चांदी की पूजा थाली पर कपूर जलने के हैं काले दाग़, ऐसे करें उन्हें साफ़!

चांदी की पूजा थाली पर कपूर के जलने से आए काले दाग़ आपके माथे पर पसीने की वजह बन सकते हैं। तो आइए, जाने कैसे करें इन दाग़ों को दूर।

अपडेट किया गया

चांदी की पूजा थाली से कपूर के जलने के दाग़ को कैसे दूर करें । गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Domex Disinfectant Floor Cleaner

क्या आपके पास भगवान की आराधना करने के लिए चांदी की पूजा थाली है और थाली पर कपूर जलाने से काले दाग़ पड़ गए हैं? तो आज ही इन आसान घरेलू टिप्स का रुख़ कर अपनी चांदी की थाली को बनाएं नए जैसा।

१) नींबू का रस और दूध का पाउडर

बाउल में १ छोटा चम्मच नींबू का रस, आधा कप पानी और आधा कप दूध का पाउडर डालें। अब इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और तैयार मिश्रण को पूजा की थाली पर लगाएं और रातभर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अगले दिन थाली को साफ़ पानी से धोएं। अब आपकी थाली दाग़-मुक्त हो जाएगी और पहले की तरह चमकने भी लगेगी।

२) मकई का आटा

बाउल लें, उसमें आधा-आधा कप पानी और मकई का आटा डालें। अब दोनों को अच्छी तरह मिलाएं। तैयार मिश्रण को थाली के दाग़ वाले हिस्से पर लगाएं और १५ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर साफ़, गीले कपड़े से मिश्रण को पोछें। आख़िर में आप डिशवॉशिंग लिक्विड से थाली को धो सकते हैं।

विज्ञापन

Domex Disinfectant Floor Cleaner

३) बेकिंग सोडा और विनेगर

आधे कप व्हाइट विनेगर में १-१ बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और सेंधा नमक लें। दोनों को मिलाएं और घोल तैयार करें, फिर उसे दाग़ वाले हिस्से पर डालें। अब थाली में गर्म पानी डालें और ३० मिनट के लिए इसे यूंही छोड़ दें। अंत में, थाली को साफ़ पानी से धोएं।

४) ऑलिव आयल और नींबू का रस

आधे कप नींबू के रस में १ छोटा चम्मच आलिव आयल मिलाएं। अब माइक्रोफ़ाइबर को तैयार घोल में डुबोएं और थाली पर लगे दाग़ वाले हिस्से को रगड़ें। अब थाली को साफ़ पानी से धोएं। अगर दाग़ अब भी बरक़रार हैं, तो इस क्रिया को दोहराएं।

अब आप बेफ़िक्र हो कर अपने चांदी की पूजा थाली के दाग़ को साफ़ करें।

मूल रूप से प्रकाशित