अपने इलेक्ट्रॉनिक्स को जर्म्स फ्री और क्लीन रखने के कुछ टिप्स।

क्या आपने कभी सोचा है कि हम जिन उपकरणों का उपयोग करते हैं, वे वास्तव में कितने साफ होते हैं? यहाँ हमारे इलेक्ट्रॉनिक्स को हर समय रोगाणु-मुक्त रखने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं!

अपडेट किया गया

अपने इलेक्ट्रॉनिक्स को रोगाणु-मुक्त करने के लिए कुछ सुझाव
विज्ञापन
Domex Wipes

आइए, आज हम कुछ समय निकालकर बैठकर यह सोचते हैं कि हमने लास्ट टाइम कब अपने इलेक्ट्रॉनिक्स को क्लीन किया था, कब अपने स्मार्टफोन को सैनिटाइज किया था और कब अपने लैपटॉप को  कीटाणु रहित  किया था। 21वीं सदी की यह सभी डिवाइसेज हमें आगे बढ़ाने में बहुत ज्यादा मददगार साबित हुई हैं लेकिन जब बारी आती है इन्हें कीटाणु रहित करने की तो हम इनकी तरफ़ ध्यान देना भूल जाते हैं। इस समय हम जिस महामारी स्थिति में जी रहे हैं उस समय यह बहुत इंपॉर्टेंट है कि हम इन्हें साफ करने की बातों में ध्यान दें खास करके तब जब हम जानते हैं कि हमारे घर के बच्चे व बुजुर्ग इन डिवाइसेज का  इस्तेमाल कर रहे हैं।

स्मार्टफोंस, रिमोट कंट्रोल, लैपटॉप व टेलीविजन धूल और गंदगी को अपनी तरफ जल्दी ही खींचते हैं। साथ ही साथ हमारे हाथों पर लगे जर्म्स भी इन उपकरणों पर पहुंच जाते हैं जिसकी वजह से शुरुआत होती है एक अपरिहार्य चक्र की जिसमें हमारे हाथों के रोगाणु इन उपकरणों पर लगते हैं और वापिस इन उपकरणों के रोगाणु हमारे हाथों पर आ जाते हैं। असली डर यह है कि यह रोगाणु फैलाने वाला चक्र पेट के फ्लू सहित विभिन्न प्रकार की बीमारियों का कारण बन सकता है। इनसे बचने के लिए हम घर पर कुछ DIY क्लीनिंग एजेंट्स का भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि वे वास्तव में कीटाणुओं को हटाने के लिए काम करते हैं भी या नहीं!! इसलिए, अपने इलेक्ट्रॉनिक्स को स्वच्छ और रोगाणु मुक्त रखने के लिए हम आपके साथ कुछ सरल व क्विक सुझाव सांझा कर रहे हैं जिन्हें चाहे आप घर पर हों, कार्यालय में या कहीं बाहर अवश्य अपना सकते हैं।

1. अपने उपकरणों को साफ करने के लिए हमेशा सॉफ्ट व माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें

हम सभी जानते हैं कि हमारे उपकरण हमारे लिए कितने कीमती हैं  इसलिए उनकी नाजुक प्रकृति के कारण सफाई करते समय उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। धूल के कणों को साफ करने और हटाने के लिए एक नरम कपड़े का उपयोग करना सही रहता है जिससे हम फोन, टेलीविज़न आदि की स्क्रीन को खरोंच से बचाते हुए बिना किसी नुकसान के साफ़ कर सकते हैं।

2. सॉलिड पार्टिकल्स को पहले साफ करें

विज्ञापन

Domex Wipes

दुनिया की वर्तमान स्थिति के साथ, जब हम अपने लैपटॉप पर काम कर रहे होते हैं तब नाश्ता करना या भोजन करना आम है। बच्चे भी ऑनलाइन क्लासेस व अन्य गतिविधियों में भाग ले रहे हैं व ऐसे समय में बच्चों द्वारा पेंसिल को छीलना व रबड़ तोड़-तोड़ कर फेंकना एक सामान्य बात है,जिसकी वजह से यह चीज़ें कीबोर्ड व डिवाइस क्रेविस इत्यादि में फंस जाती हैं। इसीलिए यह बहुत जरूरी है कि हम इन उपकरणों को हल्का सा हिला डुलाकर साफ करें। हम ऐसा नियमित रूप से करने की सलाह देते हैं ताकि उपकरण साफ रहें। एक और प्लस पॉइंट  हमने पाया है कि यह स्मार्टफोन, टैबलेट आदि जैसे उपकरणों की टच स्क्रीन की संवेदनशीलता को बनाए रखने में भी मदद करता है।

3.दरारों और स्क्रीन किनारों को साफ करने के लिए कॉटन स्वैब का इस्तेमाल करें

हम सब अपने उपकरणों के उन छोटे-छोटे कॉर्नर्स के बारे में जानते हैं जहां जाकर धूल मिट्टी जम जाती है और आसानी से नहीं निकलती।टचस्क्रीन के गोल कोनों, कीबोर्ड की चाबियों के बीच अंतराल, रिमोट बटन के बीच रिक्त स्थान, हमारी कार रिमोट के बीच की जगह ये सब साफ करने के लिए कठिन हैं। इन स्थानों से सूखी धूल को बाहर निकालने का सबसे सरल तरीका कॉटन स्वैब का उपयोग करना है। यदि हो सकें, तो कॉटन स्वैब को हल्के से पानी में डुबोया जा सकता है और उन छोटे कोनों तक पहुंचने के लिए उपयोग किया जाता है जो हमारी उंगलियों से भी साफ करना कठिन हैं।

