अपने मखमल के फीके पड़ने या खराब होने को लेकर चिंतित हैं? तो हम आपके लिए कुछ लेकर आए हैं!

इसमें कोई संदेह नहीं है कि मखमल एक शानदार और सुंदर कपड़ा है, लेकिन आपको इसके फ़ीका या खराब होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। क्यों? क्योंकि हमने आपके लिए इन मखमल की देखभाल करने की टिप्स को कवर किया है!

अपडेट किया गया

मखमल के कपड़ें  की देखभाल  के आसान टिप्स
विज्ञापन
Comfort core

हम सभी को अपनी त्वचा पर मखमल का रिच और मुलायम टच बहुत पसंद है, और इस शाही कपड़े को दिखाने के लिए सर्दियों से बेहतर समय क्या हो सकता है? लेकिन जब मखमल की बात आती है, तो ऐसी समस्याएं आती है जब हमें इसकी दिखावट और बनावट को लेकर बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है|

हमने अपने कुछ पसंदीदा मखमली कपड़ों को चपटे, चमकरहित और सिकुड़ते हुए देखा है। तभी हमने महसूस किया कि अन्य नाजुक कपड़ों की तरह, मखमल को भी सही देखभाल और साफ करने की जरूरत होती है। कुछ शोध के बाद, हमने सीखा कि कैसे अपने मखमल के कपड़े को टॉप (अच्छी) स्थिति में रखा जाए।

हम नहीं चाहते कि आप वही गलतियाँ करें जो हमने की हैं, इसलिए हमने कुछ इजी-टू-फॉलो को सूचीबद्ध किया है जिन्होंने हमें सर्दियों में मखमल के कपड़े  की देखभाल करने में मदद की है।

1. अपने मखमल को जानें

क्या आप जानते हैं कि मखमल विभिन्न प्रकार के कपड़ों से बनाया जाता है? हम नहीं जानते, इसलिए हमने इस कपड़े के बारे में और जानने का फैसला किया। हमें पता चला कि पहले के समय में मखमल ज्यादातर रेशम से बनाया जाता था, यही वजह है कि इसे विशेष रूप से शाही और धनी वर्ग के लोगों द्वारा पसंद किया  जाता था।

विज्ञापन

Comfort core

हालाँकि, वर्तमान समय में इसे और अधिक किफायती बनाने के लिए इसे नायलॉन और रेयान फाइबर से बनाया जा रहा है। वेल्वीटीन नामक एक समान कपड़ा कपास से प्राप्त होता है।

लॉन्ड्रिंग से पहले, हम हमेशा अपने कपड़ों के गारमेंट केयर लेबल की जांच करते हैं। हम समझ गए हैं कि रेशम की मखमली, अत्यंत नाजुक और खुरदुरी हैंडलिंग के प्रति संवेदनशील होने के कारण, पेशेवर देखभाल की आवश्यकता होती है। इसलिए, इस उच्च गुणवत्ता वाले मखमल के लिए ड्राई क्लीनिंग सबसे अच्छा विकल्प है। यदि देखभाल लेबल पर लिखा हुआ है, तो वेल्वेटीन और पॉलिएस्टर, नायलॉन आदि से बने मखमल को लोगों द्वारा हाथ से धोया जा सकता है।

2. धोते समय ध्यान रखें 

शुरू-शुरू में हम अपने मखमली कपड़ों को धोने से डरते थे, इस डर से कि कहीं हम उन्हें खराब न कर दें। लेकिन, हमने जल्द ही महसूस किया कि अगर हम सही कदम उठाते हैं तो उन्हें घर पर धोना बिल्कुल सुरक्षित हो सकता है। हम हमेशा अपने मखमली कपड़ों को उल्टा करके धोने की शुरुआत करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कपड़े के नाजुक हिस्से को अनुचित घर्षण का सामना न करना पड़े। फिर हम एक बेसिन को ठंडे पानी से भरते हैं और खासतौर  से ऊन, रेशम, शिफॉन आदि जैसे नाजुक कपड़ों के लिए डिज़ाइन किए गए हल्के डिटर्जेंट की थोड़ी मात्रा जोड़ते हैं।

