बाथरूम के नल और बाकी फ़िटिंग्स को बनाना है चमकदार? पेश हैं उपाय शानदार!

बाथरूम फ़िटिंग्स की सफ़ाई न करने पर उनकी चमक गुम हो जाती है। पर इन आसान तरीक़ों को अपनाकर आप बाथरूम फ़िटिंग्स को नए जैसा चमका सकते हैं।

अपडेट किया गया

अपने बाथरूम के नल और बाकी फ़िटिंग्स को कैसे चमकाएं | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Domex Fresh Guard Disinfectant Toilet Cleaner

बाथरूम फ़िटिंग्स की ओर बहुत कम लोगों का ध्यान जाता है, जबकि फ़िटिंग्स अगर मैले या धब्बेदार दिखाई दें तो बाथरूम की ख़ूबसूरती में कमी रह जाती है। अगर आपके बाथरूम फिटिंग्स भी धब्बेदार हो गए हैं, तो इन आसान टिप्स से उन्हें फिर से चमकाएं।

१) नींबू और बेकिंग सोडा से चमकाएं

बाथरूम फ़िटिंग्स और नल चमकाने के लिए बाउल में १ बड़ा चम्मच नींबू का रस और १ बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को फ़िटिंग्स पर लगाकर २० मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब स्प्रे बोतल में १ कप विनेगर और १ कप पानी भरकर फ़िटिंग्स पर छिड़कें और पुराने ब्रश से रगड़ते हुए मिश्रण को साफ़ करें। आख़िर में साफ़ पानी से फ़िटिंग्स को धोएं। आपके फ़िटिंग्स और नल चमकने लगेंगे।

२) संतरे के छिलके से चमकाएं

बाथरूम फ़िटिंग्स को चमकाने के लिए आप संतरे या फिर नींबू के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले ताज़े संतरे या नींबू के छिलके लें, और उन्हें फ़िटिंग्स पर तब तक रगड़ें जब तक कि फ़िटिंग्स पर लगे दाग़ साफ़ न हो जाएं। आख़िर में साफ़ पानी से फ़िटिंग्स को धोएं। इस आसान तरीक़े से आपके बाथरूम फ़िटिंग्स चमकने लगेंगे।

विज्ञापन

Domex Fresh Guard Disinfectant Toilet Cleaner

३) बेबी ऑयल और डिशवॉशिंग लिक्विड से चमकाएं

बाथरूम फ़िटिंग्स को चमकाने के लिए १ बड़ा चम्मच बेबी ऑइल और २ बड़े चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाकर मिश्रण तैयार करें। फिर स्पंज को इस मिश्रण में डूबोकर फ़िटिंग्स पर रगड़ें। अब आख़िर में साफ़ पानी से धोएं। अब आसानी से फ़िटिंग्स चमकने लगेंगे।

४) विनेगर से चमकाएं

आप विनेगर का इस्तेमाल करके शॉवर हेड को चमका सकते हैं। सबसे पहले, बड़े बाउल में ५-६ कप विनेगर डालें, फिर इसमें शॉवर हेड को रातभर डुबोकर रखें। फिर अगली सुबह स्पंज पर २-३ बूंदे डिशवॉशिंग लिक्विड डालकर शॉवर हेड को धोएं और सुखाएं। आप इसी तरीक़े का इस्तेमाल करके शॉवर हेड की ब्लॉकेज की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं।

तो बाथरूम की सारी फ़िटिंग्स और नल चमकने लगे ना!

मूल रूप से प्रकाशित