घर की नम दीवारों से हैं परेशान, पेश है ये टिप्स दमदार!

क्या दीवारों में नमी के कारण आपके घर की सुंदरता हो गयी है कम? इन घरेलू उपायों से नहीं होंगे निराश।

अपडेट किया गया

अपने घर की दीवारों से नमी को कैसे साफ़ करें | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Domex Disinfectant Floor Cleaner

दीवारों में मौजूद नमी दीवारों को कमज़ोर बनाती हैं। दीवारों में नमी होने के कई कारण हो सकते हैं। यदि समय रहते दीवारों की नमी पर क़ाबू नहीं पाया गया तो आपके घर की दीवारें गिर भी सकती है। अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो नीचे दिए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं। 

१)    नमी को ख़त्म करें

घर के दीवारों में नमी का कारण घर के अंदर या घर की दीवारों पर कपड़ों का सुखाना हो सकता हैं। इसलिए घर के अंदर कपड़ों को सुखाना एक अच्छा विचार नहीं है। अत: कपड़ों को रस्सी पर टांग कर ही सुखाएं। यदि आपके पास कपड़ों को सुखाने के लिए स्थान नहीं है तो आप ये सुनिश्चित करें कि आप दीवार के पास कपड़ों को नहीं सुखा रहे हैं।

२)   नमी निकालें

अपने घर के बाथरूम, किचन और कपड़े धोने वाले स्थान पर एग्ज़ॉस्ट फैन लगाएं। यह नमी निकालने में बहुत मददगार साबित होंगे।

विज्ञापन

Domex Disinfectant Floor Cleaner

३)    हवा का संचलन होने दें

अपने घर की सभी खिड़कियों को खोल कर रखें ताकि घर में हवा का संचलन होता रहे। अगर घर के सभी जगहों पर हवा पहुंचती रहेगी तो दीवारों में नमी भी नहीं रहेगी। 

४ )   घर में धूप आने दें

दिन के समय में अपने घर की खिड़कियों को खुला रखने के साथ-साथ पर्दों को भी खोलें। इससे घर में धूप आएगी और दीवारें भी नम नहीं रहेंगी। 

५ )   डीह्यूमिडिफ़ायर घर लाएं

दीवारों में जमी नमी को निकालने के लिए आप डीह्यूमिडिफ़ायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हवा में मौजूद नमी को दूर करता है और दीवारों पर फफूंदी को जमने से रोकता हैं।

इस तरह आप अपने घर की दीवारों से नमी को ग़ायब कर सकते हैं।

मूल रूप से प्रकाशित