इसके बाद साबुन के घोल में मखमली वस्तुओं को हमारे हाथों से तब तक हल्के से घुमाया जाता है जब तक कि वे साफ न दिखें। इस स्तर पर, हम सुझाव देते हैं कि आप कपड़े को रगड़ें या मोड़ें नहीं क्योंकि इससे कपड़े खिंच सकते हैं और खराब हो सकते हैं। इसके बाद हम साबुन के पानी को खाली करते हैं और इसे एक बार फिर से साफ और ठंडे पानी से भर देते हैं। कपड़े को पानी में तब तक ऊपर-नीचे करें, जब तक कि आपको उसमें से कोई बचा हुआ डिटर्जेंट न दिखाई दे।

यदि वॉश केयर लेबल मशीन वॉश की अनुमति देता है, तो हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमारे वेलवेट को वॉशिंग मशीन में डालने से पहले एक मेश वाशिंग बैग में रखा गया है। यह हमारे कीमती वेलवेट पर कढ़ाई और/या अलंकरणों की रक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण चरण है, जो कि ज़िपर या अन्य कपड़ों के बटन के संपर्क में आने पर उधड सकते हैं।

फिर हम मशीन में लोड साइज के अनुसार माइल्ड डिटर्जेंट डालते हैं और ठंडे पानी का इस्तेमाल करते हैं। गर्म पानी का उपयोग करने से मखमली कपड़े सिकुड़ सकते हैं और अपनी लोच खो सकते हैं। हम अपने मखमली कपड़ों के लिए केवल कोमल धोने के चक्र का उपयोग करते हैं ताकि कपड़े को कोई नुकसान न हो।

3. हमेशा फैब्रिक कंडीशनर का इस्तेमाल करें

हमने देखा कि बार-बार धोने के बाद हमारा मखमल का कपड़ा दिखने में फीका पड़ जाता है। हमने महसूस किया कि इन नाजुक कपड़ों को अपनी चमक और मुलायमता वापस लाने के लिए डिटर्जेंट से ज्यादा कुछ चाहिए। हमारे शोध में, हम 'फैब्रिक कंडीशनर' शब्द के बारे में जानते हैं। फैब्रिक कंडीशनर कपड़े के रेशों पर एक सुरक्षात्मक कोटिंग बनाते हैं और बार-बार धोने से होने वाले नुकसान को रोकते हैं।

लेकिन बाजार में उपलब्ध कई फैब्रिक कंडीशनरों में से एक को चुनना हमारे लिए बहुत बड़ी चुनौती थी। हालांकि, कुछ लगातार उपयोगकर्ताओं के सुझावों पर, हमने कम्फर्ट फैब्रिक कंडीशनर को आजमाने का फैसला किया। इसके लेबल पर लिखा हुआ है कि यह कपड़े के रेशों को पोषण देता है और उन्हें फटने से बचाता है, जिससे नई जैसी चमक बरकरार रखने में मदद मिलती है।

उत्पाद का उपयोग करने के बाद, हम अपने पसंदीदा मखमली कपड़ों को ऐसे चमकते हुए देखकर चकित रह गए लगा जैसे कि वे अभी-अभी स्टोर से खरीदे गए हों। बार-बार धोने के बाद भी हमारे कपड़ों की चमक बरकरार रही।

