कैसे करें पीले पड़ गए संगमरमर के शोपीस की सफ़ाई? यहां जानें!

क्या आपके घर में रखे संगमरमर के शोपीस हो रहे हैं पीले? अगर हां, तो इन स्टेप्स को अपनाएं और उसकी चमक को दोबारा पाएं।

अपडेट किया गया

पढ़ने का समय: मिनट

How to Restore Marble showpieces original colour?
विज्ञापन
Domex Disinfectant Floor Cleaner

अधिकांशत: लोग घर की सजावट मेटल और संगमरमर के शोपीस रखते हैं। ये दिखने में भी काफ़ी ख़ूबसूरत नज़र आते हैं। मगर धूल, मिट्टी और गंदगी की वजह से ये बहुत जल्द पीले भी पड़ जाते हैं। अगर आपके घर में रखे संगमरमर के शोपीस का भी यही हाल है तो इसकी असली रंगत को दोबारा पाने के लिए यह आसान नुस्ख़ा अपनाएं। 

संगमरमर के शोपीस की सफ़ाई क्यों है ज़रूरी?

संगमरमर के शोपीस आपके घर की ख़ूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। मगर पीला पड़ जाने से ये काफ़ी भद्दे नज़र आते हैं। ऐसे में महीने में एक बार इनकी सफ़ाई करनी ज़रूरी है। पर सफ़ाई करते वक़्त एसिड या ब्लीच का इस्तेमाल न करें, इससे शोपीस हमेशा के लिए ख़राब हो सकते हैं। साथ ही खुरदुरी चीज़ों का भी इस्तेमाल करने से बचें। ये शोपीस की सतह को ख़राब कर सकती हैं।

निम्न सामग्री अपने साथ रखें:

ए) बाउल

विज्ञापन
Domex Disinfectant Floor Cleaner

बी) डिशवॉश जेल

सी) बेकिंग सोडा

डी) विनेगर

ई) शैम्पू

सर्वेक्षण

क्या आप एक क्लीनिंग या लॉन्ड्री उत्पाद को खरीदने के लिए अधिक प्रवृत्त होंगे जिसके पैक पर एक दिखाई देता है QR कोड होता है तुलना में एक उत्पाद के साथ जिसमें QR कोड नहीं होता है?

0 वोट

एफ) स्प्रे बोतल

जी) कॉटन कपड़ा

एच) नर्म स्पंज

संगमरमर के शोपीस को चमकाने के लिए ये स्टेप्स अपनाएं

स्टेप १: घोल बनाएं

संगमरमर के शोपीस की सफ़ाई के लिए सबसे पहले बाउल लें। फिर इसमें १-१ बड़ा चम्मच डिशवॉश जेल, बेकिंग सोडा और विनेगर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें थोड़ा-सा शैम्पू भी मिलाएं। शैम्पू से संगमरमर की चमक लौट आएगी।

स्टेप २: स्प्रे बोतल में भरें

अब तैयार घोल को स्प्रे बोतल में भर दें। अब स्प्रे बोतल को अच्छी तरह हिलाएं और इसे शोपीस पर छिड़कें। अब ५-१० मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें।

स्टेप ३: कपड़े से पोंछें

अब साफ़ और सूखा कॉटन का कपड़ा लें, उसे सादे पानी में डुबोएं फिर इसे हल्का सा निचोड़कर शोपीस को पोंछें। ध्यान रखें कि शोपीस का कोई भी हिस्सा छूटने न पाए।

स्टेप ४: नर्म स्पंज से साफ़ करें

अब नर्म स्पंज पानी में भिगोएं, हल्के से निचोड़ें और फिर संगमरमर के शोपीस को हल्के हाथ से रगड़ते हुए साफ़ करें। इससे शोपीस का पीलापन हटने लगेगा और उसका असली रंग लौट आएगा। अगर अब भी कहीं पीलापन दिखाई दे रहा है तो आप इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

तो बस इन आसान स्टेप्स को अपनाएं और अपने शोपीस से पीलापन हटाएं!

मूल रूप से प्रकाशित