घर पर ही पाएं ड्राईक्लीन जैसे मुलायम ऊनी कपड़े! यहां पढ़िए कैसे!

ऊनी कपड़े यदि त्वचा पर खुरदुरे महसूस हो या चुभते हैं, तो इन्हें पहनना तकलीफ़देह हो सकता है । हालांकि, हमारे पास इस समस्या का एक बेहतरीन उपाय है। ऊनी कपड़ों को ड्राईक्लीन करवाना एकमात्र विकल्प नहीं है, आप बिल्कुल वैसी ही कोमलता उन्हें घर पर धोकर भी पा सकते हैं। यहां पढ़िए कैसे!

अपडेट किया गया

बिना ड्राई क्लीन पाएं कोमल ऊनी कपड़े |
विज्ञापन
Love & Care Soft Woollens

सर्दियों का मौसम खुमार पर आते ही, हर जगह रंग बिरंगे स्कार्फ, मफलर्स, कार्डीगंस और स्वेटर्स नजर आने लगते हैं। हालांकि, हम सभी ऊनी कपड़ों, विशेष रूप से महंगे, ब्रांडेड ऊनी कपड़ों की देखभाल और रखरखाव के बारे में थोड़ा चिंतित हो जाते हैं। हम सभी जानते हैं कि वे बेहद जल्दी सिकुड़ जाते हैं, बेरंग दिखते हैं , मुलायमता खो देते हैं, यही कारण है कि हम अक्सर ऊनी कपड़ों को ड्राईक्लीन करवाने के विकल्प को चुनते हैं। इस चिंता को दूर करने और ड्राईक्लीनिंग के विकल्प ढूँढने के लिए,  हमने इस कपड़े पर शोध करना शुरू किया, और देखा वो क्या है जो इसे अनोखा बनाता है। 

हमने पाया है कि ऊन केराटिन नामक प्रोटीन समूह का सदस्य है, जो कि इसकी तान्यता, लचीलेपन और सिकुड़न के गुणों के लिए उत्तरदायी होता है। यह खास गुण इसे नाजुक भी बनाते हैं, इसलिए हम इन्हें अपने अन्य कपड़ों की तरह इन्हें हैंडल नहीं कर सकते। 

सभी की तरह हम भी सोचते थे कि ऊनी कपड़ों को और खास तौर पर कीमती कपड़ें को साफ रखने के लिए हम केवल इन्हें ड्राईक्लीन कर सकते हैं। लेकिन, कुछ कोशिशों और गलतियों के बाद, हमें समझ में आया कि अगर हम सही प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं, तो हम हमारे ऊनी कपड़ों में ड्राईक्लीन जैसी कोमलता घर पर ही पा सकते हैं। इसके लिए हमने स्टेप बाय स्टेप (चरण दर चरण) प्रक्रिया का पालन किया, आगे पढ़िए। 

ऊनी कपड़ों को धोने के लिए मार्गदर्शिका। 

चरण 1: गारमेंट केयर लेबल की जाँच करें

विज्ञापन

Comfort core

हम सभी जानते हैं कि हमारे कपड़ों में उनकी देखभाल के निर्देशों का लेबल लगा हुआ होता है। लेकिन, हम में से कितने इसे चेक करते हैं? जब बात आती है ऊनी कपड़ों की आप चांस नहीं लेना चाहते। अगर लेबल में लिखा हुआ है कि केवल ड्राईक्लीन करें तो आपको इन्हें घर में धोने की बिल्कुल कोशिश नहीं करनी चाहिए और सीधे प्रोफेशनल ड्राईक्लीनर के पास जाना चाहिए। लेकिन, अधिकांश ऊनी कपड़ों को घर पर ही धो सकते हैं, और यह उनके देखभाल के लेबल पर साफ लिखा रहता है।

चरण 2: कपड़े को उल्टा लें

हम आपके कीमती ऊनी कपड़ों को हाथ से धोने की सलाह देते हैं। और, साथ ही धोने से पहले उन्हें उलटा करने की भी सलाह देते हैं। हमने देखा है कि यह साधारण उपाय ऊनी कपड़े के बाहरी हिस्से को जोर से  धोने और ऊन के रेशों का नुकसान होने से बचाता है। इस उपाय से आप ऊनी कपड़ों को ज्यादा दिनों तक पहन सकते हैं और  लंबे समय तक उनकी कोमलता बरकरार रहती है।   

3. भिगोने के लिए केवल ठंडे पानी का प्रयोग करें

हमें यह समझने में ज्यादा समय नहीं लगा कि ऊनी कपड़े उच्च तापमान और तेजी से घुमाव के लिए बहुत नाजुक होते हैं। कभी कभी गर्म पानी और कठोर तरीके से हैंडल करने के कारण ऊनी कपड़े सिकुड़ जाते हैं और उनकी प्राकृतिक कोमलता खो जाती है। इसलिए, 30 डिग्री सेल्सियस या उससे कम के गुनगुने पानी का उपयोग करें और हमेशा ऊनी कपड़ों को एक कोमल स्पर्श के साथ हैंडल करें। आधी बाल्टी साफ पानी से शुरुआत करें। 

