घर के अंदर और बाहर दोनों जगह पर कीटाणुओं को मारने के कुछ टिप्स

आज की जलवायु के चलते हमारे आसपास की जगहों को कीटाणुओं से मुक्त रखना उतना ही जरूरी है जितना कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना। नीचे दिए गए सुझावों का पालन करके, आप घर के अंदर और बाहर दोनों जगहों पर कीटाणुओं से छुटकारा पा सकते हैं और अपने और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं।

अपडेट किया गया

घर व बाहर के वातावरण को कीटाणुरहित रखने के लिए कुछ टिप्स
विज्ञापन
Domex Aerosol Spray

हम जानते हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना, बार-बार हाथ धोना और जितना संभव हो सके घर पर रहना, वर्तमान महामारी से खुद का बचाव करने के लिए महत्वपूर्ण व बहुत जरूरी है। सीडीसी (CDC)  के दिशानिर्देशों के अनुसार, हमारे घर में और सार्वजनिक क्षेत्रों जैसे कार्यस्थलों, शॉपिंग मॉल आदि में सतहों की सफ़ाई  हानिकारक कीटाणुओं के संपर्क के जोखिम को कम करने के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। नीचे दिए गए सुझाव न केवल आपको सुरक्षित रखने में मदद करेंगे बल्कि आपके आस-पास के लोगों के लिए रोगाणु रहित वातावरण प्रदान करेंगे। यह ऐसा समय होता है जब हमें यह लगता है कि हमारे होममेड डिसइनफेक्टेंट हमारी सुरक्षा करेंगे व हमारे बजट में भी रहेंगे लेकिन हमें यह बात जल्द ही समझ का जाती है कि ऐसे समाधानों की प्रभावशीलता संदिग्ध है और अक्सर वैज्ञानिक भी इसका समर्थन नहीं करते इसीलिए, हमने आपके घर और बाहर दोनों जगहों पर कीटाणुओं को प्रभावी ढंग से हटाने के कुछ सरल सुझावों को सूचीबद्ध करके आपका काम आसान कर दिया है।

1. अपने घर में छिपे हुए धब्बों का पता लगाएं जो कि जर्म्स के लिए हार्बर हैं।

महामारी के शुरू होने के बाद से हम सभी सफाई में जुटे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके घर में कुछ छिपे हुए धब्बे संभवतः गंदे न दिखते हों, लेकिन यह धब्बे हानिकारक कीटाणुओं की भीड़ हो सकते हैं? हालांकि हम यह मान सकते हैं कि हमारे बाथरूम डोरनाब या टॉयलेट सीट में गंदगी सबसे अधिक हो सकती है (चूंकि बार-बार छुआ जाता है), लाइट स्विच, रेफ्रिजरेटर हैंडल, स्टोव नोज, टीवी रिमोट, माइक्रोवेव हैंडल, बच्चों के खिलौने, और यहां तक ​​कि किचन सिंक भी कीटाणुओं से ग्रसित होते हैं। हमने सोचा था कि इन विभिन्न सतहों पर कीटाणुओं से निपटने के लिए हमें विभिन्न उत्पादों की आवश्यकता होगी, लेकिन डोमक्स जर्म-किल स्प्रे का इस्तेमाल करने के बाद हमें सुखद आश्चर्य हुआ। यह स्प्रे गैजेट्स सहित सभी प्रकार की सतहों पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। बहुउद्देशीय होने के साथ-साथ, डोमक्स जर्म-किल स्प्रे में अल्कोहल लेवल हमारे विश्व भर के प्रमुख स्वास्थ्य संगठनों द्वारा रिकमेंड किया गया है इसलिए, हम सभी सतहों पर कीटाणुओं को मारने में इसकी प्रभावकारिता के बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं।

