अपने क्रिस्टल शोपीस को करें ऐसे साफ़, ताकि वो चमकें दिन-रात!

आपके घर के रखे क्रिस्टल शोपीस को करना है आसानी से साफ़? तो चलिए जानते कुछ आसान सुझाव।

अपडेट किया गया

३ आसान युक्तियों से अपने क्रिस्टल शोपीस को साफ़ करे | गेट सेट क्लीन
विज्ञापन
Domex Disinfectant Floor Cleaner

क्रिस्टल शोपीस बेहद ख़ूबसूरत और नाज़ुक होते हैं। अगर आपने इनकी ठीक से सफ़ाई और देखभाल नहीं की, तो इनकी चमक गुम हो सकती है। तो चलिए, जानते हैं कुछ आसान टिप्स जिनकी मदद से आप अपने क्रिस्टल शोपीस चमका सकते हैं।

क्रिस्टल शोपीस को साफ़ करने के लिए ब्लीच और गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे वो ख़राब हो सकते हैं।

१) डिशवॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल करें

क्रिस्टल शोपीस चमकाने के लिए आप डिशवॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले, शोपीस को कपड़े से पोछें; इससे जमी धूल साफ़ होगी। अब १ कप गुनगुने पानी में २ छोटे चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाकर घोल तैयार करें। फिर इस घोल में ऐसा कपड़ा डुबोएं जिससे रेशे नहीं निकलते हों। कपड़े को थोड़ा निचोड़ें और शोपीस को पोछें। अगर शोपीस पर चिपचिपे दाग़ हैं, तो घोल में मुलायम कपड़े को डुबोएं और उसपर लगे दाग़ों को रगड़कर साफ़ करें। आख़िर में, शोपीस को साफ़ पानी से धोएं और कॉटन के कपड़े से पोछें। इस आसान तरीक़े से आपके क्रिस्टल शोपीस चमकने लगेंगे।

२) विनेगर और नमक का इस्तेमाल करें

विज्ञापन

Domex Disinfectant Floor Cleaner

धूल के वजह से घर में रखें क्रिस्टल शोपीस धुंदले हो जाते हैं। इस धुंदलेपन को मिटाने के लिए आप विनेगर और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले, १ छोटा चम्मच नमक और ५ बड़े चम्मच विनेगर मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को शोपीस पर लगाएं; इसे १० मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आख़िर में इसे साफ़ पानी से धोएं और सूखे कपड़े से सुखाएं। आपका क्रिस्टल शोपीस फिर से नए जैसा चमक उठेगा।

३) टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें

क्रिस्टल शोपीस चमकाने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले स्पंज या अपनी उंगलियों पर थोड़ा टूथपेस्ट लें। इसे शोपीस पर लगाकर उंगलियों से हल्के से रगड़ें। जब तक शोपीस चमकता नहीं, तबतक उसपर उंगलियों से रगड़ते रहें। अब सूखे कपड़े को पानी में डुबोकर शोपीस को अच्छे से पोछें। इससे आपके कांच के शोपीस चमकने लगेंगे।

है ना आसान तरीक़े, जिनसे आपके घर में रखे क्रिस्टल के शोपीस फिर चमकने लगेंगे।

मूल रूप से प्रकाशित