 चरण 4: ऊनी कपड़ों के लिए उचित कोमल डिटर्जेंट प्रयोग करें

शुरुआत में, हमारी जागरूकता की कमी के कारण हम ऊनी कपड़ों के लिए भी हमारे साधारण नियमित डिटर्जेंट का उपयोग करते थे। दुर्भाग्य से, हमारे कुछ पसंदीदा ऊनी कपड़े जल्द ही खराब हो गए।  कठोर केमिकल्स ने ऊन के रेशों को डेमेज कर दिया और जिसकी वजह से उनकी चमक खो गई, बनावट खुरदुरी हो गई और रंग फीके पड़ गए। 

हमने यह महसूस किया कि हमें एक ऐसा डिटर्जेंट चाहिए जो सिर्फ और सिर्फ ऊनी कपड़ों के लिए ही बना हो। वूल-फ्रेंडली डिटर्जेंट की पूरी रेंज में लव एंड केयर सॉफ्ट वूलेंस एक्सपर्ट केयर वॉश लिक्विड डिटर्जेंट की विशेषताओं ने तुरंत हमारा ध्यान अपनी ओर खींचा। इसके पैक में लिखा हुआ है कि इसका अनूठा फॉर्मूलेशन पीएच संतुलित है और इसमें कोई एंजाइम या ब्लीच नहीं है।

जब डिटर्जेंट का pH स्तर निम्न होता है, तब इसका मतलब होता है कि डिटर्जेंट कपड़ों के लिए हल्का और कोमल है। यह कपड़े की मज़बूती को बरकरार रखता है। जब pH स्तर अधिक होता है तो इसका मतलब होता है कि डिटर्जेंट आपके कपड़ों के लिए कठोर है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि या तो निम्न या फिर न्यूट्रल pH स्तर वाले डिटर्जेंट का चुनाव किया जाए। साथ ही, डिटरजेंट्स में पारंपरिक रूप से औद्योगिक एंजाइम्स और सोडा प्रयोग किया जाता है जिसके कारण ऊन जैसे नाजुक कपड़े को नुकसान होता है। इसलिए, pH स्तर संतुलन और एंजाइम्स व सोडा की अनुपस्थिति के कारण लव एंड केयर सॉफ्ट वूलन एक्सपर्ट केयर वॉश लिक्विड डिटर्जेंट ऊनी कपड़ों में कोमलता और नए जैसी चमक बरकरार रखने में मदद करता है। 

जब आखिर में हमने  लव एंड केयर सॉफ्ट वूलन एक्सपर्ट केयर वॉश लिक्विड डिटर्जेंट  का उपयोग किया हमने वास्तव में हमारे ऊनी कपड़ों में बदलाव महसूस किया। बारंबार धुलाई के बाद भी, हमारे ऊनी कपड़ों की कोमलता और मुलायमियता बिल्कुल वैसी ही थी जैसी खरीदते वक्त थी। उनका आकार, उनकी बनावट, रंग किसी भी तरह से नहीं बदला था। साथ ही हमने पाया कि यह उपयोग में भी बेहद आसान है।

हमने सबसे पहले लव एंड केयर सॉफ्ट वूलन एक्सपर्ट केयर वॉश लिक्विड डिटर्जेंट  का एक कप आधी बाल्टी ठंडे पानी में मिलाया। उसके बाद हमने इस घोल में पांच मिनिट के लिए ऊनी कपड़ों को भिगोया। अंत में, हमने ऊनी कपड़ों को धीरे से खंगाल लिया। हमने देखा कि इसके कम झाग की तकनीक के कारण हमें इन्हें ज्यादा खंगालना नहीं पड़ा जिसकी वजह से ऊन के रेशे डेमेज हो जाते हैं। 

चरण 5: ध्यान से सुखाना 

हमारे ऊनी कपड़ों को लव एंड केयर सॉफ्ट वूलन एक्सपर्ट केयर वॉश लिक्विड डिटर्जेंट से धोने के बाद हमने उन्हें फर्श पर सुखाया। हम ऊनी कपड़ों को सुखाने के लिए लटकाने की बजाय इन्हें फर्श पर सुखाने की सलाह देंगे। हमने ऐसा किया क्योंकि हमने यह नोटिस किया था कि ऊनी कपड़े अधिक मात्रा में पानी सोखते हैं और जब उन्हें लटकाया जाता है तो पानी के भार की वजह से उनका आकार बिगड़ जाता है। साथ ही, सीधी सूर्य की धूप में सुखाने से भी बचना चाहिए क्योंकि यह ऊन के रेशों को खराब कर सकती है और उन्हें खुरदुरा बना देती है। इसलिए हम अपने ऊनी कपड़ों को हमेशा छाया में सुखाते हैं जिससे उनकी कोमलता और चमक बरकरार रहती है। 

हमें विश्वास है कि यह मार्गदर्शिका आपके ऊनी कपड़ों को वह कोमलता और चमक देगी जिसकी उन्हें जरूरत है। 

सीक्रेट टिप: आप भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांड्स यहां फ्री में भी ट्राय कर सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित