Unilever logo

मार्बल फ़र्श लगने लगा है पुराना? ये नुस्ख़े अपनाएं, फिर से चमकाएं!

क्या आप अपने मार्बल के फ़र्श को हमेशा साफ़ और चमकदार बनाए रखना चाहते हैं? तो इन टिप्स को अपनाएं और मार्बल फ़र्श को नए जैसा चमकाएं।

अपडेट किया गया

विज्ञापन
Buy Cif
Polish Your Marble Floor to Reflect the Warmth of Your Home

बाक़ी फ़र्श के मुक़ाबले मार्बल फ़र्श भले सस्ता और टिकाऊ है, लेकिन उसे संभालना थोड़ा मुश्किल है। ये बहुत जल्द ही गंदा और धब्बेदार दिखने लगता है। ऐसे में इसे पहले की तरह चमकाने के लिए इन घरेलू नुस्ख़ों को अपनाएं।

मार्बल फ़र्श की सफ़ाई करते वक़्त पानी को बदलते रहें। साथ ही गंदे कपड़े का इस्तेमाल न करें।

१) डिशवॉशिंग लिक्विड और बेकिंग सोडा

मार्बल फ़र्श को चमकाने के लिए सबसे पहले इसपर जमी धूल और मिट्टी को झाड़ू से साफ़ करें। फिर फ़र्श पर पोछा लगाएं। अब बाल्टीभर गुनगुने पानी में २ छोटे चम्मच बेकिंग सोडा  और २ छोटे चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाकर घोल तैयार करें। फिर घोल में कपड़े को डुबोकर पोछा लगाएं। इससे सारी गंदगी दूर हो जाएगी और फ़र्श चमकने लगेगा।

विज्ञापन

२) बेकिंग सोडा और विनेगर

मार्बल फ़र्श पर अगर किसी तरह के दाग़ या धब्बे हैं तो उन्हें छुड़ाने के लिए २-२ छोटे चम्मच बेकिंग सोडा और विनेगर को मिलाकर मिश्रण बनाएं। फिर इसे धब्बों पर लगाकर रातभर ऐसे ही छोड़ दें। अगली सुबह बाल्टीभर ठंडे पानी में २ छोटे चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाकर घोल तैयार करें। अब इसमें कपड़े को डुबोकर फ़र्श को पोंछें। इससे फ़र्श से दाग़ ग़ायब होंगे।

३) सफ़ेद चॉक पाउडर

मार्बल फ़र्श को चमकाने के लिए बॉक्स भरकर सफ़ेद चॉक को पीस कर बारीक़ पाउडर बनाएं और उसे साफ़, सूखे मार्बल पर छिड़कें। माइक्रो फाइबर कपड़े से उसे गोलाकार रूप से चमकाते हुए पोंछें। अब चॉक पावडर को मुलायम और गीले कपड़े से पोंछें, ताकि अवशेष हट जाए। अब उसे सूखे कपड़े से साफ़ करें। फ़र्श फिर से चमकने लगेगा।

क्यों दिखने लगा ना आपका मार्बल फ़र्श पहले की तरह बिल्कुल नए जैसा!

मूल रूप से प्रकाशित