4. जर्म रिमूवल वाइप्स का इस्तेमाल

एक सबसे महत्वपूर्ण बात जो ध्यान देने वाली है कि हमारे उपकरणों को केवल साफ करना ही जरूरी नहीं है बल्कि इस बात का आश्वासन होना जरूरी है कि वे जर्म्स फ्री हुए भी हैं या नहीं!! हमारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर मौजूद सभी प्रदूषणों और कीटाणुओं को दूर करने के लिए एक सुविधाजनक और प्रभावी उपाय की तलाश में, हमने पाया कि डोमक्स जर्म-रिमूवल वाइप्स जैसे बहुउद्देश्यीय क्लीन्ज़र प्रभावी साबित हुए हैं। जो आसानी से फिर से सील  करने वाले पैकेट में आते हैं जिसके द्वारा आप घर पर हो या बाहर हो आसानी से इसे इस्तेमाल कर सकते हैं जोकि बहुत फायदेमंद है ख़ासकर इस महामारी के समय में। पैक पर लिखी जानकारी को पढ़ने के बाद हमें पता चला कि यह वाइप्स प्रभावशाली फार्मूला से बने हैं जो की सतह पर लगे हुए जर्म्स को प्रभावी रूप से क्लीन करते हैं व  इनके इस्तेमाल के बाद एक बेहतरीन खुशबू छोड़ते है। और सबसे बेहतरीन बात यह है आपके हाथों के लिए कोमल! इसका मतलब अब चाहे घर पर अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की सफ़ाई करें या घर से बाहर रहने पर यह आपके हाथों को रुखा नहीं करेंगे।

5. केबल्स और कॉर्ड्स को भी साफ रखना याद रखें

हमारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को साफ और रोगाणु मुक्त रखना बहुत आवश्यक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चार्जिंग केबल,कार्ड्स और तारों को मेंटेन रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। हम नहीं चाहते कि किसी भी तरह के जर्म्स तारों की मदद से हमारे उपकरणों तक पुहंचे इसलिए उन तारों को साफ, गड़बड़-मुक्त, बिना उलझे और रोगाणु मुक्त रखना एक सुनिश्चित तरीका है हमारे उपकरणों को कीटाणुओं से मुक्त रहने में मदद करने के लिए।  एक माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करके तारों और एडेप्टरों से धूल को हटाना, तारों को पुहंच से दूर रखना ताकि उन्हें छुआ न जा सकें और उन्हें   डोमेक्स जर्म-रिमूवल वाइप्स का उपयोग करके साफ करना, यह सब तारों की बेहतरीन साफ़ सफाई और लंबे जीवन को सुनिश्चित करेगा।

6. डिवाइस कवर भी समय-समय पर साफ किया जाना चाहिए

लैपटॉप बैग, मोबाइल फोन केस, माउस पैड, टैबलेट कवर, रिमोट बॉक्स ये सब कीटाणुओं को पनपने और धूल इकट्ठा करने के हॉटस्पॉट हो सकते हैं। यह धूल और कीटाणु हमारे उपकरणों में स्थानांतरित हो जाते हैं। हमारे अनुभव में, इन्हें साफ रखने से हमारी सुरक्षा सुनिश्चित होती हैं। धूल को हटाने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करके उन्हें हटाया जा सकता है, और डोमक्स जर्म-रिमूविंग वाइप्स का उपयोग करके कीटाणुओं से निपटा जा सकता है। अंत में, प्रभावी सफाई सुनिश्चित करने के लिए उन्हें हवा से सूखने के लिए छोड़ दें। व इन्हें डिवाइस में फिर से लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि यह कवर पूरी तरह से सूखे हो। उसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो यह हैं आपके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को साफ करने और उन्हें रोगाणु मुक्त रखने के लिए कुछ आसान युक्तियां जिन्हें हमने आपके साथ साझा किया है, तो हम आशा करते हैं कि आप हमेशा स्वच्छता और स्वच्छता बनाए रखने के लिए इन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करेंगे!

सफाई के दौरान अपनी सुरक्षा और इलेक्ट्रॉनिक्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तीन बातों का ध्यान आपको अवश्य रखना चाहिए:

  • किसी भी उपकरण को साफ करने से पहले उसके दिए गए निर्देशों को अवश्य पढ़ें कि यह किस तरीके से साफ किया जाना चाहिए।

  • उपकरण को साफ करने से पहले उसे बिजली स्रोतों से हटाए, डिवाइस को स्विच ऑफ करें व बैटरी को रिमूव करें।

  • किसी भी तरल पदार्थ, DIY घोल, क्लीनर या सैनिटाइज़र को सीधे इलेक्ट्रॉनिक्स पर स्प्रे न करें।

कृपया सुनिश्चित करें कि आप अपने उपकरणों को साफ करते समय किसी भी पानी या सफाई उत्पाद को फैलाने से बचने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतें।

सीक्रेट टिप: आप भारत के सर्वोत्तम ब्रांडों को मुफ्त में यहां से आज़मा सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित