Unilever logo

इन टिप्स को अपनाएं, कॉटन की शर्ट को सिकुड़ने से बचाएं!

क्या आपके मन में अपनी कॉटन शर्ट के सिकुड़ने का डर रहता है? तो ये टिप्स करेंगे आपकी मदद।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Comfort Core
अपनी कॉटन की शर्ट को सिकुड़ने से कैसे बचाएं | गेट सेट क्लीन

गर्मी के मौसम में ज़्यादातर लोग कॉटन की शर्ट ही पहनते हैं। लेकिन इनको अगर सही तरीक़े से न धोया जाए, तो इनके सिकुड़ने और ख़राब होने का डर रहता है। इसलिए अगर आप अपनी शर्ट को सही तरीक़े से धोएंगे, तो वो बिल्कुल नहीं सिकुड़ेंगे, बल्कि हमेशा नए जैसे रहेंगे। अगर आपको उन तरीक़ों के बारे में नहीं मालूम है, तो आइए जानते हैं उन आसान टिप्स के बारे में, जिन्हें अपनाकर आप अपनी कॉटन की शर्ट्स को सही सलामत रख सकते हैं।

१) साधारण पानी से धोएं

कॉटन की शर्ट गर्म पानी का इस्तेमाल करने से सिकुड़ जाती है। इसलिए इन्हें धोते वक़्त हमेशा साधारण या फिर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। इससे आपकी कॉटन की शर्ट कभी नहीं सिकुड़ेगी और हमेशा नई जैसी नज़र आएगी।

२) ऐसे धोएं

कॉटन की शर्ट्स को धोने से पहले उन पर लगे केयर लेबल को ज़रूर पढ़ें। अगर उस पर हैंड वॉश लिखा है, तो साधारण या फिर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके उन्हें धोएं। अगर लेबल पर मशीन वॉश लिखा है, तो इसे वॉशिंग मशीन में जेंटल सायकल पर धोएं। इससे शर्ट सिकुड़ेगी नहीं।

विज्ञापन

३) ऐसे सुखाएं

कॉटन की शर्ट्स को धोने के बाद तेज़ धूप में न सुखाएं, इससे वो आसानी से सिकुड़ सकती हैं और उनका रंग भी उड़ सकता है। इन्हें हमेशा हल्की धूप में सुखाएं। इससे वो सिकुड़ेंगी नहीं और साथ ही उनका रंग भी बरक़रार रहेगा।

४) माइल्ड डिटर्जेंट इस्तेमाल करें

कॉटन की शर्ट्स को सिकुड़ने से बचाने के लिए इन्हें धोते वक़्त हमेशा माइल्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। हार्ड डिटर्जेंट की वजह से ये सिकुड़ने के साथ ख़राब भी हो सकती हैं। इसलिए इन्हें धोने के लिए सर्फ़ एक्सेल मैटिक लिक्विड का इस्तेमाल करें। यह बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है।

इन आसान तरीक़ों  को अपनाएं और अपनी कॉटन की शर्ट को सिकुड़ने से बचाएं।

मूल रूप से प्रकाशित