2. इन सिंपल स्टेप्स के साथ अपने घर से बाहर निकलने को सुरक्षित बनाएं

हमारा घर से बाहर निकलना इतना मुश्किल कभी नहीं हुआ जितना इस समय हो गया है। लेकिन,यह जरूरी नहीं है कि हम घर से बाहर निकलें ही नहीं! हम में से बहुत से लोग अपने कार्यस्थलों पर जाते हैं लेकिन कुछ सरल उपाय अपनाकर हम अपने बाहर आने-जाने को सुरक्षित बना सकते हैं। लिफ्ट के बटन दबाने के लिए उंगलियों के इस्तेमाल और कोहनी या पोर के इस्तेमाल से परहेज करें और दरवाज़े के हैंडल को छूने के बजाय पैरों से खुले दरवाज़ों को धकेलना कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें हमने आज़माया और उपयोगी पाया। इसके अलावा,  हमें हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमारे पास हर चीज़ का अच्छी तरह से स्टॉक हो और परीक्षण किया डोमेक्स जर्म-किल स्प्रे- हमारे साथ है। बहुत बार ऐसा समय आता है जब हमें सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल करना पड़ता है। ऐसे समय में हमनें टॉयलेट सीट, नल व साथ ही साथ टैप पर डोमक्स-जर्म स्प्रे का इस्तेमाल करना चाहिए। हमें बस बोतल को पहले अच्छे से हिलाना व उसके बाद उसे सीधा पकड़कर सतह पर स्प्रे कर देना है। उसके बाद सतह / वस्तु को पोंछने की आवश्यकता नहीं है। हमारे कार्यस्थल पर,हमें अपने कीबोर्ड, वर्क टेबल, कैबिनेट हैंडल पर इसी तरह उपयोग करना है। इसके इस्तेमाल के बाद इसकी सुखद खुशबू हमारे दिल को लुभा जाएगी!

विज्ञापन

Domex Aerosol Spray

3. सफाई और सतहों को जर्म्स फ्री रखने  के लिए एक नियमित रूटीन का पालन करें

हमारा मानना ​​है कि हानिकारक कीटाणुओं के संपर्क को कम करने के लिए सतहों की सफाई और उन्हें जर्म फ्री रखने के लिए एक नियमित दिनचर्या को अपनाना एक महत्वपूर्ण कदम है। हमारे अनुभव में, घर में उच्च-स्पर्श सतहों को दिन में कम से कम एक बार साफ करने की आवश्यकता होती है। हालांकि,इन वस्तुओं के उपयोग के स्तर के आधार पर अक्सर सफाई और कीटाणुओं को हटाने का निर्धारण तय किया जाना चाहिए। जैसे कि कार्यस्थलों में, वॉशरूम में लिफ्ट बटन और आमतौर पर ज्यादा छुई जाने वाली सतहों को दिन में कम से कम चार बार साफ करना पड़ सकता है। जबकि किराने की दुकान में खरीदारी की टोकरी जैसी वस्तुओं को, प्रत्येक उपयोग से पहले साफ किया जाना चाहिए। हमने देखा कि डोमक्स जर्म-किल स्प्रे किसी भी अन्य स्प्रे की तुलना में लंबे समय तक चला, व इसकी यह खूबी इसे हमारे लिए लागत प्रभावी विकल्प बनाता है। इसे आसानी से अपने बैग में रखा जा सकता है,जिससे कि यह न केवल घर में, बल्कि जब हम घर से बाहर भी कदम रखें, तब भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. जर्म्स एक्सपोजर को कम करने के लिए नए तरीकों का परिचय

हम सभी कुछ बेसिक प्रैक्टिसेज को ही फॉलो करते आ रहे हैं, इसीलिए काम करने, रहने और खेलने के लिए सार्वजनिक स्थानों का उपयोग करने के तरीके को बदलना आवश्यक है। इनमें लोगों द्वारा ज्यादा छुए जाने वाले दरवाजे खुले छोड़ना, एयर कंडीशनर को बंद करना और वेंटिलेशन के लिए खिड़कियां खोलना शामिल हो सकता है। सामान्य क्षेत्रों में कॉफ़ी मग और क्रीमर कंटेनर जैसी वस्तुओं को हटाना, लिफ्ट से बचना और ऊंची इमारत नहीं हो तो सीढ़ियों का उपयोग करना व और भी बहुत कुछ। इसके अलावा घर पर आप कालीनों और कालीनों जैसी नरम और छिद्रित सामग्री को हटाने पर विचार कर सकते हैं ताकि उनकी सफ़ाई व उन्हें जर्म फ्री करने की चुनौतियों से बचा जा सकें।

इन सुझावों से आपको घर के अंदर और बाहर दोनों जगहों पर कीटाणुओं को प्रभावी ढंग से हटाने में मदद मिलेगी।

सीक्रेट टिप: आप भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों को मुफ्त में यहां आज़मा सकते हैं।

संदर्भ:

CDC संदर्भ

मूल रूप से प्रकाशित