बाथरूम की टाइल्स को चमकदार बनाएं, इन तरीक़ों को आज ही अपनाएं!

क्या आपके बाथरूम की टाइल्स हो गई हैं गंदी? तो इन आसान उपायों को आज़माएं और मिनटों में टाइल्स पर जमी गंदगी को मिटाएं।

अपडेट किया गया

अपने बाथरूम की टाइल्स को कैसे चमकदार बनाएं | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Domex Fresh Guard Disinfectant Toilet Cleaner

पानी और साबुन के झाग की वजह से बाथरूम की टाइल्स गंदी होने के साथ चिपचिपी भी हो जाती हैं। अगर आपने इन्हें सही समय पर साफ़ नहीं किया, तो यही गंदगी टाइल्स पर जमकर इन्हें ख़राब कर देती है। अगर आपकी बाथरूम की टाइल्स पर भी गंदगी का राज है, तो इन आसान टिप्स को अपनाकर इन्हें चमकाएं।

बाथरूम को गंध-मुक्त रखने के लिए १ कप बेकिंग सोडा लें और इसे बाथरूम के किसी कोने में रख दें। इससे बाथरूम से अनचाही गंध दूर रहेगी।

१) विनेगर और पानी

बाथरूम की टाइल्स को चमकाने के लिए बड़े बाउल में ५ बड़े चम्मच विनेगर और पानी मिलाकर घोल तैयार करें। अब तैयार घोल में साफ़ कपड़े को डुबोकर उसे टाइल्स पर रगड़ें। इससे टाइल्स पर जमी गंदगी साफ़ हो जाएगी। अगर टाइल्स पर ज़िद्दी दाग़ हैं, तो इस घोल को टाइल्स पर लगाकर २०-३० मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आख़िर में साधारण पानी में कपड़े को डुबोकर टाइल्स को अच्छे से पोछें और सुखाएं। इससे टाइल्स चमकने लगेंगी।

२) नींबू का रस और पानी

विज्ञापन

Domex Fresh Guard Disinfectant Toilet Cleaner

टाइल्स को चमकाने के लिए बाउल में १ कप नींबू का रस और १ कप गुनगुने पानी को अच्छे से मिलाकर इसे स्प्रे बोतल में भरें। फिर इसे टाइल्स पर स्प्रे करें और गीले कपड़े से गोलाकार रूप में पोंछे। इससे टाइल्स पर जमी सारी गंदगी साफ़ होगी।  

३) बेकिंग सोड़ा और डिशवॉशिंग लिक्विड

बाउल में १ कप गुनगुना पानी, आधा कप बेकिंग सोडा और २ छोटे चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाकर घोल तैयार करें। फिर नायलॉन स्क्रबर घोल में डुबोकर इसे टाइल्स पर लगाकर १०-१५ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आख़िर में टाइल्स को नायलॉन स्क्रबर से रगड़कर इन्हें साफ़ पानी से धोएं और सूखे कपड़े से पोंछकर सुखाएं। इससे आपकी टाइल्स चमकने लगेंगी। 

तो इन तरीक़ो को अपनाकर हफ़्ते में एक बार बाथरूम की टाइल्स की सफ़ाई ज़रूर करें, जिससे वो हमेशा चमकती रहेंगे।

मूल रूप से प्रकाशित