हमारे कपड़ो का हमारी त्वचा पर इतना नरम और मखमली सा एहसास महसूस करते हुए हमें बहुत अच्छा लगा। इसके अलावा,हमारे कपड़ों से लंबे समय तक आने वाली ताजी खुशबू , इस खुशबू ने हमारा ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। लंबे समय तक कम्फर्ट फैब्रिक कंडीशनर का उपयोग करने के बाद हमने देखा कि यह हमारे मखमली कपड़ों के जीवनकाल को बढ़ाने में भी मदद करता है। हमने अपनी लॉन्ड्री प्रक्रिया में कम्फर्ट फैब्रिक कंडीशनर को शामिल करने के बाद कभी भी रंग फीका पड़ने या कपड़ों के खींच जाने जैसी समस्या का सामना नहीं किया। कम सिकुड़न और कम स्थैतिक इस उत्पाद के कुछ अतिरिक्त लाभ थे।

4. लिंट रोलर में निवेश करें

जब हमारे मखमल के कपड़े की देखभाल करने की बात आती है, तो हम एक अच्छी गुणवत्ता वाले लिंट रोलर में निवेश करने की सलाह देते हैं। हमने देखा कि मखमली कपड़ा बहुत सारे लिंट, धूल और गंदगी को आकर्षित करता है, जिसे हटाना काफी मुश्किल काम हो सकता है।

लिंट हमारे गहरे रंग के मखमली कपड़ों पर एकदम अलग दिखता है और उनके पूरे लुक को खराब कर देता है। हालाँकि, धोने के दौरान कपड़े को उलटा करना, समान व हल्के रंग के कपड़ों को एक साथ धोना और तौलिये व ऊन आदि जैसी लिंट उत्पादक सामग्री से अन्य कपड़ों को धोने से बचाना जैसे आसान चरणों ने लिंट की स्थिति को नियंत्रण में रखने में मदद की। एक लिंट रोलर ने वॉश के बीच किसी भी अतिरिक्त लिंट और धूल से छुटकारा पाने में मदद की।

5. क्रीज की सही तरीके से देखभाल करें

मखमली कपड़ों में सिलवटों को खत्म करने के लिए इस्त्री करना सख्त मना है। एक गारमेंट स्टीमर मखमल पर किसी भी तरह की सिलवटों को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि इस्त्री तंतुओं को कुचल देती है और उन पर एक स्थायी छाप छोड़ सकती है।

कपड़े को लटकाएं और स्टीमर को कपड़े से कम से कम आधा इंच दूर रखते हुए ऊपर और नीचे ले जाएं।  कभी भी स्टीमर को कपड़े के बहुत पास रखने या एक ही जगह पर अधिक समय तक स्टीम करने की गलती न करें क्योंकि यह मखमल को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बाद, हम अपने हाथों से कपड़े को हल्का चिकना और आकार देते हैं।

6. स्टोरेज के दौरान समेटने से बचें

शुरू में हम अपने मखमली कपड़ों को स्टोर करते समय फोल्ड करते थे। फिर हमने देखा कि फोल्डिंग उन पर क्रीज छोड़ रही थी, जिन्हें हटाना बहुत मुश्किल था। यहां तक ​​कि अगर हम अपने मखमली कपड़ों को समेटते हैं, तो हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि हम सिलवटों को रोकने के लिए एसिड-मुक्त टिशू पेपर के साथ सिलवटों को पैड करें। मखमली कपड़ों को फोल्ड करने की बजाय टांगना बेहतर होता है।

हम यह सुनिश्चित करते हैं कि कपड़े को लटकाते समय या कंधे के निशान विकसित होने से बचाने के लिए वेलवेट लटकाते समय गद्देदार हैंगर का उपयोग करें। लंबी अवधि के स्टोरेज के लिए, हम हमेशा किसी भी फफूंदी या मोल्ड के गठन को रोकने के लिए सांस लेने और धोने योग्य कपड़े स्टोरेज बैग का विकल्प चुनते हैं।

ये आसान टिप्स आपको इस सर्दी में आसानी से अपने वेलवेट (मलमल के कपड़े)  की देखभाल करने में मदद करेंगे।

गुप्त टिप: आप भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों को भी यहीं मुफ्त में आज़मा सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित