आपके सफेद कपड़ों की नए जैसी चमक और उनकी जिंदगी वापस लाना चाहते हैं? यह करने के लिए यहां हैं कुछ असरदार तरीके!

कपड़ों की दाग रहित कड़क सफेदी एक सपना जैसा लगता है? लेकिन इन असरदार टिप्स को अपनाकर आप यह पा सकते हैं! जानने के लिए यहां पढ़िए।

अपडेट किया गया

सफेद कपड़ों में नए जैसी चमक लाएं
विज्ञापन
Rin Ala

हम सभी हमेशा डरे हुए रहते हैं कि हमारे संभाल कर रखे गए सफेद कपड़ों पर कुछ गिर ना जाए। वो हल्दी के पीले दाग हों, कॉफी के भूरे दाग हों या फिर बगलों में छिपे हुए पसीने के दाग हों जो कि सच में पूरी तरह से नहीं जाते| यहाँ तक कि धुलाई की सख़्त विधियों को अपनाकर भी सफ़ेद कपड़ों को हमेशा चमकदार बनाए रखना असंभव है। शुक्र है कि कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं जिन्हे अपनाकर हमने पाया वे चमकदार सफ़ेद कपड़ों के लिए उपयोगी हैं, जो कपड़ों को धूसर और दाग से वापस उनके असली शेड देते हैं। इन सरल और असरदार तरीकों से अपने सफ़ेद कपड़ों को दीजिये जिंदगी एक नई चमक के साथ।

1. एक दो बार पहनने के बाद सफ़ेद कपड़ों को धोएं

भले ही हम आसानी से ना देख पाएं  लेकिन  हमारे बॉडी ऑयल, ड्राई स्किन और पसीने की वजह से समय बीतने पर सफेद कपड़े पीले या ग्रे हो जाते हैं। इसलिए हमने यह महसूस किया कि इस चिंता से उबरने का सबसे अच्छा तरीका है कि हम सफेद कपड़ों के रंग बदलने से पहले ही अच्छी तरह से उन्हें धो लें। हम आपको यह कहना चाहते हैं कि सफेद कपड़ों में पीलापन या ग्रे शेड उभरने से बचाने के लिए आपको हर बार पहनने के बाद सफेद कपड़ों को धोना चाहिए या कम से कम दो बार पहनने के बाद जरूर धोना चाहिए।

2. जितना जल्दी हो सके दाग पर हमला करें

कैचअप और कॉफी के दाग साफ करने का एकमात्र उपाय यह है कि जैसे ही आप उसे देखते हैं फौरन उसे असरदार तरीके से साफ करने का उपाय करें। लेकिन बहुत बार हम उन दागों को फौरन साफ नहीं कर पाते और इसके लिए हमने पाया कि रिन आला फैब्रिक वाइटनर जैसे प्रोडक्ट काफी असरदार होते हैं। जिद्दी दागों के लिए हमें बस यह करना है कि साढ़े तीन कप फैब्रिक वाइटनर एक मग में लेना है और कपड़े का धब्बे वाला भाग उसमें बीस मिनट के लिए भिगो कर रखना है। उसके बाद कपड़े को डिटर्जेंट में धोना है। वाह!! हमारा कपड़ा तो नए जैसा अच्छा हो गया।

विज्ञापन

Rin Ala

3. सफेद कपड़ों को रंगीन कपड़ों से अलग  रखिए

समय ,मेहनत और डिटर्जेंट बचाने के लिए हम में से कई लोग सफेद और रंगीन कपड़ों को एक साथ धोने की गलती कर देते हैं। हम देखते हैं कि इसका परिणाम यह होता है कि रंगीन डाई सफेद कपड़ों में समा जाती है और दोनों मिलकर सफेद चमकदार कपड़ों को अलग ही शेड दे देते हैं। रंगीन कपड़ों को सफेद कपड़ों से अलग रखने के आसान तरीके से हम उनका मूल स्वरूप बरकरार रख सकते हैं।

4. फैब्रिक वाइटनर प्रयोग कीजिए

सफेद कपड़ों को उनके मूल रूप में बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है फैब्रिक वाइटनर का प्रयोग करना। हमने इसके लिए रिन आला फैब्रिक वाइटनर प्रयोग किया और इसने कपड़ों को चमकदार सफेदी देकर हमें चौंका दिया। हमने देखा कि यह ना केवल हमारे सफेद कपड़ों के लिए बल्कि हमारे सफेद बेडशीट्स और सफेद टॉवेल्स के लिए भी बहुत अच्छा है जोकि समय के साथ पीले पड़ जाते हैं। यह हमारे कपड़ों के जिद्दी दागों को हटाता है और हमारे कपड़ों को नए जैसा कर देता है। इसके लेबल को चेक करने पर हमने पाया कि इसके एडवांस्ड ब्लीच को जब पानी में मिलाया जाता है तो यह ऑक्सीजन रिलीज करता है जो कठिन दागों को साफ कर ज्यादा सफेद कपड़े देता है।

इस प्रोडक्ट को प्रयोग करने के लिए हमें साढ़े तीन कप रिन आला फैब्रिक वाइटनर को आधा बाल्टी पानी में मिलाकर उसमें अपने सफेद कपड़ों को 30 मिनिट के लिए भिगोना चाहिए। फिर हमें कपड़ों को सामान्य रूप से डिटर्जेंट में धोना चाहिए।

5. जरूरत से ज्यादा डिटर्जेंट प्रयोग न करें

हम सभी सोचते हैं कि डिटर्जेंट की ज्यादा मात्रा प्रयोग करने से कपड़े ज्यादा सफेद और साफ होंगे। लेकिन, हमने नोटिस किया कि ज्यादा मात्रा में डिटर्जेंट प्रयोग करने से यह कपड़ों पर छूट जाता है जिसमें ज्यादा गंदगी और दाग जमा हो जाते हैं। इसलिए ज्यादा डिटर्जेंट के प्रयोग से कपड़े ज्यादा गंदे हो जाते हैं। इसलिए हम सुझाव देते हैं कि केवल जरूरत के अनुसार डिटर्जेंट की मात्रा लें और सुनिश्चित करें कि वह अच्छी तरह से धुल जाए।

6. धूप में सुखाएं

सूर्य की रौशनी में प्राकृतिक ब्लीचिंग इफेक्ट होता है। हमने नोटिस किया कि धूप में टांगने से हमारे कपड़े न सिर्फ अच्छी तरह से सूखते हैं साथ ही यह उन्हें क्रमशः सफेद रखने में भी सहायक होती है। अगर आप खराब मौसम या अन्य किसी कारणवश कपड़े धूप में नहीं सुखा पाते तो आप सफेद कपड़ों को ड्रायर में भी सुखा सकते हैं। बहुत अधिक ताप कपड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए हम सुझाव देते हैं कि ड्रायर में कम ताप सेट करें और उन्हें पीलेपन से बचाने के लिए हल्का नम होने पर ही निकाल लें।

यह सारे टिप्स आपके कपड़ों को नई जिंदगी और नए जैसी चमक वापस देंगे।

सीक्रेट टिप: आप भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांड्स को भी यहां ट्राय कर सकते हैं बिलकुल मुफ्त।

मूल रूप से प्रकाशित