अपनी कॉटन की शर्ट को करना है स्टार्च? ये चीज़ें देंगी आपका साथ!

क्या आप जानते हैं कि अपनी कॉटन की शर्ट को आप कैसे कर सकते हैं स्टार्च? अगर नहीं, तो इन घरेलू टिप्स को अपनाएं और अपनी कॉटन की शर्ट को कड़क बनाएं।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Comfort Core
How to starch your cotton shirts to make them crisp

गर्मी के मौसम में कॉटन की शर्ट काफ़ी आरामदायक होती है। लेकिन ये बहुत जल्दी गंदी भी हो जाती है और एक-दो धुलाई के बाद पुरानी भी नज़र आने लगती है। अगर आप उन्हें वापस नए जैसा बनाना चाहते हैं, तो इसका सबसे सही तरीक़ा है, इन्हें स्टार्च करना। जी हां, कॉटन की शर्ट को स्टार्च करने से उसमें नयापन आता है। लेकिन आप नहीं जानते हैं कि अपनी कॉटन की शर्ट को आप घर पर कैसे कर सकते हैं स्टार्च? तो इन टिप्स को अपनाएं जनाब। 

अगर आपकी शर्ट मैली है तो उसे स्टार्च करने से पहले धो लें। शर्ट को धोने के लिए आप लव एंड केयर फाइन कॉटन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें निहित एंटी पीलिंग व प्रो फ़ाइबर केयर के गुण कॉटन के कपड़ों की चमक को बरक़रार रखते हैं और एम्ब्रॉयडरी को भी सुरक्षित रखते हैं। ये कपड़ों के रंग को फैलने से और रोओं को आने से रोकते हैं। एंटी-ब्लीच यह प्रोडक्ट न सिर्फ़ कपड़ों के रंग को बरक़रार रखते हैं, बल्कि उसे छूटने से भी बचाते हैं। इस्तेमाल से पहले पैक पर लिखे हुए निर्देशों का हमेशा पालन करें।

१) मक्के का आटा

अपनी कॉटन की शर्ट को स्टार्च करने के लिए मक्के के आटे का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए १ कप पानी, आधा बड़ा चम्मच मक्के का आटा और एक स्प्रे बोतल लें। सबसे पहले पतीले में पानी को अच्छे से उबाल लें। उसके बाद पानी जब हल्का ठंडा हो जाए, तब उसमें मक्के का आटा मिलाकर घोल तैयार करें। अब घोल को स्प्रे बोतल में भरकर अच्छे से हिलाएं। उसके बाद इसे अपनी कॉटन की शर्ट पर स्प्रे करके स्टार्च करें।

२) आलू का पानी

कॉटन की शर्ट को स्टार्च करने के लिए आप आलू के पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। स्टार्च बनाने के लिए २ आलू लें, इन्हें पानी में उबालें और फिर ३ से ४ घंटे के लिए इन्हें पानी में ही रहने दें। अब पानी छान लें और फिर पानी को स्प्रे बोतल में भरकर उसे अपनी कॉटन की शर्ट पर स्प्रे करते हुए शर्ट को स्टार्च करें।

विज्ञापन

३) चावल का पानी

स्टार्च करने के लिए आप चावल के पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए चावल को पानी में डालकर उबालें। उसके बाद पानी को छानकर अलग कर लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो उसमें अपनी कॉटन की शर्ट को २० मिनट के लिए भिगोकर रखें। ध्यान रहे स्टार्च करने के बाद शर्ट को धोएं नहीं। इसे तुरंत धूप में सूखने के लिए डाल दें।

४) गेहूं का पानी

आप चावल की तरह गेहूं का भी प्रयोग अपनी शर्ट को स्टार्च करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले गेहूं को पानी में डालकर उबाल लें, फिर पानी को छानकर अलग कर लें और उसके बाद उस पानी में अपनी कॉटन की शर्ट को २० मिनट के लिए भिगोकर रखें। अब अपनी शर्ट को धूप में सूखने के लिए डाल दें। इससे आपकी शर्ट दोबारा नई जैसी लगने लगेगी। ध्यान रहे स्टार्च करने के बाद शर्ट को धोएं नहीं। इसे तुरंत धूप में सूखने के लिए डाल दें।

अब जब भी अपनी कॉटन की शर्ट को स्टार्च करना हो तो इन टिप्स को अपनाएं और शर्ट को दोबारा नई जैसी बनाएं।

मूल रूप से प्रकाशित