क्या आपकी दीवारों पर है पंजों के भद्दे छाप? तो ये टिप्स ज़रूर अपनाएं आप!

क्या आपके बेडरूम की दीवारों पर पंजों के छाप हैं? तो अपनी दाग़दार दीवारों को इन घरेलू टिप्स से चमकदार बनाने के लिए हो जाएं तैयार।

अपडेट किया गया

आपकी दीवारों पर लगे पंजों के छाप के दाग़ को कैसे साफ़ करें | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Domex Disinfectant Floor Cleaner

दीवारों पर हाथ के दाग़ आसानी से नज़र आते हैं, जो बेडरूम की रौनक़ को कम करते ही हैं, साथ में पेंटिंग का ख़र्चा भी बढ़ाते हैं। इसलिए हमने जुटाएं हैं कुछ ऐसे उपाय जो आपकी दीवारों से दाग़ भी हटाएंगे और इन्हें फिर से चमकाएंगे।

१) डिशवॉशिंग लिक्विड और गुनगुना पानी

सबसे पहले दीवार पर लगे पेंट की जांच करें। यदि आपकी दीवारों पर लगा पेंट वॉटरप्रूफ़ है, तो आप अपनी दीवारों को ख़ुद ही धो सकते हैं। बाउलभर गुनगुना पानी लें और इसमें ४-५ बूंदें डिशवॉशिंग लिक्विड डालें। अब दोनों को अच्छी तरह मिलाएं। फिर साफ़ कपड़े को तैयार घोल में डुबोएं और दीवारों को साफ़ करना शुरू करें। आख़िर में फिर से अपनी दीवारों को पोंछें।

२) विनेगर और बेकिंग सोडा

आधे बाल्टी गुनगुने पानी में १ कप विनेगर और १/४ कप बेकिंग सोडा डालें। दोनों को अच्छी तरह मिलाकर घोल तैयार करें। अब एक साफ़ कपड़ा लें और इसे घोल में डुबोएं और दीवारों को अच्छी तरह पोंछें। आख़िर में साफ़ पानी से दीवारों को पोंछें। घोल बनाने के लिए छोटी बाल्टी का इस्तेमाल करें।

विज्ञापन

Domex Disinfectant Floor Cleaner

३) बेकिंग सोडा और गुनगुना पानी

बेकिंग सोडा और गुनगुने पानी से भी आप दीवारों पर लगे पंजो के दाग़ आसानी से मिटा सकते हैं। छोटी बाल्टी में गुनगुना पानी लें और इसमें आधा कप बेकिंग सोडा मिलाएं। फिर तैयार घोल में साफ़ कपड़ा भिगोएं और दीवार पर बने पंजे के निशान पर रगड़ें। अब सूखे कपड़े से पोंछें।

दाग़दार दीवार हो गई ना साफ़! तो अब हमें कहें धन्यवाद!

मूल रूप से प्रकाशित