलें सालों साल और आपकी सफ़ाई बनें सबके लिए मिसाल!

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Comfort Core
Make All Your Khadi Clothes Shine Bright !

खादी से भारत का इतिहास जुड़ा है, बेशक़ इससे गांधीजी का देशवासियों के लिए प्यार भी जुड़ा है। इसलिए आज भी खादी के कपड़े बेहद ख़ास माने जाते हैं। अगर आपके पास भी खादी के कपड़े हैं और आप इसे हमेशा के लिए सहेजकर रखना चाहते हैं तो इन बातों पर ज़रूर ध्यान दें ताकि आपके खादी के कपड़े लंबे समय तक टीके रहें।

सफ़ेद रंग और रंगीन खादी के कपड़ों को अलग-अलग धोएं।

स्टेप १: दाग़ हटाएं 

खादी पर अगर दाग़ है तो उसे हटाने के लिए सबसे पहले १ कप पानी में १ छोटा चम्मच माइल्ड डिटर्जेंट मिलाकर घोल तैयार करें। तैयार घोल को सीधे दाग़ पर लगाएं और उंगली से हल्के से रगड़ें। अब इसे १५ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ देर बाद इसे ठंडे पानी में खंगालें। इससे दाग़ हल्के होंगे और इन्हें साफ़ करने में आसानी भी होगी।

विज्ञापन

स्टेप २ : भिगोकर रखें

अब टपभर ठंडे पानी में २ छोटा चम्मच माइल्ड डिटर्जेंट मिलाकर घोल तैयार करें। अब  खादी के कपड़े को इसमें ३० मिनट के लिए भिगोकर रखें। 

स्टेप ३ : ठंडे पानी से धोएं 

अब कपड़ों पर लगे लेबल को पढ़ें। लेबल पर अगर मशीन वॉश लिखा है,  तो इसे मशीन में ठंडे पानी में साधारण तरीक़े से धोएं। अगर मशीन वॉश नहीं लिखा है तो हाथ से मगर ठंडे पानी से धोएं फिर हल्के हाथों से निचोड़ें। खादी के कपड़े धोते वक़्त ग़लती से भी गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे कपड़े ख़राब हो सकते हैं।

स्टेप ४ : सुखाएं

खादी के कपड़ों को वॉशिंग मशीन में सुखाने की ग़लती न करें। इसे हाथ से हल्के से निचोड़कर पानी निकालें फिर नर्म धूप में सुखाएं।

तो इस तरह आपके खादी के कपड़े दाग़ मुक्त भी हो गए हैं और साफ़ भी!

मूल रूप से प्रकाशित