अपनी टॉयलेट सीट को पीला पड़ने से बचाएं, ये नुस्खें आज़माएं!

समय के साथ-साथ रोज़ाना बाथरूम के इस्तेमाल से टॉयलेट सीट पीली दिखने लगती है। यह पीलापन किसी को भी ख़राब लग सकता है, तो आइए जाने इन्हें दूर करने के आसान घरेलू उपाय।

अपडेट किया गया

अपनी टॉयलेट सीट को पीला पड़ने से बचाएं, ये नुस्खें आज़माएं!
विज्ञापन
Domex Fresh Guard Disinfectant Toilet Cleaner

टॉयलेट की सफ़ाई करना हो सकता है आपको नापसंद हो। लेकिन इसकी सफ़ाई आपके और आपके परिवार के लिए अहम है।

एक समय के बाद टॉयलेट सीट पीली पड़ जाती है, और इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं, जैसे खारे पानी के इस्तेमाल से उभरे दाग़, आदि। लेकिन अगर इनकी सफ़ाई समय पर नहीं की गई तो ये दाग़ जिद्दी बन सकते हैं और आपके बाथरूम की रौनक़ को फीका कर सकते हैं। तो आइए जाने इनसे निजात पाने के सरल तरीक़े।

१) विनेगर और नींबू का रस

विनेगर और नींबू का रस दोनों ही अम्लीय स्वरूप के होते हैं। बाउल में ३ कप विनेगर लें और इसमें १ नींबू का रस निचोड़ें। अब इसे अच्छी तरह मिलाएं। तैयार घोल को टॉयलेट सीट पर ब्रश से लगाएं और घिसें। ५ मिनट बाद सीट को पानी से धोएं। इस तरह आपकी टॉयलेट सीट साफ़ हो जाएगी। टॉयलेट सीट की सफ़ाई करते वक़्त दस्ताने पहनना न भूलें।

२) बेकिंग सोडा और गर्म पानी

विज्ञापन

Domex Fresh Guard Disinfectant Toilet Cleaner

बाथरूम की टॉयलेट सीट से पीले दाग़ हटाने के लिए सबसे पहले दस्ताने पहनें। फिर बाउल में आधा कप पानी लें और इसमें १/४ कप बेकिंग सोडा डालें। दोनों को अच्छी तरह मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब मिश्रण को टॉयलेट सीट पर लगाएं। मिश्रण को टॉयलेट सीट पर २० मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। फिर स्पंज को पानी में डुबोएं और टॉयलेट सीट को साफ़ करें। आख़िर में साफ़ पानी से धोएं।

३) सॉफ्ट ड्रिंक और बेकिंग सोडा

टॉयलेट सीट पर मौजूद पीले धब्बों को हटाने के लिए बाज़ार में मिलनेवाली कोई भी सॉफ्ट ड्रिंक लें। सबसे पहले, सॉफ्ट ड्रिंक को स्प्रे बोतल में भरें और फिर टॉयलेट सीट पर स्प्रे करें। अब टॉयलेट सीट पर ज़रूरत अनुसार बेकिंग सोडा छिड़कें और कपड़े से घिसें। मिश्रण को टॉयलेट सीट पर १०-१५ मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर साफ़ पानी से धोएं। टॉयलेट सीट की सफ़ाई करते वक़्त दस्ताने पहनना न भूलें। अगर टॉयलेट सीट पर लगे पीले दाग़ ज़िद्दी हैं तो इस प्रक्रिया को दोहराएं।

तो इस तरह आापकी टॉयलेट सीट पर लगे दाग़ हो जाएंगे साफ़, और आप नहीं होंगे निराश।

मूल रूप से प्रकाशित