2 से 3 दिनों तक आपके टॉयलेट को साफ और फ्रेश रखने के टिप्स

टॉयलेट की सफाई करना ऐसा काम होता है जिससे हम में से कई लोग बचना चाहेंगे। हालांकि, घर में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सीटों में से एक होने के नाते, इसे हर समय साफ और रोगाणु मुक्त होना चाहिए। आपके शौचालय की महक को 2 से 3 दिनों तक ताजा और साफ रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

अपडेट किया गया

आपके टॉयलेट को फ्रेश रखने के टिप्स
विज्ञापन
Domex Fresh Guard Disinfectant Toilet Cleaner

एक जगमगाता हुआ टॉयलेट जिसमें साफ और ताजा गंध आती है एक अच्छा मूड बना सकता है। हालाँकि कई बार हमें शौचालय से निकलने वाली दुर्गंध का सामना करना पड़ता है जिससे हम शौचालय को साफ करने से हिचकते हैं। इसके अलावा कभी-कभी, हम बिल्ड-अप और अन्य दागों से छुटकारा पाने के लिए बहुत समय भी व्यतीत करना पड़ता हैं। हम सभी जानते हैं कि टॉयलेट सीट बार-बार स्पर्श में आने वाली सतह है जो इसे कीटाणुओं, वायरस और बैक्टीरिया के लिए एक सहज स्थान बनाती है जो संक्रमण और बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इन सभी चिंताओं को दूर करने के लिए केवल अपने शौचालय को ठीक से साफ करने की जरूरत है ऐसा करने के लिए सही उत्पादों की भी आवश्यकता है। 2 से 3 दिनों तक आपके शौचालय की महक को लगातार ताजा और साफ रखने में आपकी मदद करने के लिए हमने नीचे कुछ आसान-से-आसान टिप्स को सूचीबद्ध किया है।

1. सही शौचालय सफाई उत्पादों का चयन करें-

हमने अपने शौचालय की महक को ताजा रखने के लिए कई उत्पादों की कोशिश की है, लेकिन हमेशा उस दुर्गंध से निराश होते हैं जो सफाई के कुछ घंटों के बाद ही सामने आती है। लेकिन जब हमने डोमेक्स फ्रेश गार्ड डिसइंफेक्टेंट टॉयलेट क्लीनर को आजमाया तो तीन दिनों तक चलने वाली खुशबू और ताजगी से हमें सुखद आश्चर्य हुआ। हमने इसे उपयोग करने के लिए बेहद सुविधाजनक भी पाया क्योंकि इसमें एक मुड़ी हुई पाइप है जो टॉयलेट क्लीनर को टॉयलेट रिम के नीचे गहरे कोनों तक पहुँचने में मदद करती है। यह टॉयलेट बाउल और रिम में समान रूप से वितरित हो जाता है।

2. फ्लश टैंक में कुछ टॉयलेट क्लीनर डालें-

यह एक टिप है जिसे हमने आजमाया है और बहुत उपयोगी पाया है। यह सरल है और आपके टॉयलेट बाउल पर ध्यान देने की मात्रा को कम करता है। अपने शौचालय की नियमित सफाई के बाद, शौचालय क्लीनर की कुछ बूंदों को फ्लश टैंक में डाले । हमने देखा है कि इस वजह से, प्रत्येक फ्लश के साथ, टॉयलेट क्लीनर टॉयलेट बाउल में अपना रास्ता बना लेता है जिससे उपयोग के बाद कोई भी अवशेष हो जाता है और ऐसा यदि लगातार किया जाए, तो यह किसी भी खनिज और लाइमस्केल जमाव को तोड़ने में भी मदद करता है फिर किसी भी दाग से छुटकारा पाने के लिए शौचालय को साफ़ करने में उतना समय नहीं लगता है। हमने इस काम के लिए डोमेक्स फ्रेश गार्ड डिसइंफेक्टेंट टॉयलेट क्लीनर का इस्तेमाल किया क्योंकि हम इस तथ्य को जानते थे  कि यह शौचालय को अच्छी खूशबू देने में मदद करता है चमकदार साफ दिखाने में भी मददगार है। इसके लेबल की जाँच करने पर, हमें पता चला कि इसमें कीटाणुओं को प्रभावी ढंग से मारने के लिए एसिड भी होता है।

विज्ञापन

Domex Fresh Guard Disinfectant Toilet Cleaner

3. शौचालय के बाहरी हिस्से की सफाई करना न भूलें-

जब हम टॉयलेट बाउल को नियमित रूप से साफ़ कर रहे हैं, हम शौचालय के बाहरी हिस्से, विशेष रूप से शौचालय की सीट की सफाई करने से चूक सकते हैं। हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि शौचालय की सफाई करते समय, शौचालय के पूरे चीनी मिट्टी के बरतन को एक सफाई उत्पाद से साफ़ किया जाए। इसके अलावा, महामारी के समय हमारा सुझाव है कि आप कीटाणुओं और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए नियमित रूप से एक कीटाणुनाशक लिक्विड से टॉयलेट सीट और फ्लश हैंडल को स्प्रे करें।

4. 2-3 दिनों के बाद सफाई दोहराएं-

हमने देखा है कि शौचालय को साफ रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे हाथ से बाहर न जाने दें। जितना हो सके हम इसकी नियमित अंतराल में सफाई करे यदि हम इसमें लापरवाही बरतते है तब टॉयलेट अधिक गंदा होता जाता है और इससे बदबू आती है। शौचालय को हर समय साफ और स्वच्छ रखने के लिए हर तीन दिनों में डोमेक्स फ्रेश गार्ड डिसइंफेक्टेंट टॉयलेट क्लीनर जैसे टॉयलेट क्लीनर से साफ़ करने की मेहनती दिनचर्या का पालन करें। हमने देखा कि यह उत्पाद शौचालय को साफ-सुथरा कर देता है और लगातार तीन दिनों तक शौचालय में एक ताज़ा सुगंध बनाए रखता हैं।

5. अपने टॉयलेट ब्रश को कीटाणुरहित करें-

यदि आप अपने टॉयलेट को गंदे ब्रश से साफ़ कर रहे हैं। तब इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने शौचालय को कितनी बार साफ़ करते हैं हमारी सलाह हैं कि ब्रश और होल्डर को सिरके और पानी के समान अनुपात के घोल में हर बार उपयोग करने के बाद रात भर भिगो दें। अगले दिन आपको ब्रश और होल्डर निकालते समय रबर के दस्तानों का उपयोग करना होगा। पूरी तरह से सफाई के लिए हमारा सुझाव है कि आप ब्रश के सतह क्षेत्र पर कुछ बेकिंग सोडा छिड़कें और ब्रिसल्स के बीच साफ करने के लिए एक अलग ब्रश का उपयोग करें। अंत में ब्रश और होल्डर को सबसे गर्म पानी के नीचे तब तक पकड़ें जब तक कि उनसे निकलने वाला पानी साफ न हो जाए।

ये टिप्स आपको आसानी से एक ऐसे शौचालय को प्राप्त करने में मदद करेंगे जिससे लगातार तीन दिनों तक लगातार ताजा और फ्रेश महक आती रहे।

सीक्रेट टिप्स: आप भारत के बेहतरीन ब्रांड्स को भी यहीं  फ्री में ट्राई कर सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित