Unilever logo

मोज़ेक फ़र्श हो गया है दाग़दार? तो ऐसे करें इसे आसानी से साफ़!

क्या आपके मोज़ेक फ़र्श पर जमी हुई धूल और लगे हुए दाग़ों के कारण फ़र्श पुराना दिख रहा है? आप इन आसान स्टेप्स को अपनाकर मोज़ेक फ़र्श को नए जैसा चमका सकते हैं।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Cif
Here’s how you can remove black stains from your mosaic flooring!

मोज़ेक फ़र्श आपके घर की शान बढ़ाता है। पर फ़र्श की सही तरीक़े से सफ़ाई न करने पर इसके बीच धूल फस जाती है। फिर सुंदर और आकर्षक दिखनेवाला फ़र्श गंदा दिखाई देता है। अगर आपके फ़र्श पर भी इन ज़िद्दी दाग़ों ने कब्ज़ा किया है, तो इन आसान स्टेप्स को अपनाएं, जिनकी मदद से आपका मोज़ेक फर्श फिरसे नए जैसा चमकने लगेगा।

अगर फ़र्श पर ज़िद्दी दाग़ है तो सामान मात्रा में बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर मिश्रण तैयार करें। फिर मिश्रण को दाग़ पर लगाकर इसे १५ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। थोड़ी देर बाद दाग़ छूटने लगेंगे। अब ब्रश से रगड़ें और साफ़ पानी से पोंछें।

स्टेप १: फ़र्श साफ़ करें

सबसे पहले झाड़ू या ब्रश की मदद से फ़र्श में जमी धूल और गंदगी को साफ़ करें। आप वैक्यूम क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पर याद रहे, वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करते वक़्त ब्रश अटैचमेंट का इस्तेमाल करें। आप जितनी ज़्यादा धूल साफ़ कर सकते हैं उतना अच्छा होगा। शुरुआत में ज़्यादातर धूल और गंदगी साफ़ करने से फ़र्श की सफ़ाई करना आसान होगा।

विज्ञापन

स्टेप २: घोल तैयार करें

फ़र्श पर जमी धूल और लगे दाग़ को पूरी तरह से साफ़ करने के लिए बाल्टीभर गुनगुने पानी में १ कप डिटर्जेंट पाउडर मिलाकर घोल तैयार करें।

स्टेप ३: रगड़ें

अब तैयार घोल को फ़र्श पर डालें और इसे ५-१० मिनट तक वैसे ही छोड़ दें। थोड़े समय बाद आप ब्रश या झाड़ू की मदद से फ़र्श को रगड़ें । इससे फ़र्श पर जमी धूल और दाग़ दोनों साफ़ होंगें।

स्टेप ४: पोंछें

अब साफ़ पानी से फ़र्श को पोंछें। इससे आपका मोज़ेक फ़र्श चमकने लगेगा।

मूल रूप से प्रकाशित